आईपीएल 2018: कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 15 वें मैच में राजस्थान रॉयल्स अपने इन 11 खिलाड़ियों को उतार सकती है - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2018: कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 15 वें मैच में राजस्थान रॉयल्स अपने इन 11 खिलाड़ियों को उतार सकती है

Rajasthan Royals
Rajasthan Royals. (Photo Source: Twitter)

राजस्थान रॉयल्स ने वास्तव में इस सीजन में तेजी से आगे बढ़ने में कामयाबी हासिल की है. वही अब आईपीएल के इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की मेजबानी करने जा रहे है. लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयर डेविल्स को पिछले मैच में पटकनी दी है. हालांकि डेयरडेविल्स के खिलाफ खेल से पहले उन्होंने दो मैचों को गंवा दिया था. वही राजस्थान रॉयल को एक बड़ी चुनौती मिली हैै क्योंकि राजस्थान रॉयल्स कभी नहीं चाहेगी कि जिस टीम कि वह मेजबानी कर रहा है उस से हार मिले. जिसके लिए राजस्थान रॉयल्स नई रणनीती बनाते हुए इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैैैदान में उतर सकती है.

सलामी बल्लेबाज: (अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी) 

राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाजों के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं राहुल त्रिपाठी को फिर से पारी को खोलने का एक बहुत अच्छा मौका है. त्रिपाठी ने पिछले साल राइजिंग पुणे के लिए अजिंक्य रहाणे के साथ खोल बहुत सफल हुए.

त्रिपाठी के साथ कप्तान अजिंक्य रहाणे शीर्ष क्रम में एक सेट की तरह लग रहा है  रहाणे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. और अपनी कप्तानी के दौरान उन्होंने अपना पूरा जौहर दिखाया है इसलिए अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इस मैच में काफी आगे निकल सकते है.

मध्य क्रम (संजू सैमसन, जोस बटलर और हैंनरिक क्लासेन) 

राजस्थान रॉयल्स मध्य क्रम सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित हाथों में है. संजू सैमसन टीम में जान नजर आते है. पिछले मैच में उनकी नाबाद पारी ने उन्हें बेंगलुरु में मैन ऑफ द मैच दिलवाया था. जो टीम की उम्मीद को साफ कर रहा है वह रॉयल्स के लिए एक बड़ा बोनस है.

इस टीम के मध्य क्रम में जॉस बटलर भी साथ होंगे. बटलर ने पहले ही टूर्नामेंट में कुछ शानदार खिलाड़ी खेला है लेकिन अभी तक बटलर ने इस सीजन में कोई बड़ा स्कोर हासिल नहीं किया है. इसके अलावा बैंगलुरू के साथ खेलने के बाद उन्हें इस मैच कुछ बड़ा करने की कोशिश करनी होगी.

राहुल त्रिपाठी शीर्ष क्रम में है और राजस्थान रॉयल्स की टीम को मध्य क्रम में किसी मजबूूत खिलाड़ी को रखेगी और इसमे दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर हेनरिक क्लासेन अपनी आईपीएल शुरुआत कर सकते हैं. अगर आवश्यकता हो तो क्लासेन विकेटकीपिंग भी कर सकते है.

ऑल राउंडर्स: (बेन स्टोक्स और जोफ़्रा आर्चर)

राजस्थान रॉयल्स की टीम में ऑल राउंडर्स डिपार्टमेंट को बड़ा बोनस मिला है. विंडीज के आलराउंडर जौफ्रा आर्चर आ चुके हैं और आईपीएल की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. आर्चर ने इस सीजन में बीबीएल में धमाकेदार पारी खेली थी.

रॉयल्स की स्थापना का बड़ा नाम बेन स्टोक्स जो क्रम में अपनी भूमिका में जारी रहेगा स्टोक्स को बल्लेबाजी क्रम में भी बढ़ावा दिया जा सकता है गेंदबाजी के साथ स्टोक्स प्रभाव बनाने में नाकाम रहे हैं. और उन्हें अपनी इस टीम के लिए अच्छा करना होगा.

स्पिनर: (गोथम और श्रेयस गोपाल) 

इस सीजन में स्पिनरों ने रॉयल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. गोथम और श्रेयस गोपाल की कर्नाटक जोड़ी बहुत सफल रही हैं. गोथम में पॉवरप्ले में भी अच्छी गेंदबाजी करने का कौशल है. अंतिम गेम में उन्होंने पावरप्ले में ब्रैंडन मैकुलम बड़ी मछली जीती थी.

दूसरी ओर गोपाल ने बल्लेबाजों को उनके बदलाव और स्पिन के साथ परेशान कर सकते हैं इसके अलावा गोपाल और गोथम दोनों बल्ले से भी कमाल दिखा सकते है और टीम के स्कोर को बढ़ाने की क्षमता रखते है.

तेज गेंदबाजों (जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी) 

तेज गेंदबाजी विभाग में भारतीय धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट के अनुभवी जोड़ी होंगे. दोनों गेंदबाजों के पास अब तक एक अच्छा सीजन रहा है हालांकि एक शानदार बात यह है कि उन्हें इस सीज़न से वंचित नहीं किया गया है.

दोनों गेंदबाजों को तेज गेंदबाजी विभाग में स्टोक्स और आर्चर से सहायता मिलेगी. नाइट राइडर्स के खिलाफ खेल में गेंदबाजों की भूमिका एक महत्वपूर्ण कारण होगी.