वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम करेगी न्यूजीलैंड का दौरा - क्रिकट्रैकर हिंदी

वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम करेगी न्यूजीलैंड का दौरा

इस सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से होगी।

Indian Women's Cricket Team
Indian Women’s Cricket Team. (Photo by Simon Galloway/PA Images via Getty Images)

ICC महिला एकदिवसीय वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन न्यूजीलैंड में होना है। इस टूर्नामेंट से पहले न्यूजीलैंड और भारत की महिला क्रिकेट टीम के बीच सीरीज खेली जाएगी। 22 साल के इतिहास में पहली बार न्यूजीलैंड में आयोजित हो रहे महिला वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारियों को और पुख्ता करने के इरादे से भारत मेजबान न्यूजीलैंड से भिड़ेगा।

टी-20 और वनडे सीरीज खेलने के लिए न्यूजीलैंड जाएगी भारतीय टीम

भारतीय महिला टीम छह मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की महिला टीम से भिड़ेगी, जिसमें एक टी-20 और पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे। कोविड-19 महामारी के कारण ICC महिला वर्ल्ड कप को एक साल के लिए स्थगित किया गया था और ये टूर्नामेंट अब अगले साल मार्च से अप्रैल के बीच खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के समर सीजन का अंत इसी हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट के साथ होगा।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने शुक्रवार को घोषणा की, ”वाइट फर्न्स (न्यूजीलैंड महिला टीम) आगामी विश्व कप (न्यूजीलैंड 22 साल में पहली बार इसकी मेजबानी कर रहा है) की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए भारत से छह मैचों की सीरीज खेलेगी जिसमें एक टी-20 मैच और पांच वनडे मैच खेले जाएंगे।

भारतीय महिला टीम का आखिरी अंतरराष्ट्रीय दौरा इस साल सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया का रहा था, जहां दोनों देशों के बीच एक पिंक बॉल टेस्ट मैच खेला गया था। न्यूजीलैंड किकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट ने एक बयान में कहा, ”भारतीय टीम के खिलाफ यह सीरीज ‘वाइट फर्न्स’ (न्यूजीलैंड) की वर्ल्ड कप तैयारियों का अहम हिस्सा है।”

बता दें कि महिला वर्ल्ड कप में कुल 31 मैच खेले जाने हैं। पहला मैच 4 मार्च, 2022 को वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व और इसका फाइनल 3 अप्रैल, 2022 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च के हेगली ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारतीय टीम को पहला मुकाबला 6 मार्च को क्वॉलिफायर टीम के साथ खेलना है।

कुछ इस प्रकार का है भारतीय महिला टीम का न्यूजीलैंड दौरा

*एकमात्र टी-20: 9 फरवरी, नेपियर

*पहला वनडे: 11 फरवरी, नेपियर

*दूसरा वनडे, 14 फरवरी, नेल्सन

*तीसरा वनडे, 16 फरवरी, नेल्सन

*चौथा वनडे: 22 फरवरी, क़्वींसटाउन

*पांचवां वनडे: 24 फरवरी, क़्वींसटाउन