टीम इंडिया को आगामी वर्ल्ड कप जीतने के लिए दो ऑलराउंडर की तलाश करनी होगी-सुनील गावस्कर - क्रिकट्रैकर हिंदी

टीम इंडिया को आगामी वर्ल्ड कप जीतने के लिए दो ऑलराउंडर की तलाश करनी होगी-सुनील गावस्कर

भारतीय टीम ने आखिरी ICC ट्रॉफी 2013 में अपने नाम किया था।

Sunil Gavaskar. (Photo Source: Twitter)
Sunil Gavaskar. (Photo Source: Twitter)

आने वाले सालों में टीम इंडिया को 2 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है। पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के निराशानजक प्रदर्शन के बाद आने वाले ICC इवेंट्स के लिए टीम इंडिया को मजबूत तैयारी करनी होगी। इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने आने वाले बड़े टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम को बड़ी सलाह दी है।

1983 का विश्व कप जीतने वाले भारतीय टीम का हिस्सा रहे इस दिग्गज बल्लेबाज ने भी उस वक्त विदेशी परिस्थितियों में खेलना शुरू किया। भारत ने आखिरी बार 2013 में ICC खिताब जीता था जब टीम ने इंग्लैंड को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। तब से लेकर अब तक टीम कई मौकों पर खिताब जीतने के करीब पहुंच चुकी है लेकिन नॉकऑउट में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ता है।

गावस्कर के अनुसार, टीम को ऐसे संभावित ऑलराउंडर खोजने होंगे जो किसी भी स्थिति से मैच को बदलने की काबिलियत रखते हों। उन्होंने आगे कहा कि 1983, 2007 और 2011 की विश्व कप विजेता टीमों के सेटअप में कई ऑलराउंडर थे, जिससे भारत को खेल की कमान संभालने में मदद मिली।

भारतीय टीम को दो ऑलराउंडर की तलाश करनी होगी- सुनील गावस्कर

मिड डे के लिए लिखे कॉलम में गावस्कर ने कहा कि, “तब 14 सदस्यों की टीम और एक मैनेजर के दम पर हमने पूरी दुनिया जीत ली थी। उस समय फील्डिंग के दौरान कोई पाबंदियां नहीं होती थीं और बाउंसर डालने के लिए भी कोई लिमिट नहीं होती थी। इंग्लैंड में अगर रेड बॉल की चमक चली भी जाती है तब भी उसमे स्विंग होना बंद नहीं होता था।”

गावस्कर ने आगे कहा कि, “उस टीम में कई ऑलराउंडर थे और लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट में ये किसी भी टीम का एक मजबूत पक्ष होता है। यहां तक कि 2007 और 2011 की टीम में भी ऐसे बल्लेबाज थे जो गेंदबाजी कर सकते थे और ऐसे गेंदबाज थे जो बल्लेबाजी भी कर सकते थे। अगर भारतीय टीम दो ऑलराउंडर्स की तलाश कर लेती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप और भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में हमारे पास जीतने का सुनहरा मौका होगा।”