16 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ान भरेगी भारतीय टीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

16 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ान भरेगी भारतीय टीम

टेस्ट टीम को 15 दिसंबर तक वहीं वनडे टीम के खिलाड़ियों को 23 दिसंबर तक बायो बबल में रहना होगा।

Team India (Image Credit-BCCI)
Team India (Image Credit-BCCI)

तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारतीय टीम 16 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। वहां का उड़ान भरने से पहले टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी 12 दिसंबर को मुंबई पहुंचेंगे और वहां सभी खिलाड़ियों को चार दिनों में लिए सख्त क्वारंटाइन में रहना होगा।

दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम इंडिया को अगले 44 दिनों तक कड़े क्वारंटाइन नियम का पालन करना पड़ेगा। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में टीम इंडिया को किसी भी तरह के क्वारंटाइन में नहीं रहना था, लेकिन कोरोना वेरिएंट के सामने आने के बाद से स्थिति बदल चुकी है और अब सभी टीमों को वहां बायो-बबल में रहना होगा।

दक्षिणी अफ्रीका में एक नए कोविड -19 वेरिएंट ओमिक्रॉन के आने के बाद से खिलाड़ियों के बायो-बबल में रहने की आवश्यकता काफी बढ़ गई है। इस नए वेरिएंट का प्रभाव बाकी के सीरीज पर भी पड़ा है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज भी एक मैच के बाद रद्द कर दी गई थी।

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के साथ टेस्ट सीरीज का आगाज होगा

इसके आलावा कई यूरोपीय देशों ने अफ्रीका के दक्षिणी क्षेत्रों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं, और जिम्बाब्वे में खेले जा रहे आईसीसी महिला विश्व कप क्वालिफायर को भी कोरोना के इस नए वेरिएंट के आने के बाद रद्द कर दिया गया और सभी टीमों को वापस सुरक्षित अपने देश भेज दिया गया।

जहां तक ​​भारत दौरे का सवाल है, इसे ओमिक्रॉन वेरिएंट के मद्देनजर इसे भी टाल दिया गया है, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, भारत को 9 दिसंबर तक दक्षिण अफ्रीका पहुंचना था, जिसमें टेस्ट सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होनी थी। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए पहला टेस्ट अब 26-30 दिसंबर से सेंचुरियन में, दूसरा जोहान्सबर्ग में 3-7 जनवरी और तीसरा और अंतिम टेस्ट 11-15 जनवरी के बीच केपटाउन में खेला जाएगा।

वहीं अगर वनडे सीरीज की बात करें तो यह 19 जनवरी से 23 जनवरी की बीच खेल जाएगा। वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैच पार्ल में खेला जाएगा वहीं आखिरी मैच केपटाउन में खेला जाएगा।