टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले इन 2 दिग्गज टीमों के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी भारतीय टीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले इन 2 दिग्गज टीमों के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी भारतीय टीम

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम 18 अक्टूबर को जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 अक्टूबर को खेलेगी अभ्यास मैच।

India win the first ODI. (Photo Source: BCCI)
India win the first ODI. (Photo Source: BCCI)

यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में इस मेगा इवेंट में खेलने उतरने वाली है और वह इस ट्रॉफी को जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक मानी जा रही है।

भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलना है। हालांकि, इस मेगा इवेंट से पहले भारतीय टीम को अपनी तैयारियां परखने के लिए 2 अभ्यास मैच भी खेलने का मौका मिलेगा, जिसमें एक इंग्लैंड और दूसरा ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ उन्हें खेलना है।

इंग्लैंड की टीम के खिलाफ भारतीय टीम 18 अक्टूबर को जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 20 अक्टबूर को टीम मैच खेलेगी। वहीं, सूत्रों के अनुसार मिली खबर के मुताबिक, इन दोनों ही अभ्यास मैच का सीधा प्रसारण स्टार नेटवर्क पर भी किया जाएगा।

साल 2007 के बाद नहीं जीत पाई टी-20 वर्ल्ड कप

साल 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इतिहास रचते हुए उसे अपने नाम किया था। इस वर्ल्ड कप में भारत ने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को फाइनल मैच में मात देते हुए यह खिताब अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की थी।

इसके बाद साल 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम एकबार फिर इसे जीतने के काफी करीब पहुंची थी, लेकिन उसे फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, आखिरी टी-20 वर्ल्ड कप जो साल 2016 में खेला गया था, उसमें भारतीय टीम को सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ हाथों हार झेलनी पड़ी थी।

आगामी टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर भारत की 15 सदस्यीय टीम को लेकर बात की जाए तो उसमें कुछ चौकाने वाले फैसले भी देखने को मिल रहे हैं। इसमें लगभग 4 साल के बाद रविचंद्रन अश्विन की टीम में वापसी हुई है, तो वहीं पिछले काफी समय से लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में प्रमुख स्पिनर के तौर पर खेल रहे युजवेंद्र चहल को शामिल नहीं किया गया है।