भारत बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज में बने ये कुछ बेहद ही ख़ास रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज में बने ये कुछ बेहद ही ख़ास रिकॉर्ड

Virat Kohli
Virat Kohli celebrates his hundred. (Photo Source: Twitter)

भारत दौरे पर आएं श्रीलंका के शेर, मैदान-ए-जंग में उतरने से पहले काफी उत्सुक और खूंखार नज़र आ रहे थे लेकिन मैदान में तेज़ तर्रार चीतों के सामने आतें ही ना जाने ये सारे शेर थके-थके मालूम पड़े। और मैदान-ए-जंग चीतें की रफ़्तार का पीछा करते करते इन शेरो का दम घुट गया. तथा चीतों की रफ़्तार के आगे ये शेर अपने घुटने टेक दिए।

जी हाँ, कुछ ऐसी ही कहावत फिट बैठती है हाल ही में संपन्न हुई भारत और श्री लंका के बीच खेली गयी तीन टेस्ट मैचो के सीरीज पर जिसे भारतीय चीतों ने 1-0 से अपने नाम कर लिया और श्री लंका के शेरो की हार हुई।

तीसरे टेस्ट की कहानी 

भारत और श्री लंका के बीच दिल्ली में खेला गया तीसरा और आखरी टेस्ट मैच काफी रोमांचक था जिसमे जीत न तो शेर की हुई और ना चीतें की मुकाबला बराबरी का रहा। दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण के कारण इन चीतों के सामने श्री लंका के शेरो का दम फूलने लगा जिससे मैच का काफी समय बरबाद भी हुआ। हालांकि अंत में श्री लंका के बल्लेबाजो ने दमदार प्रदर्शन करते हुए मैच को Draw करवा दिया।

अब जब बात क्रिकेट की हो तो यहाँ मैदान में हर पल कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते है. तो आइये जानते है भारत और श्री लंका के बीच खेली गयी साल की आखरी टेस्ट सीरीज में कितने रिकॉर्ड बने और कितने टूटे ?

भारत का लगतार टेस्ट सीरीज का जीतना

भारत ने श्रीलंका से 1-0 से सीरीज जीत के साथ ही लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने वाले देश ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी कर ली।
इंग्लैंड ने 1884 से 1892 के बीच, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 के बीच लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीती थी।

विराट ने लारा को पछाड़ बनाया विश्व रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्री लंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने करियर का 6वाँ दोहरा शतक जड़ डाला। जिसके साथ ही virat ने वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के
5 दोहरे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। खास बात यह है कि विराट ने करियर में 6 दोहरे शतक जड़े हैं और सभी उन्होंने भारत का कप्तान रहते ही बनाए हैं।

मेहमान टीम का सबसे बड़ा स्कोर 

श्रीलंका ने तीसरें टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 299 रन बनाए। यह भारत में किसी टेस्ट मैच की चौथी पारी में किसी मेहमान टीम के द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है।

भारत और श्री लंका के कप्तानो का जज्बा 

दिल्ली टेस्ट मैच में विराट कोहली और दिनेश चांदीमल ने कुल 493 रन बनाए। विराट ने पहली पारी में 243 रन बना शानदार दोहरा जड़ा जबकि चांदीमल ने पहली पारी में 164 रन की शानदार पारी खेली। भारत में किसी टेस्ट मैच में दोनों कप्तानों द्वारा बनाया गया यह सबसे ज्यादा कुल स्कोर(493) है। इससे पहले इस तरह का रिकॉर्ड ग्राहम गूच (इंग्लैंड) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (भारत) के नाम है। दोनों ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट मैच में कुल 614 रन जोड़े थे

विराट टेस्ट की बल्लेबाजी औसत में चुके पोटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने से

विराट कोहली ने पिछली 9 टेस्ट सीरीज में 2707 रन का योगदान दिया है। उनके ये रन 64.45 की औसत से बने हैं। जिसमे 10 शतक शामिल हैं। रिकी पोंटिंग ने रेकॉर्ड 9 सीरीज में 68.04 की औसत से 2790 रन बनाए थे। जिसमे 12 शतक शामिल थे।
धनंजय डी सिल्वा श्री लंका का उभरता हुआ सितारा
श्री लंका के बल्लेबाज धनंजय डी सिल्वा पिछले 10 साल में श्रीलंका के पहले ऐसे बल्लेबाज बने, जिन्होंने विदेशी धरती पर चौथी पारी में टेस्ट सेंचुरी बनाई। पिछली बार यह कारनामा नवंबर 2007 में होबार्ट (ऑस्ट्रेलिया) टेस्ट मैच में दिग्गज क्रिकेटर कुमार संगाकारा ने (192 रन) किया था

रोशन का इस सीरीज में पदार्पण 

103 फर्स्ट क्लास मैच खेलने के बाद श्री लंका के रोशन सिल्वा को पहली बार टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला। 29 साल के रोशन ने दिल्ली टेस्ट में खुद को साबित भी किया। वह भले ही पहली पारी में 0 पर आउट हो गए थे लेकिन इसके बाद दूसरी इनिंग्स में मैच बचाने वाली 74 रन की नाबाद पारी खेली।

लेखक – शुभम पांडेय