in

भारत बनाम न्यूजीलैंड : मैच की खास पांच बातें, दूसरी बात कर देगी हैरान

सूरज की तेज रोशनी के कारण मैच को आधे घंटे तक रोका गया

Team India
Indian players (Photo by Kerry Marshall/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का फॉर्म न्यूजीलैंड के खिलाफ भी जारी रहा। पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने आसानी से न्यूजीलैंड को पटखनी दे डाली।

इस मैच में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ है जिन्होंने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को चैन की सांस नहीं लेने दी और 38 ओवर्स में 157 रन पर पैवेलियन भेज दिया।

इसके बाद का काम बल्लेबाजों के लिए बेहद आसान था और दो विकेट खोकर टीम इंडिया ने लक्ष्य हासिल करते हुए सीरिज में 1-0 से बढ़त बना ली है। जानते हैं मैच से जुड़ी मुख्य बातें:

1) टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 6 ओवर में 19 रन खर्च कर तीन विकेट झटके। उन्होंने ही शुरुआती झटके न्यूजीलैंड को दिए जिससे वे उबर नहीं पाए। इसके साथ ही शमी ने विकेटों का शतक लगा दिया।

2) यह मैच एक बार रोका गया था। कारण बड़ा ही विचित्र था। कम रोशनी के कारण तो सैकड़ों बार मैच रोके गए हैं, लेकिन यहां पर सूरज की तेज रोशनी के कारण मैच को आधे घंटे तक रोका गया।

3) भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने अपनी पारी का जैसे ही दसवां रन बनाया उनके पांच हजार वनडे रन पूरे हो गए। 118 पारियों में वे इस मंजिल तक पहुंचे हैं।

4) मेकलीन पार्क में टीम इंडिया ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड को हराया। भारत को पिछली जीत 3 मार्च 2009 को मिली थी।

5) भारतीय गेंदबाजी कितनी शानदार थी इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है न्यूजीलैंड टीम के 6 खिलाड़ी इस मैच के दौरान दोहरी संख्या तक नही पहुंच पाए।

Shikhar Dhawan

शिखर धवन का कमाल, ब्रायन लारा की बराबरी की

Virat Kohli

क्यों दिया विराट कोहली को आराम? थक गए हों तो आईपीएल मत खेलिए