टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबला को मिले 167 मिलियन दर्शक, बन गया अब तक सबसे ज्यादा देखा जाने वाले टी-20 मैच - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबला को मिले 167 मिलियन दर्शक, बन गया अब तक सबसे ज्यादा देखा जाने वाले टी-20 मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को खेला गया था मैच।

Virat Kohli and Babar Azam. (Photo Source: Disney+Hotstar))
Virat Kohli and Babar Azam. (Photo Source: Disney+Hotstar))

ICC पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2021 इस वर्ष के सबसे बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट ने अपने आधिकारिक प्रसारक स्टार इंडिया नेटवर्क को अब तक करोड़ों दर्शकों की संख्या प्रदान की है। इस टूर्नामेंट से पिछले सप्ताह तक स्टार इंडिया को अब तक 238 मिलियन दर्शक मिल चुके हैं।

भारत पाकिस्तान के बीच हुई भिड़ंत से लेकर बाकी सभी रोमांचक मुकाबलों के दौरान करोड़ों दर्शक इस टूर्नामेंट से जुड़े रहे और इसी वजह से इसकी मैच को हर मिनट 47 बिलियन से अधिक लोग मैच देखते हुए मिले।

लेकिन 167 मिलियन व्यूज के साथ मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को खेले गए भारत और पाकिस्तान का मैच अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टी20 मैच है। इससे पहले यह रिकॉर्ड 2016 में भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच के दौरान बना था।

भारत-पाक मैच को लेकर ICC के प्रवक्ता ने क्या कहा ?

इस मैच को लेकर स्टार स्पोर्ट्स के प्रवक्ता ने कहा कि, “भारत-पाकिस्तान मैच ने 167 मिलियन दर्शकों की रिकॉर्ड पहुंच के साथ इतिहास रच दिया है, जिससे यह अब तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला टी-20  मैच बन गया है। हमने क्रिकेट के लिए दर्शकों का आधार बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया है।

उन्होंने आगे कहा कि, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैच के परिणाम और टूर्नामेंट से भारत के बाहर होने से प्रशंसकों को काफी निराशा हुई, लेकिन रिकॉर्ड दर्शकों की संख्या दर्शकों को इतने बड़े पैमाने पर जोड़ने के लिए क्रिकेट की अनूठी शक्ति को दर्शाती है।”

ICC पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत ‘लाइव द गेम’ अभियान एंथम के साथ हुई, जिसे स्टार स्पोर्ट्स ने ICC के साथ मिलकर बनाया था। क्रिकेट को एक ऐसे खेल के रूप में उजागर करते हुए, जो दुनिया भर के प्रशंसकों को एक साथ जोड़ता है। इस अभियान ने कई लोगों का ध्यान खींचा और आनंद और प्रतिस्पर्धा के साथ एकजुटता का संचार किया।