in

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा, केदार जाधव और शार्दुल ठाकुर को मिली जगह

1 फरवरी से 6 वनडे इंटरनेशनल मैच की शुरुआत होगी. और पहला वनडे मैच किंग्स मीन्स डरबन में खेला जाएगा

Indian team
Indian team. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपनी टीम की तैयारी कर ली है और 17 सदस्य टीम का ऐलान भी कर दिया है. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक को बैकअप विकेट कीपर के रूप में जगह मिली है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल पाने वाले केदार जाधव को भी टीम में वापसी हुई है. वही मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ने सिद्धार्थ कौल की जगह ली है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 1 फरवरी से 6 वनडे इंटरनेशनल मैच की शुरुआत होगी. और पहला वनडे मैच किंग्स मीन्स डरबन में खेला जाएगा. शनिवार को मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में 17 सदस्य टीम का एलान किया गया. टीम की कप्तानी विराट कोहली कर रहे हैं और इसमें चार तेज गेंदबाज भी शामिल किए गए हैं.

दक्षिण अफ्रीका दौरा भारत के लिए काफी चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के पिच काफी तेज है और उसमें उछाल भी ज्यादा है जिसपर खेलना भारत के स्टार बल्लेबाजों के लिए एक अहम परीक्षा साबित होगी. 5 जनवरी से सीरीज की शुरुआत हो रही है. जिसमे 3 टेस्ट , 6 वनडे और 3 टी20 मैच खेले जाने है. टेस्ट सीरीज का आगाज 5 जनवरी को केपटाउन में होगा वहीं वनडे सीरीज 1 फरवरी से 16 फरवरी तक खेला जाएगा जिसमें 6 वनडे मैच खेले जाने हैं और टी-20 सीरीज 18 से 24 फरवरी तक खेले जाएंगे.

भारत की 17 सदस्यीय टीम: विराट कोहली, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, (उप कप्तान) रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव,दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, (विकेेेटकीपर) महेंद्र सिंह धोनी, अक्षर पटेल, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी.

2018 दक्षिण अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम: 

टेस्ट सीरीज: 5 जनवरी से 9 जनवरी तक न्यूलैंड्स क्रिकेट पार्क केपटाउन. 13 जनवरी से 17 जनवरी तक सुपर स्पोर्ट्स पार्क सेंचुरियन और 24 जनवरी से 28 जनवरी तक वांडरर्स स्टेडियम जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा.

वनडे सीरीज: 1 फरवरी डरबन, 4 फरवरी सेंचुरियन, 7 फरवरी केपटाउन, 10 फरवरी जोहान्सबर्ग, 13 फरवरी पोर्ट एलिजाबेथ, 16 फरवरी सेंचुरियन में खेला जाएगा.

T20 सीरीज: 18 फरवरी जॉहन्सबर्ग, 21 फरवरी सेंचुरियन, 24 फरवरी केप टॉउन में खेला जाएगा.

Virat Kohli

विराट कोहली ने दी युवा खिलाड़ियों को नसीहत, मौके का सम्मान करना सीखें

Rohit Sharma double hundred India

छक्का लगाने पर रोहित शर्मा को गिरफ्तार करने पहुंची थी पुलिस