in

जून में अफगानिस्तान टीम के पहले टेस्ट की मेजबानी करेगा भारत !

पिछले साल ही अफगानिस्तान, आयरलैंड को आईसीसी से मिला टेस्ट टीम का दर्जा

Afghanistan Test
Mohammad Nabi of Afghanistan celebrate with teammates (Photo by Francois Nel/Getty Images)

भारत अफगानिस्तान के खिलाफ इस साल एकमात्र टेस्ट बेंगलुरु में खेल सकता है। रिपोर्ट्स की माने तो यह टेस्ट मैच जून के महीने में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस टेस्ट के तुरंत बाद भारतीय टीम की आयरलैंड दौरे पर जाने की खबर सुर्खियों में है जहां दोनों टीमें के बीच दो वनडे मुकाबले खेले जाएंगे।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान और आयरलैंड को पिछले साल जून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का पूर्ण सदस्य बनाया गया था और वे टेस्ट खेलने वाले 11वें और 12वें देश बने थे। अफगानिस्तान और आयरलैंड दोनों देशों ने हाल के वर्षों में अच्छे खेल का प्रदर्शन किया है।

इससे पहले खबरें थी की नोएडा टेस्ट मैच के लिए स्थल हो सकता है क्योंकि बीसीसीआई ने नोएडा में यूपीसीए स्टेडियम में अभ्यास करने के लिए 2015 में उन्हें अनुमति दी थी। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को प्रस्ताव दिया था क्योंकि वे भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेलना चाहते थे। अफगान क्रिकेट बोर्ड मानता है कि उनके देश में क्रिकेट को आगे बढ़ाने में बीसीसीआई का बड़ा हाथ है इसलिए उन्होंने भारत को यह मौका देना है। बीसीआई ने भी उनके इस प्रस्ताव को स्वीकार किया था।

पांच दिवसीय क्रिकेट में अफगानिस्तान का स्वागत करने के अलावा बीसीसीआई ने कई मौकों पर टीम की सहायता की है। अफगानिस्तान अपने घरेलू मैचों की मेजबानी भारत में करता है। राशिद खान और मोहम्मद नबी आईपीएल 2017 नीलामी में बिकने वाले अफगानिस्तान के शुरुआती क्रिकेटर बने थे।

हालांकि इस पूरे मामले पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से मैच की तारीख और स्थल को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन खबरों के माने तो भारत- आफगानिस्तान के यह मैच की जानकारी 16 जनवरी को आने की उम्मीद है।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Kamlesh Nagarkoti

वीरेन्द्र सहवाग ने भारत के अंडर 19 गेंदबाजों की गति देखकर उनकी तारीफ़ में किया ट्विट

Mohammad Shami

मोहम्मद शमी टेस्ट में इस कारनामे को करने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय तेज गेंदबाज बने