भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच में दर्ज की 151 रनों की जीत तो सोशल मीडिया पर सभी ने दी ये प्रतिक्रिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच में दर्ज की 151 रनों की जीत तो सोशल मीडिया पर सभी ने दी ये प्रतिक्रिया

मोहम्मद सिराज ने मैच की दोनों पारियों में हासिल किए 4-4 विकेट।

India won by 151 runs against england 2nd test match
Indian Cricket Team. (Photo by Mike Hewitt/Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के 5वें दिन के तीनों सत्रों में बेहद रोमांच देखने को मिला। जिसके बाद भारतीय टीम ने 151 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। जिस समय चौथे दिन का खेल समाप्त हुआ था, तो सभी को लगा कि इंग्लैंड की टीम 5वें दिन भारत को जल्दी समेटकर मैच में जीत हासिल कर लेगी लेकिन बुमराह और शमी ने अपनी बल्लेबाजी से ऐसा संभव नहीं होने दिया।

पहले सत्र में शमी और बुमराह ने दिखाया बल्लेबाजी में दम

जब 5वें दिन के पहले सत्र का खेल शुरू हुआ तो ऋषभ पंत का विकेट भारतीय टीम ने जल्दी गंवा दिया। इसके बाद इशांत शर्मा ने मोहम्मद शमी के साथ मिलकर स्कोर को 200 के करीब लेकर जाने का काम किया लेकिन इशांत के आउट होने के बाद ऐसा लगा कि भारतीय पारी जल्द समाप्त हो जाएगी। इसके बाद मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने अपनी बल्लेबाजी के जरिए तेजी से रन बनाते हुए मैच का पूरा रुख ही पलटकर रख दिया।

शमी ने जहां 56 रनों की नाबाद पारी खेली तो वहीं बुमराह ने भी नाबाद 34 रन बनाते हुए स्कोर को 298 तक लेकर गए। दोनों ने 9वें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी करते हुए मैच में पूरी तरह से मेजबान टीम को बैकफुट पर डाल दिया था।

दूसरे सत्र में भारत ने पारी घोषित की और इंग्लैंड ने गंवाए 4 विकेट

आखिरी दिन के दूसरे सत्र का खेल जैसे ही शुरू हुआ तो भारतीय टीम ने अपनी पारी को घोषित करते हुए इंग्लैंड की टीम को 60 ओवरों में जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य दिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में रॉरी बर्न्स का विकेट हासिल करते हुए भारतीय टीम को शानदार शुरुआत देने का काम किया। वहीं, इसके अगले ओवर में मोहम्मद शमी ने भी डॉम सिब्ली को पवेलियन भेजते हुए इंग्लैंड टीम का स्कोर 1 रन पर 2 विकेट कर दिया था।

यहां से जो रूट और हसीब हमीद ने विकेट गिरने का सिलसिला थामने का काम किया लेकिन इशांत शर्मा ने आते ही हमीद को LBW करते हुए टीम को तीसरी सफलता दिलाई। चायकाल से पहले आखिरी ओवर में इशांत ने जॉनी बेयरस्टो का भी विकेट हासिल करते हुए दूसरे सत्र के खत्म होने पर इंग्लैंड का स्कोर 67 रन पर 4 विकेट कर दिया था।

तीसरा सत्र और भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन का आखिरी सत्र इस मैच के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण था और जसप्रीत बुमराह ने तीसरे सत्र की शुरुआत के साथ ही इंग्लैंड को सबसे बड़ा झटका देते हुए जो रूट को पवेलियन भेज दिया। हालांकि, मोईन अली और जॉस बटलर ने एक समय अपने खेल से मैच को ड्रॉ की तरफ लेकर जाने का प्रयास किया लेकिन मोहम्मद सिराज ने लगातार 2 गेंदों पर मोईन अली और सैम करन को आउट करते हुए इंग्लैंड का स्कोर 90 रन पर 7 विकेट कर दिया।

यहां से भारतीय टीम की जीत लगभग पक्की हो चुकी थी और अंतिम 3 विकटों में से एक बुमराह और 2 फिर से सिराज ने हासिल करते हुए मैच में भारत को 151 रनों से जीत दिलाते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने का काम किया।

यहां पर देखिए भारतीय टीम की जीत के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: