in , , ,

भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच टेस्ट मैच में ये नयें रिकॉर्ड बने

इसक बाद बारी थी भारतीय टीम के गेंदबाजों की जिन्होंने अफगानिस्तान की टीम को दिन के दूसरे सेशन में

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja celebrates a wicket with his teammates. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में नंबर के पायदान पर आखिर क्यों काबिज़ है इसका पता अफगानिस्तान की टीम को भी उनके पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच में करवा दिए. यह टेस्ट मैच सिर्फ 2 दिन के अंदर ही खत्म हो गया. भारतीय टीम ने पहली पारी में 474 रन बनाकर आल आउट हो गयीं थी.

इसक बाद बारी थी भारतीय टीम के गेंदबाजों की जिन्होंने अफगानिस्तान की टीम को दिन के दूसरे सेशन में 109 रन पर आल आउट करके फालोआन खेलने पर मजबूर कर दिया था. इसके बाद दिन के आखिरी सेशन में भी अफ़गान टीम अपनी दूसरी पारी में 103  रन बनाकर आल आउट हो गयीं और अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच को एक पारी और 262 रनों से हार गयीं.

इस एकमात्र टेस्ट मैच में जो रिकॉर्ड बने उनपर एक नजर :

1. भारतीय टीम एशिया की ऐसी पहली टीम बन गयीं है जिसने सिर्फ 2 दिन के अंदर टेस्ट मैच को जीता है. एशिया में ये दूसरा टेस्ट मैच है जो सिर्फ 2 दिन में खत्म हो गया है इससे पहले पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच 2002  में शारजाह में खेला गया टेस्ट मैच सिर्फ 2 दिन में खत्म हुआ था.


2. अफगानिस्तान टीम एक दिन में 2 बार आल आउट हुयीं जो टेस्ट मैच में 4 बार हुआ है कि कोई टीम एक दिन में 2 बार आल आउट हुयीं है. भारतीय टीम 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में आल आउट हुयीं तो जिम्बाब्वे 2 बार ऐसा कर चुकी है.


3. इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन कुल 24 विकेट गिरे जो एशिया में सबसे अधिक है किसी एक दिन में.


4. बेंगलौर में खेले गएँ इस टेस्ट में अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी में 109 रन तो दूसरी पारी में 103 रन बनायें थे जो इस मैदान में सबसे कम है. इससे पहले इस मैदान में ऑस्ट्रेलिया टीम का सबसे कम स्कोर 112 रन था भारत के खिलाफ 2017 के टेस्ट मैच में.


5. अपने पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अफगानिस्तान की टीम ने 103 रन बनाएं जो किसी भी टीम का पहले टेस्ट मैच में सबसे कम स्कोर है. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में सबसे कम अभी तक 84 रन बनायें है.


6. उमेश यादव भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 100 से अधिक विकेट लेने वाले 22 वें गेंदबाज बन गयें है.


7. अफगानिस्तान की टीम ने अपनी दोनों पारियों में कुल मिलाकर 212 रन बनायें है जो भारत के खिलाफ दोनों परियों में मिलाकर ये सबसे कम रन है किसी भी टीम का टेस्ट क्रिकेट में. इससे पहले इंग्लैंड की टीम का 1986 के लॉर्ड्स टेस्ट मैच में कुल 230 रन बनाएं थे पूरे टेस्ट मैच में.


8. भारत की 262 रनों से जीत इस मैच में टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत है एक पारी को देखते हुए. इससे पहले भारत ने एक पारी से सबसे बड़ी जीत 239 रनों की बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में जीता था उर श्रीलंका के खिलाफ भी 2017 में.


9. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 316 विकेट हासिल कर लिए है. अब वह भारत की तरफ से टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामलों में चौथे पायदान पर है. उन्होंने आज जहीर खान को इस मामले में पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुँच गयें है.


10. अफगानिस्तान की टीम ने पूरे टेस्ट मैच में कुल 399 गेंदों में जो किसी भी टीम का भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे कम गेंदे खेली. इससे पहले दो बार आल आउट होकर भारत के खिलाफ सबसे कम गेंदें ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के मुंबई टेस्ट में 554 खेली थी.

Sonam Kapoor and Dulquer Salmaan. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट पर आधारित फिल्म में दिखेंगी अभिनेत्री सोनम कपूर

india team (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम में वापसी के बाद यह खिलाड़ी नहीं पास कर सका यो-यो टेस्ट अब होंगे टीम से बाहर