in

चौथे टेस्ट में भारतीय टीम में हो सकते हैं यह बदलाव, सिडनी टेस्ट की संभावित प्लेइंग इलेवन

सिडनी में होगा सीरीज का निर्णायक टेस्ट

Virat Kohli
Virat Kohli of India speaks to teammates in a huddle. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और अंतिम मैच 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा। भारत सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। ऐसे में वह यह मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया को उसके ही देश में हराकर इतिहास रचना चाहता है। हालांकि विराट कोहली की टीम अगर इस टेस्ट को ड्रा कराने में भी सफल रहती है तो टीम इंडिया 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल होगी।

मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने सीरीज में पहली बार प्रभावी प्रदर्शन किया था। मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इस मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी की थी जबकि हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने भी अपने रोल को बखूबी निभाया था। सिडनी टेस्ट से पहले रोहित शर्मा एक बच्ची के पिता बन गए हैं। वह अपने घर में आए नए मेहमान के साथ समय व्यतीत करना चाहते हैं। अत: उन्होंने सिडनी टेस्ट में नहीं खेलने का ऐलान कर दिया है।

ओपनिंग करेंगे हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल : पिछले मैच की तरह इस मैच में भी हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल ही टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करेंगे। मेलबर्न टेस्ट में टीम इंडिया की सफलता का श्रेय इन दोनों द्वारा दी गई शुरुआत को भी जाता है।

इन चार पर होगी बड़ी जिम्मेदारी : चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पं‍‍त पर टीम के मध्यम क्रम की जिम्मेदारी होगी। अगर टीम को यह मैच जीतना है तो इन चारों खिलाड़ियों का बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करना जरूरी है।

कमाल कर सकते हैं फिरकी गेंदबाज : इस मैच में टीम इंडिया रोहित शर्मा के स्थान पर आर अश्विन को टीम में शामिल कर सकती है। वह रविन्द्र जडेजा और हनुमा विहारी के साथ मिलकर इस मैच में टीम इंडिया के लिए कमाल कर सकते हैं। वैसे भी सिडनी की पिच फिरकी गेंदबाजों की मदद करती है।  इस मैच में भी भारतीय गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा पर काफी हद तक निर्भर करेगी।

संभावित प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा

Kapil Dev

कपिल देव ने माना, जसप्रीत बुमराह ने उन्हें गलत साबित किया

R ashwin

चौथे टेस्ट से पहले चोटिल हो गया टीम इंडिया का मैच जिताऊ खिलाड़ी, कोहली ने दी जानकारी