आईपीएल 2018: किंग्स इलेवन पंजाब 16वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने इन 11 दिग्गजों को उतार सकती है - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2018: किंग्स इलेवन पंजाब 16वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने इन 11 दिग्गजों को उतार सकती है

Kings XI Punjab
Kings XI Punjab players celebrate fall of Shane Watson’s wicket. (Photo by: Surjeet Yadav/IANS)

किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने 2018 के अभियान में एक अजीब शुरुआत की है. लेकिन उनके बारे में एक चीज जो विरोधियों को डराता है उनका शीर्ष क्रम है केएल राहुल तेजी से रन जमा कर रहे हैं और क्रिस गेल के आने से पंजाब को सही दिशा मिला है. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुकाबला प्रतियोगिता के बाद उन्हें अब सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करना है.

सनराइजर्स कुछ खास कारनामा नही दिखा पा रहे है. उनकी बल्लेबाजी इकाई के बावजूद अच्छा प्रदर्शन नहीं किया जा रहा है. वे खेल जीत रहे हैं क्योंकि उनकी बॉलिंग काफी अच्छी है. किंग्स इलेवन पंजाब 16 वेें मैच में गेम बहुत बदलाव नहीं करने की संभावना है. लेकिन एक्सर पटेल को बारिंदर सरेन की जगह लेने के लिए पारी में वापसी हो सकती है.

सलामी बल्लेबाज: (क्रिस गेल और केएल राहुल)

क्रिकेट के इतिहास में हर वक्त महान क्रिस गेल ने टी 20 प्रारूप में पिछले दशक में काफी अच्छा कारनामा किया है कि लोग उसे इस प्रारूप का राजा मानते हैं. पिछले गेम में उन्होंने काफी शानदार भूमिका निभाई थी और उनकी भूमिका उनके टीम के लिए किसी वरदान से कम नही है. हालांकि उन्हें मोटी रकम नही मिली है लेकिन इस उम्र में भी वो क्रिकेट के बादशाह माने जाते है.

केएल राहुल ने इस सीजन में नए नए कारनामे दिखा रहे है. युवा खिलाड़ी ने बड़े छक्कों को के साथ गेंदबाज पर हावी नजर आते है. उनके इस अंदाज से गेल को काफी मदद मिलती है और टीम में ​​रनों को तेजी से बढ़ाते रहे है.

मध्य क्रम: (मयंक अग्रवाल, करुण नायर, युवराज सिंह और एरोन फिंच) 

मयंक अग्रवाल किंग्स इलेवन पंजाब के लिए एक बड़ी पारी की वजह से है. कर्नाटक के सलामी बल्लेबाजों के लिए एक शानदार घरेलू सीजन है और अब तक इस फॉर्म को प्रतिभाशाली लीग में दर्शाया नहीं गया है. करुण नायर ने पहले मैच में एक अर्धशतकीय पारी खेली और अपनी टीम को सीएसके के खिलाफ़ मजबूती से काम किया वह हमेशा अपने टीम के लिए मूल्यवान साबित हुए है.

वरिष्ठ क्रिकेटर युवराज सिंह का कमाल अभी तक इस सीजन में नजर नही आया. इतने अनुभवी खिलाड़ी अभी तक अपनी टीम के लिए कोई शक्तिशाली प्रर्दर्शन नही किया है जो सबको इंतजार था. और जो प्रशंसकों की अपेक्षा उनके पास है. पंजाब फ्रैंचाइज़ी के लिए एक और निराशा हुई है. जो हारून फिंच के फॉर्म में है. लेकिन उन्हें देर से घरेलू फॉर्म पर विचार करने के लिए कुछ और मौके मिल रहे हैं.

ऑल राउंडर: ( अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन)

अक्षर पटेल को बारिंदर सरेन की जगह लेने के लिए पारी में वापसी होगी. युवा ऑलराउंडर को किंग्स इलेवन पंजाब ने बरकरार रखा था और  इनसे पंजाब को एक प्रदर्शन की उम्मीद है. वह पहले दो मैचों में महंगे थे और गुरुवार को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक होंगे.

पिछले मैच में कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 7 वें नंबर पर बल्लेबाजी की और अक्षर की वापसी करने के बाद वो 8 वें पायदान पर पहुंच गए. वह अपनी गेंदबाजी के लिए मुख्य रूप से रैंकिंग में हैं और जिस तरह से उन्होंने पिछली मैच में किया था. जो हमेशा इस अवसर पर बढ़ जाता है जब टीम संकट में पड़ती है.

गेंदबाज: (मुजीब जादरान, मोहित शर्मा, एंड्रयू टाइ)

युवा प्रतिभा मुजीब जादरान युवाओं के लिए सबसे बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं. वह अब तक बहुत अच्छा कर चुके हैं. पहले से ही कुछ बहुत बड़ी विकेट ले चुके है. बल्लेबाजों को उसे समझने में बड़ी मुश्किल हो रही है और अश्विन को इन्हें अपने 4 ओवरों का विवेकपूर्ण तरीके से इस्तेमाल करना होगा.

मोहित शर्मा पावरप्ले में थोड़ा महंगे साबित हो रहे है. लेकिन डेथ के ओवरों में वह हमेशा घातक होते हैं. उन्होंने एमएस धोनी को अंतिम मैच में लक्ष्य तक पहुंचने से रोका और वह शुरुआती ओवरों में उसी फॉर्म को प्रतिबिंबित करेगा. एंड्रयू टाई को रन के प्रवाह को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है.