ट्रांसफर विंडो के तहत सनराइजर्स हैदराबाद इन पांच खिलाड़ियो को टीम में शामिल कर सकती है - क्रिकट्रैकर हिंदी

ट्रांसफर विंडो के तहत सनराइजर्स हैदराबाद इन पांच खिलाड़ियो को टीम में शामिल कर सकती है

Royal Challengers Bangalore. (Photo Source: Twitter)
Royal Challengers Bangalore. (Photo Source: Twitter)
इंडियन प्रीमियर लीग में हुए इस नए बदलाव ट्रांसफर विंडो को फ्रेंचाइजी टीम बखूबी इस्तेमाल कर रही है जहां आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद इस मध्य सत्र में ट्रांसफर विंडो का इस्तेमाल कर डेविड वॉर्नर के नहीं खेलने जाने के बाद आई खेल में कमियों को नए युवा बल्लेबाज़ी प्रतिभा से भरने की कोशिश करेगी.
जहां इस सीजन में आईपीएल में पेश की गई कई अभिनव तकनीकों में से मध्य-सत्र हस्तांतरण से सनराइजर्स हैदराबाद को काफी मदद मिलेगी एक शानदार शुरुआत के बावजूद वे लगातार दो मैच हार गए है न केवल हार बल्कि उनकी हार का तरीका उनके कप्तान केन विलियमसन और सहायक स्टाफ को हरा देगा.
टॉम मूडी मुथैया मुरलीधरन और वीवीएस लक्ष्मण ने सनराइजर्स हैदराबाद को 2016 में अपने पहले खिताब का नेतृत्व किया तब से वे आईपीएल में सबसे मजबूत दलों में से एक रहे हैं और 50% से अधिक का जीत प्रतिशत भी है यह रिकॉर्ड बहुत कम टीमों का है लेकिन इस सीजन में उन कमजोरियों पर विचार करना उनके लिए बहुत कठिन होगा जिन पर काम करने में नाकाम रहे हैं.
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच को देखे तो इसकी तुलना में चेन्नई के खिलाफ आखिरी मैच में उन्होंने काफी बेहतर बल्लेबाजी की थी लेकिन उन्हें कई कमियों पर अभी भी ध्यान देने की जरूरत है यही कारण रहा है कि डेविड वार्नर की कमी को भरने के लिए उन्हें कुछ युवा बल्लेबाजी प्रतिभा की जरूरत है जो नहीं हो रहा है इसलिए यहां कुछ खिलाड़ी हैं जो वे मध्य-सत्र स्थानांतरण विंडो में बल्लेबाजी के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए लक्षित किए गए हैं.

1. पार्थिव पटेल:

एक खिलाड़ी जिसपर निश्चित रूप से नजर रखा जा सकता हैं वह पार्थिव पटेल है जिन्होंने पहले सनराइजर्स हैदराबाद का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं इस अनुभवी क्रिकेटर के पास क्रिकेट के दुनिया का काफी अनुभव हैं और क्रिकेट में काफी अटेकिंग भी रहते हैं वह रिद्धिमान साहा के लिए एक तरह के प्रतिस्थापन का विकल्प के तौर पर हो सकते है जो उनके लिए सीजन की सबसे बड़ी बदलाव में से एक हो सकता है.
पार्थिव पटेल वर्तमान में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ हैं उन्हें पर्याप्त अवसर नहीं मिल रहे हैं क्योंकि क्विनटन डी कोक भी टीम में हैं वह दुनिया के शीर्षतम विकेटकिपर-बल्लेबाजों में से एक हैं यही कारण रहा है कि उन्हें इस तरफ मौका मिलने में मुश्किल है इसलिए सनराइजर्स हैदराबाद के लिए यह एक अच्छा कदम होने की संभावना है.

