इंडोनेशिया ने पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंडोनेशिया ने पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई

इंडोनेशिया की अंडर-19 महिला टीम वर्ल्ड कप 2023 जीतकर पूरे इंडोनेशिया को गौरवान्वित करना चाहती है।

Indonesia Women Team. (Photo Source: Twitter/ICC)
Indonesia Women Team. (Photo Source: Twitter/ICC)

इंडोनेशिया महिला क्रिकेट टीम ने 6 जुलाई को आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर इतिहास रच दिया है। इंडोनेशिया ने किसी भी स्तर पर पहली बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है, और उन्होंने ये उपलब्धि पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को हराकर हासिल की है।

इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के बीच बेस्ट-ऑफ-थ्री मैचों में शानदार मुकाबला देखने को मिला, जहां इंडोनेशिया ने पहला मैच जीता वहीं पीएनजी (PNG) ने दूसरा मैच जीतकर शानदार वापसी की। लेकिन इंडोनेशिया ने अंतिम मुकाबला जीत कर आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया।

अगर फाइनल मैच की बात करें तो इंडोनेशिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर केवल 89 रन बनाए, जिसे देखते हुए पीएनजी (PNG) की जीत निश्चित लग रही थी, और वे इसके काफी करीब भी थे, लेकिन अयु कुर्नियार्तिनी ने सारा खेल पलट दिया।

इंडोनेशिया ने पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया

जीत के लिए 90 रनों का पीछा करने उतरी पीएनजी (PNG) टीम के लिए शुरुआत बेहद खराब रही लेकिन वे जैसे-तैसे लक्ष्य के करीब पहुंच गए थे। पीएनजी (PNG) को अंतिम ओवर में जीत के लिए केवल तीन रनों की आवश्यकता थी, तभी इंडोनेशिया ने अयु कुर्नियार्तिनी को गेंद थमाई और उन्होंने अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। पीएनजी (PNG) के ऑल आउट हो जाने से कुर्नियार्तिनी ने अंतिम ओवर की पहली दो गेंदों पर दो विकेट झटके और पीएनजी की सारी टीम ढेर हो गई और इस तरह इंडोनेशिया ने यह मुकाबला 2 रनों से जीत लिया।

इंडोनेशियाई कप्तान वेसिकरत्न डेविक ने आईसीसी की वेबसाइट पर कहा: “मैं बहुत खुश हूं और मुझे मेरी टीम पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हमने अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया हैं, लेकिन अब हम वर्ल्ड कप जीतकर पूरे इंडोनेशिया को गौरवान्वित करने की कसम खाते हैं।”

इस बीच, पर्सटुआन क्रिकेट इंडोनेशिया (पीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष अभिराम सिंह यादव ने कहा: “हमने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है, और यह इंडोनेशिया में महिला क्रिकेट लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। मैं दक्षिण अफ्रीका में सारी दुनिया के सामने अपनी अनूठी इंडोनेशियाई शैली और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।”