महिला क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे आज, मिताली राज एंड कंपनी है तैयार - क्रिकट्रैकर हिंदी

महिला क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे आज, मिताली राज एंड कंपनी है तैयार

Indian Women Team
Rajeshwari Gayakwad is congratulated by team-mates after taking a wicket during the ICC Women’s World Cup 2017 (Photo by Shaun Botterill/Getty Images)

वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन के सात महीने बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम एकबार फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज में उतरेगी। ये सीरीज आईसीसी महिला चैंपियनशिप के पहले दौर के कार्यक्रम का हिस्सा है। इस सीरीज से दोनों टीमों को 2021 आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करने का मौका भी मिलेगा।

किम्बरले में आज दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मुकाबला होगा। 7 महीने के लंबे अंतराल के बाद हालांकि मिताली राज और उनकी टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती वापस लय हासिल करने की होगी। आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के बाद महिला क्रिकेट के प्रति लोगों को आकर्षण बढ़ा है और मिताली अपनी बढ़ी हुई जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से समझती हैं इसलिए उम्मीद होगी जैसा प्रदर्शन भारतीय पुरुष टीम वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कर रही है कुछ वैसा ही महिला टीम भी करे।

मिताली ने मैच से पहले कहा, ‘हर मैच पर लोगों, आलोचकों और हर किसी की निगाह टिकी रहेगी, क्योंकि अब लोगों ने महिला क्रिकेट और भारतीय टीम के वास्तविक स्तर को समझ लिया है।’ भारतीय कप्तान भी विश्व कप के बाद कई प्रचार कार्यक्रमों में व्यस्त रही और उन्होंने महिलाओं की राष्ट्रीय वनडे चैंपियनशिप के कुछ मैचों में ही हिस्सा लिया।

मिताली ने कहा, ‘मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए बेताब हूं। विश्व कप के बाद यह हमारा पहला दौरा है। एक अच्छी टीम के खिलाफ चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में खेलना अच्छा है।’ खिलाड़ियों की बात करे तो मुंबई की 17 वर्षीय जेमिमा रोड्रिग्ज पर सभी की निगाह रहेगी। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया।

भारत वर्ल्ड कप में भले ही उप विजेता रहा था लेकिन लीग चरण में उसे दक्षिण अफ्रीका से 115 रन से हार का सामना करना पड़ा था। दक्षिण अफ्रीका की 24 वर्षीय कप्तान डेन वान नीकर्क ने कहा, ‘मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि इसे छह महीने हो गए हैं। ऐसा लग रहा है जैसे यह कल की बात हो। मुझे लगता है कि हमारी अधिकतर खिलाड़ी ऐसा सोचती होंगी।’

टीमें : 
भारत: मिताली राज (कप्तान), तान्या भाटिया (विकेटकीपर), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, शिखा पांडे, पूनम राउत, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर) और पूनम यादव।
दक्षिण अफ्रीका : डैन वॉन नीकर्क (कप्तान), मारिजाने काप, त्रिशा चेती, शाबनीम, अयोबोंगा, मासाबाटा, सुने लुस, लॉरा वोल्बार्ड, मिगनम, लिजेल ली, चोलोइ ट्रायन, आंद्रे स्टेन, रैसिबे और जिंटल माली