2. गुरकीरत सिंह मान:

आईपीएल में घरेलू नाम गुरकीरत सिंह मान वर्ष 2013 में मैन ऑफ द सीजन पुरस्कार जीतने के बाद चर्चा में आए और रॉस टेलर को आउट करने के अपने दिमागी प्रेसर के लिए उन्होंने बल्ले और गेंद के साथ कई कमाल दिखाए है जहां गुरकीरत सिंह मान किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे थे इस साल वह दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ है.
सनराइजर्स के लिए वह क्या ला सकता है यह तो कप्तान विलियमसन को खेल में उनकी जरूरतों के गणित ही बता सकता है गुरकेरेट एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं और उन्हें खुद को साबित करने के अवसरों की जरूरत है अगर वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए स्वैप कर लेते हैं तो उन्हें कुछ अवसर मिल सकता है.

3. सिद्धेश लैड:

मुंबई के लिए सिद्धेश लाड का शानदार घरेलू सीजन रहा था लेकिन मुंबई इंडियंस के प्लेइंग XI में जगह बनाने में नाकाम रहे रोहित शर्मा सूर्यकुमार यादव ईशान किशन और इविन लुईस तारकीय रूप में विचार कर रहे हैं कि उनके बल्लेबाजों के प्रदर्शन के चलते प्लेइंग XI में तोड़ जोड़ का गणित कितना फिट बैठ सकता है.
यह खिलाड़ी टॉप आर्डर पर एक अच्छा हमलावर विकल्प हो सकता है और सनराइजर्स हैदराबाद उसे अनुबंध दे सकता है, वह शिखर धवन के लिए एक अच्छा सलामी भागीदार हो सकता है वह उन युवाओं में से एक है जो शानदार घरेलू सीजन के बाद खुद को साबित करने के लिए बेताब हैं लेकिन वह बेंच पर बैठकर ऐसा नहीं कर सकते हैं वह निश्चित रूप से सनराइजर्स हैदराबाद किये गए बदलावों के आसपास कुछ अच्छे खेल को अंजाम दे सकते है.

4. आदित्य तारे:

एक पूर्व सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी आदित्य तारे जो कि अब मुंबई के साथ है उन्हें खेलने के लिए कई अवसर नहीं मिला लेकिन भारतीय घरेलू क्रिकेट अपनी प्रतिभा और उसकी मारने की शक्ति के बारे में अच्छी तरह से अवगत है इस सीजन में आदित्य तारे की एकमात्र उपस्थिति आई जब ईशान किशन को एक भयंकर चोट का सामना करना पड़ा और वह एक विकल्प के रूप में आया है
तारे टॉप आर्डर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं और मध्य क्रम में फिनिशर की भूमिका में भी खेल सकते हैं रिद्धिमान साहा को ध्यान में रखते हुए सबसे अच्छा फॉर्म नहीं रहा है तारे विलियमसन के पक्ष के लिए एक अच्छा चयन हो सकता है जिसके लिए कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले स्ट्राइकर और कुछ की जरूरत है.

5. मनन वोहरा:

मनन वोहरा किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हुए पिछले सीजन में सनराइजर्स के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की बेहतरीन पारी में से एक खेला था यह उपयुक्त होगा अगर वह इस कदम को ऑरेंज आर्मी में ले जा सके और अपनी शुरुआती विपत्तियों पर साइड काम में मदद कर सके उनके पास एलेक्स हेल्स में एक हमलावर सलामी बल्लेबाज है लेकिन टीम की मैनजेमेंट में जाकर उसे ग्यारहवीं में ले जाना मुश्किल है.
इसलिए वीवीएस लक्ष्मण और टॉम मूडी वोहरा पर नजर रखेंगे जिन्होंने खुद को एक शानदार सलामी बल्लेबाज के रूप में साबित कर दिया था तकनीकी रूप से ध्वनि और गेंद का एक शक्तिशाली स्ट्राइकर वोहरा अपने अविश्वसनीय गेंदबाजी इकाई के साथ काम करने के लिए 20-30 अतिरिक्त रन दे सकते हैं. लेकिन क्या आरसीबी उन्हें जाने का सबसे बड़ा कन्फर्म्रम देगा क्योंकि उन्हें इनकी अपनी प्रतिभा के बारे में भी पता है.