आईपीएल के 11 वें सीजन में ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी धमाल मचाने के लिए है तैयार - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल के 11 वें सीजन में ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी धमाल मचाने के लिए है तैयार

(Photo Source: Twitter)
(Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग में भारतीय खिलाड़ियों के बाद यदि किसी देश के खिलाड़ियों की सबसे अधिक मांग और जिन्हें खेलता देखने के लिए भारतीय फैन्स भी चाहते है वह ऑस्ट्रेलियन टीम के खिलाड़ी है. पिछले 10 सीजन से आईपीएल में ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ियों का एक अलग ही दबदबा रहा है और यहीं कारण है कि आईपीएल के 10 सीजन अभी तक बीत चुके है और ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों का दबदबा भी उसी तरह बढ़ा है. आईपीएल का पहला सीजन जीतने वाले शेन वार्न थे जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स को ख़िताब का हकदार बनाया था.

जबसे आईपीएल 2008 में ऑरेंज कैप दी जाने लगी सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को उस समय से अभी तक 10 सीजन में से 5 बार इस ख़िताब को जीतनेव वाला खिलाड़ी कोई ऑस्ट्रेलिया का ही रहा है. आईपीएल में अभ तक 3 बार इस ट्राफी को ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी उठा चुके है जिसमे 2008 में शेन वार्न इसके बाद एडम गिलक्रिस्ट 2009 में और डेविड वार्नर 2016 ने उठाया है.

इस आईपीएल सीजन में ऑस्ट्रेलिया के किन खिलाड़ियों पर रहने वाली है सबसे अधिक नजर

1. स्टीव स्मिथ – राजस्थान रॉयल्स

पिछले आईपीएल सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स के लिए कप्तानी करने वाले ऑस्ट्रेलियन कप्तान स्टीव स्मिथ पिछले सीजन के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस के हाथों हार गयें थे. स्मिथ ने पिछले सीजन में अपनीं कप्तानी का काफी आनंद लिया था और 15 मैच में 472 रन बनायें थे. इस बार स्मिथ राजस्थान रॉयल्स टीम की कप्तानी करते हुए एकबार फिर से दिखेंगे और टीम को उनसे इस सीजन ख़िताब को एकबार फिर वापस लाने की उमीद होगी.

2. डेविड वार्नर – सनराइजर्स हैयदराबाद

आईपीएल 2014 के सीजन में सनराइजर्स हैयदराबाद की टीम को अपनी कप्तानी में चैम्पियन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वार्नर जिन्होंने आईपीएल में 2014 के बाद से हर सीजन में 500 से अधिक रन बनायें है. एक आक्रामक कप्तान होने के नाते वह टीम की टीम की कप्तानी काफी अच्छे तरीके से करते है. वार्नर को भारतीय हालात का काफी अच्छे से पता है और यदि सनराइजर्स की टीम को इस सीजन अच्छा प्रदर्शन करना है, वार्नर पर काफी कुछ निर्भर करता है.

3. मिचेल स्टार्क – कोलकाता नाईट राइडर्स

इस समय विश्व क्रिकेट सबसे तेज गेंदबाजों में एक मिचेल स्टार्क को इस सीजन आईपीएल नीलामी के दौरान कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम खरीद लिया था. स्टार्क ने अभी तक सिर्फ 2 बार आईपीएल सीजन खेला है जिसमे उनके नाम पर 20.38 के औसत से 34 रन है. स्टार्क पिछले 2 सीजन में नहीं खेल सके थे चोटिल होने की वजह से लेकिन इस सीजन वे एकबार फिर से फिट होकर आईपीएल में अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार है.

4. ग्लेन मैक्सवेल – दिल्ली डेयरडेविल्स

ग्लेन मैक्सवेल एक ऐसा खिलाड़ी जो अपने दिन पर अकेले मैच जिताने में सक्षम है और ऐसा इस आलराउंडर खिलाड़ी ने आईपीएल में किया भी है इसलिए भारतीय फैन्स मैक्सवेल को बेहद पसंद करते है. 2014 के आईपीएल सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलते हुए मैक्सवेल ने 553 रन बनायें थे. अब इस सीजन उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के लिए खेलना है और इस सीजन उनसे दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर और कोच रिकी पोंटिंग को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

5. मार्कस स्टोइनिस – किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलने वाला ये खिलाड़ी इस समय बेस्ट आलराउंडर खिलाड़ियों में से एक है. मार्कस स्टोइनिस के होने से किंग्स इलेवन पंजाब की बल्लेबाजी और अधिक मजबूत दिखाई देती है. मार्क्स को इस फॉर्मेट की काफी अच्छी समझ है और उन्हें पता है कि कब किस तरह से खेलना है फिर चाहे बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी.