आईपीएल में मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहले मैच में इन रिकार्ड्स पर रहने वाली है नजर - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल में मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहले मैच में इन रिकार्ड्स पर रहने वाली है नजर

Chennai Super Kings practice session. (Photo Source: Twitter)
Chennai Super Kings practice session. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन शुरू होने में अब 24 घंटे से भी कम का समय बचा है और इस सीजन का पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला जायेगा. चेन्नई जो 2 साल बैन के बाद इस सीजन में वापसी कर रही है और उनका मुंबई के खिलाफ पुराना हिसाब फिर से बराबर करने का मौका मिलेगा क्योंकि दो सबसे सफल टीम इस सीजन के शुरूआती मैच में एक दूसरे के आमने सामने होंगी.

 इस पहले मैच में कौन से रिकॉर्ड बना सकती है दोनों टीम

1. मुंबई इंडियंस का चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ वानखेड़े मैदान में जीत – हार का अंतर 5-2 का है और अभी तक मुंबई की टीम ने चेन्नई के खिलाफ 24 में से 13 मैच में जीत दर्ज़ की है.


2. हरभजन सिंह ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल में अब तक 24 मैच खेले है आईपीएल में चेन्नई के खिलाफ किसी भी गेंदबाज़ का सबसे अधिक है उसके बाद लसिथ मलिंगा जिन्होंने चेन्नई के खिलाफ 23 विकेट हासिल किये है और अब ये दोनों ही खिलाड़ी इस सीजन में मुंबई के लिए नहीं खेल रहे है, जहाँ हरभजन चेन्नई की टीम से इस सीजन खेलने वाले है तो वहीँ मलिंगा इस सीजन में नहीं खेल रहे है.


3. ड्वेन ब्रावो के आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 26 विकेट है जो मुंबई के खिलाफ सबसे अधिक किसी भी गेंदबाज़ है. ब्रावो जो दोनों टीमों से खेल चुके है अब तक कुल मिलाकर 30 विकेट अपने नाम पर कर चुके जिसमे 26 उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से और 7 विकेट उन्होंने मुंबई इंडियंस की तरफ से लिए है.


4. रोहित शर्मा ने पिछले 2 टी-20 मैच में कुल 145 रन बनायें है जिसमे उन्होंने 89 रन बांग्लादेश के खिलाफ और 56 श्रीलंका के खिलाफ निदाहस ट्राफी में अभी तक रोहित ने लगातार तीन टी-20 मैच में लगातार तीन अर्धशतक नहीं लगायें है.


5. सुरेश रैना ने अभी तक मुंबई इंडियंस के खिलाफ 708 रन बनायें है जो आईपीएल में किसी भी टीम का मुंबई के खिलाफ सबसे अधिक रन है. रैना ने 26 परियों पारियों में 33.78 के औसत से 6 अर्धशतक लगायें है. चेन्नई की टीम से खेलते हुए सुरेश रैना ने 24 मैच चेन्नई से खेलते हुए 620 रन बनायें है जो किसी भी टीम से सबसे अधिक है.


6. महेंद्र सिंह धोनी ने मुंबई के खिलाफ चेन्नई से खेलते हुए 545 रन बनायें है जो दूसरे सबसे अधिक है. उन्होंने ये रन 41.92 के औसत से 581 रन बनायें है जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 147.69 का रहा है. धोनी ने मुंबई के खिलाफ आईपीएल में कुल 581 रन बनायें है जो रैना के बाद दूसरे नंबर पर है.


7. जेपी डुमिनी को आईपीएल में अपने 2000 बनाने के लिए सिर्फ 7 रन की और दरकार है और इसके साथ ही टी-20 फॉर्मेट में 200 छक्के पूरे करने के लिए उन्हें 1 छक्का और मारना है.


8. महेंद्र सिंह धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से आईपीएल में 3000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 13 रन और बनाने है इस समय धोनी के नाम पर इस समय 2987 रन चेन्नई की टीम से दर्ज़ है.