in

SAvsIND: वनडे सीरीज में बने रहने के लिए भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 290 रनों का लक्ष्य

शिखर धवन ने 109 रन जबकि विराट कोहली ने 75 रन की पारी खेली।

South Africa Vs India
South Africa Vs India (Photo Source: Twitter)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 वन-डे मैचों की सीरीज का चौथा वनडे जोहानसबर्ग में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने शिखर धवन की शतकीय पारी और कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी को बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। अब दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में बने रहने के लिए 290 रनों की जरूरत होगी। धवन ने 109 रन जबकि कोहली ने 75 रन की पारी खेली। मेजबान टीम की तरफ से कागिसो रबाडा और लुंगी नगिडी ने दो-दो विकेट झटके जबकि मोर्नी मोर्कल ने 1 विकेट हासिल किया।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए। उन्हें 5 रन के स्कोर पर कागिसो रबाडा ने अपनी ही बॉल पर कैच कर आउट किया। 22 रन पर टीम इंडिया का 1 विकेट गिर गया। लेकिन उसके बाद अपना 100वां मैच खेल रहे शिखर धवन ने विराट के साथ मिलकर लाजवाब क्रिकेट खेली। दोनों ने शतकीय साझेदारी की।

100वें मैच में शिखर का शानदार प्रदर्शन
इस मैच में पहले शिखर ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। इसके बाद विराट कोहली ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 58 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी की। इस सीरीज में वह दो शतक पहले ही लगा चुके हैं। 178 रन पर टीम इंडिया को क्रिस मोरिस ने बड़ा झटका दिया। उन्होंने 75 रन पर खेल रहे विराट कोहली को आउट किया। इसके बाद शिखर ने अपना शतक पूरा किया। उन्होंने इस खास मैच में 99 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इस दौरान जब 35वां ओवर फेंका जा रहा था, उसी समय आई बारिश के कारण मैच रोक दिया गया। जब मैच रोका गया उस समय टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 200 रन बना लिए थे। क्रीज पर शिखर धवन 107 और अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर खेल रहे थे। बारिश रुकने के बाद मैच फिर शुरू हो गया है।

बारिश के बाद बिखर गया मध्यक्रम 
बारिश में बाद शुरू हुए मैच में तेजी से रन बनाने के चक्कर में शिखर धवन 109 रन बनाकर मोर्ने मोर्कल की गेंद पर आउट हो गए। शिखर के आउट होने के बाद रहाणे भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके। वह 8 रन बनाकर आउट हो गए। केदार जाधव की जगह टीम में आए श्रेयस अय्यर भी बड़ी पारी नहीं खेल सके। वह 18 रन पर आउट हो गए। उसके बाद आए हार्दिक पांड्या भी बड़ी पारी नहीं खेल सके। रबाडा ने उन्हें 9 रन पर आउट किया। एडेन मार्करम ने उनका शानदार कैच लपका। महेंद्र सिंह धोनी ने 43 बॉल में 42 रन बनाए। टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Ricky Pointing Hall Of Fame

ऑस्ट्रेलिया हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग

Javed Miandad

भारतीय क्रिकेट की तुलना में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को सुना गए जावेद मिंयादाद