क्रिकेट को 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में शामिल करने के लिए IOC ने उठाया अहम कदम - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिकेट को 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में शामिल करने के लिए IOC ने उठाया अहम कदम

आईसीसी (ICC) को विश्वास है कि 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट को जगह मिल सकती है।

Ravi Bishnoi with his Teammates. (Photo Source: Twitter)
Ravi Bishnoi with his Teammates. (Photo Source: Twitter)

कॉमनवेल्थ गेम्स में वापसी के बाद क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में शामिल करने के लिए चुने नौ खेलों की सूचि में क्रिकेट को भी शामिल किया है।

क्रिकेट आठ अन्य खेलों के साथ 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में अपनी जगह बनाने की होड़ में है, जिसमे बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट शामिल है।

2028 के लॉस एंजिल्स खेलों की आयोजन समिति ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से अपनी पसंद सामने रखने को कहा था। हालांकि, क्रिकेट को ओलंपिक 2028 में शामिल करने को लेकर अंतिम निर्णय मुंबई में अगले साल होने वाली आईओसी (IOC) की बैठक के दौरान लिया जाएगा।

2028 लॉस एंजिल्स खेलों में जगह बनाने की तलाश में है क्रिकेट

वहीं दूसरी ओर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का मानना है कि क्रिकेट के ओलंपिक का हिस्सा बनने के लिए अच्छी संभावनाएं है। आईसीसी (ICC) के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट बहुत बड़ा आकर्षण का केंद्र रहा है।

ज्योफ एलार्डिस ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया: “हमने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में देखा है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने इस मंच पर खेलने का कितना आनंद लिया है, और मुझे यकीन है कि टीवी पर दर्शको की संख्या भी विशाल होगी।” हालांकि, केवल महिला क्रिकेट बर्मिंघम में खेले जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों 2022 का हिस्सा है।

क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर काफी पसंद किया जाता है, और दिन-ब-दिन इसकी जड़े फैलती जा रही है, इसलिए आईसीसी (ICC) को विश्वास है कि 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में इस खेल को जगह मिल सकती है। ओलम्पिक एक ऐसा खेल है, जहां पुरुष और महिला दोनों एथलीटों को भाग लेने की आवश्यकता होती है, और क्रिकेट इस शर्त को भी पूरा करता है। क्रिकेट में खिलाड़ियों को अधिक खतरा नहीं होता है, और यह टिकाऊ खेल भी है।