क्या रोहित शर्मा को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे विराट कोहली? - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या रोहित शर्मा को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे विराट कोहली?

केएल राहुल को वनडे टीम का उपकप्तान बनाना चाहते थे विराट कोहली।

Rohit Sharma and Virat Kohli
Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: TNCA)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को टीम इंडिया की टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। उसके बाद से ये लगभग तय माना जा रहा है कि रोहित शर्मा ही इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान होंगे। विराट ने बताया कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद वो इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़कर अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। कोहली के भारत की टी-20 कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद एक और चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, विराट कोहली भारत की चयन समिति के पास ये प्रस्ताव लेकर गए थे कि रोहित शर्मा को वनडे की उपकप्तानी से हटा दिया जाए क्योंकि वो 34 साल के हैं। विराट चाहते थे कि वनडे की उपकप्तानी केएल राहुल को दी जाए, जबकि टी-20 में ये जिम्मेदारी ऋषभ पंत के हाथों में होनी चाहिए। सूत्रों का कहना है कि बोर्ड को उनका ये प्रस्ताव पसंद नहीं आया।

क्रिकेट एडिक्टर के हवाले से बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा है कि “विराट जानते थे कि अगर यूएई में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में उनकी टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है तो उन्हें कप्तानी से हटाया जा सकता है। इस वजह से उन्होंने टी-20 से कप्तानी छोड़कर खुद पर से थोड़ा सा दबाव हटाने की कोशिश की है क्योंकि अब तक ऐसा लग रहा था कि वो यहां अपने शर्तों पर हैं।”

कोहली की कप्तानी को लेकर उठने लगे थे सवाल

विराट कोहली के कप्तानी के तरीके को लेकर पिछले कुछ वक्त से सवाल उठने लगे थे। जब विराट ने अचानक टी-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया तो सभी इसके पीछे की वजह जानना चाहते थे कि आखिर क्यों कोहली को अचानक यह फैसला लेना पड़ा। इसके पीछे की मुख्य वजह विराट कोहली का व्यवहार है।

BCCI के एक अधिकारी ने बताया कि विराट के साथ सबसे बड़ी समस्या संवाद की है। उन्होंने कहा, “महेंद्र सिंह धोनी का कमरा चौबीस घंटे खुला रहता था और कोई भी खिलाड़ी अंदर जा सकता था। उनके साथ वीडियो गेम खेल सकता था, खाना खा सकता था और जरूरत पड़ने पर क्रिकेट के बारे में बात भी कर सकता था। मैदान के बाहर कोहली से संपर्क कर पाना बेहद मुश्किल काम है।”