कोलकाता नाईट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल के 18 वें मैच में कुछ इस तरह के रहने वाले है हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

कोलकाता नाईट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल के 18 वें मैच में कुछ इस तरह के रहने वाले है हालात

Shivam Mavi of Kolkata Knight Riders celebrates fall of Sanju Samson’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
Shivam Mavi of Kolkata Knight Riders celebrates fall of Sanju Samson’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाईट राइडर्स इस आईपीएल सीजन में अपने नयें कप्तान के नेतृत्व में काफी अच्छा खेल दिखा रहे है और यदि उन्हें इस सीजन में अपनी इस जीत की लय को बरकार रखना है तो काफी बेहतर खेल आगे आने वाले मैच में दिखाना होगा.

कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम ने इस इजन की शुरुआत में आरसीबी को पहले मैच में हराकर सीजन का आगाज काफी शानदार तरीके से किया था लेकिन इसके बाद टीम को लगातार 2 मैच में हार को झेलना पड़ा था लेकिन केकेआर की टीम ने वापसी करते हुए अगले 2 मैच में जीत हासिल करके इस सीजन 5 मैच में 3 जीत हासिल कर ली.

वहीँ दूसरी तरफ किंग्स इलेवन पंजाब ने रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी में काफी शानदार खेल दिखा रही है क्योंकिं टीम ने अभी तक 4 मैच में से सिर्फ 1 मैच आरसीबी के खिलाफ हारा है और उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी मजबूत टीमों को अपने घर पर हराकर इस बात को साबित कर दिया कि इस सीजन टीम के पास कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी है.

इन दोनों ही टीमों के बीच इस आईपीएल सीजन का 18 वां मैच कोलकाता नाईट राइडर्स के होम ग्राउंड ईडन गार्डंस पर कल खेला जायेगा जो एक दिन का मुकाबला है और इस समय दोनों ही टीम अपनी इस जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी.

पिच और हालात

ईडन गार्डन्स की पिच पर अभी तक इस आईपीएल सीजन में तीन मैच खेले जा चुके है जिसमें तेज गेंदबाजों को जरुर थोडा मदद मिली है और ऐसा इस मैच में भी देखने को मिल सकता है क्योंकि इस पिच पर गेंद काफी तेज़ी के साथ बल्ले पर आती है जिस कारण बल्लेबाजों को अपने शॉट खेलने में तोडा तेजी दिखानी पड़ती है.

ऐसा नहीं है कि बल्लेबाजों के लिए इस पिच पर रन बनाना मुश्किल होगा क्योंकिं जो आक्रामक बल्लेबाज होगा उसको इस पिच पर बल्लेबाज़ी करने में काफी मजा आएगा क्योंकि गेंद बल्ले पर काफी तेजी के साथ आयेगी जिस पर कहीं ना कहीं शॉट खेलने में काफी आसानी होगी.

दोनों टीम :

कोलकाता नाईट राइडर्स

KKR team
KKR team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

अनुमानित बदलाव – कोई बदलाव नहीं

शुभमन गिल जिन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स ने अपनी टीम में रिंकू सिंह की जगह पर शामिल किया था लेकिन उन्हें अभी उस पोजीशन में खेलने का मौका नही मिला जहाँ पर वह बल्लेबाज़ी करने के लिए जाने जाते है लेकिन टीम मैनेजमेंट का भी ऐसा ही प्लान होगा यदि टीम जल्दी विकेट खोती है तो गिल को 4 नंबर पर भेजा जा सकता है.नहीं तो उन्हें 7 नंबर पर ही बल्लेबाज़ी के लिए रखा जायें. ये टी के लिए अच्छा हो सकता है लेकिन गिल जैसे बल्लेबाज के लिए ये कहीं से भी अच्छा है.

केकेआर की टीम में चौथे विदेशी खिलाड़ी की जगह को लेकर अभी भी काफी चिंता बनी हुयीं है क्योंकि लेकिन पिछले मैच में टॉम क्यूरन ने टीम की इस चिंता को थोडा कम कर दिया था और इस बात की पूरी उम्मीद है कि उन्हें इस मैच के लिए भी टीम में शामिल किया जायेगा.

संभावित अंतिम 11 – क्रिस लिन, सुनील नारायण, रोबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नितीश राणा,दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर, कप्तान) आंद्रे रसेल, टॉम क्यूरन, शिवम मावी, पियूष चावला,कुलदीप यादव.

किंग्स इलेवन पंजाब

Kings XI Punjab
Andrew Tye of Kings XI Punjab celebrates fall of Kane Williamson’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

अनुमानित बदलाव – कोई बदलाव नहीं

एरोन फिंच के पहले 2 मैच में प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगा था कि हैदराबाद के खिलाफ होने वाले मैच में उन्हें टीम से बाहर रखा जा सकता है लेकिन टीम के कपतं रविचंद्रन अश्विन ने उन पर अपना विश्वास कायम रखा और हैदराबाद के खिलाफ मैच में भी फिंच को मौका दिया लेकिन फिंच को इस मैच में अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला था जिसके बाद उन्होंने जरुर कुछ शॉट लगायें और अपने फॉर्म को लेकर सभी को थोड़ा सा अवगत करवाया.

पंजाब की टीम इस मैच में बरींदर सरन को भी टीम से बाहर करने के विचार में नहीं होगी क्योंकिं ईडन गार्डन्स की पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए हमेशा कुछ ना कुछ मौजूद होता है और सरन धीमी गेंदों का काफी अच्छे से प्रयोग करते है साथ ही नईं गेंद से काफी प्रभावी रहते है.

संभावित अंतिम 11 – क्रिस गेल, लोकेश राहुल (विकेटकीपर) , एरोन फिंच, करूण नायर, मयंक अग्रवाल, युवराज सिंह, बरिंदर सरन, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रू टाय, मोहित शर्मा, मुजीब जादरान.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

क्रिस लिन (कोलकाता नाईट राइडर्स), लोकेश राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब)

आमने – सामने

मैच – 21, कोलकाता नाईट राइडर्स जीते – 14, किंग्स इलेवन पंजाब ने जीते – 7

मैच का समय

शाम 4 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम किंग्स इलेवन पंजाब को हरा देगी

                                 यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान

विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो