in , , , ,

आईपीएल 2018: दिल्ली डेयरडेविल्स 19 वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के खिलाफ अपने इन 11 खिलाड़ियों को उतारेंगी

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल अपने आक्रमकता के लिए पूरे विश्व में विख्यात हैं

Rishabh Pant DD
Rishabh Pant of DD. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 2018 में सबसे निचले पायदान पर खड़ी दिल्ली डेयरडेविल्स की गाड़ी कब जीत की रफ्तार पकड़ती है दिल्ली डेयरडेविल्स के प्रशंसकों मे इसका खासा इंतजार है. दिल्ली डेयरडेविल्स की बात करें तो चार मैच में अभी तक एक ही मैच में जीत हासिल की है. पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से 70 रनों से करारी शिकायत मिली थी. अपने इस हार को भुलाकर दिल्ली डेयरडेविल्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सामने किस तरह से चुनौती पेश करती है.

ओपनर बल्लेबाज: (जेसन रॉय और गौतम गंभीर) 

कप्तान गौतम गंभीर की बात की जाए तो अभी तक इस IPL में उनकी टीम और वह कुछ खास कारनामा नहीं कर पाए हैं. उनके इस सत्र की बल्लेबाजी पर नजर डाले तो सिर्फ 78 रन बनाए हैं. जिनमें उनका हाईएस्ट 55 रन है.

इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज जेसन रॉय की बात की जाए तो अभी तक उन्होंने 2 मैच में 92 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होंने एक मैच में 91 रन की पारी खेली थी. जो कि एक बहुत ही यादगार पारी थी जिसमें उन्होंने मुंबई इंडियंस के हाथों से मैच खींच लिया था.

मध्य क्रम बल्लेबाजी: (श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और ग्लेन मैक्सवेल) 

श्रेयस अय्यर से अभी तक दिल्ली की टीम को निराशा ही हाथ लगी है. श्रेयस अय्यर के IPL 2018 के सफर पर नजर डाले तो उन्होंने सिर्फ 42 रन बनाए हैं. चार मैच खेलते हुए श्रेयस अय्यर अभी तक अपने फार्म में नहीं लौट पाए हैं. आगे आने वाले मैचों में क्या अपने फार्म को प्राप्त कर पाते हैं ये देखना होगा.

ऋषभ पंत की बात की जाए तो अभी तक उन्होंने बहुत शानदार बल्लेबाजी की है उन्होंने चार मैच में अभी तक 138 रन बना चुके हैं. जिनमें उनका सर्वोच्च स्कोर 47 रन का है वही पूरे मैच की बात की जाए तो अभी तक इन्होंने शानदार 20 चौके लगाया है. जिसमें 4 छक्के भी शामिल हैं उनके स्ट्राइक रेट की बात करते हो 178 की स्ट्राइक रेट है. आगे आने वाले मैच में अगर अपने ही शानदार फॉर्म को जारी रखते हैं तो IPL के लिए उनकी टीम की राह आसान हो जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल अपने आक्रमकता के लिए पूरे विश्व में विख्यात हैं. किसी मैच को किसी वक्त पलट कर रख देना अभी तक दुनिया के कुछ चुनिंदा बल्लेबाजों के पास है जिसमें से ग्लेन मैक्सवेल भी एक हैं वही इस IPL की बात की जाए तो तीन मैच में 77 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के भी लगाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 192 का है.

ऑल राउंडर: (क्रिस मॉरिस और गुरकीरत सिंह मान) 

साउथ अफ्रीका के गेंदबाज क्रिस मॉरिस की बात की जाए तो इस IPL में अभी तक शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने तीन मैच खेलते हुए तीन सफलता हासिल की है. इस दौरान उन्होंने 46 रन भी बनाए हैं जिनमें में 27 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है.

गुरकीरत सिंह मान की बात करें तो अभी तक इस अभियान में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला है. लेकिन उनके पीछे IPL कैरियर पर नजर डालें तो 342 रन की पारी खेली है. जिसमें उनका हाईएस्ट 51 का स्कोर है. लेकिन वो 33 मैच खेलते हुए सिर्फ 5 सफलता हासिल की है. आगे आने वाले मैचों में उन्हें मौका मिलता है या नहीं यह गौतम गंभीर पर निर्भर रहेगा.

स्पिनर: (शाहबाज नदीम और अमित मिश्रा) 

स्पिनर शाहबाज नदीम की बात की जाए तो अभी तक उन्होंने कुछ खास गेंदबाजी नहीं किया है. इनके IPL 2018 के प्रदर्शन पर नजर डालें तो इन्होंने तीन मैच में 10 ओवर की गेंदबाजी की है जिसमें 99 रन दिया है पर तीन सफलताएं भी हासिल की है.

अमित मिश्रा की बात की जाए तो अभी तक सिर्फ एक मैच खेले हैं उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी की इस दौरान बहुत महंगे साबित हुए. चार ओवर की गेंदबाजी में उन्होंने 46 रन खर्च किए आने वाले मैच में अपनी गेंदबाजी में किस तरह से सुधार करते हैं इस पर खासा ध्यान देना होगा.

तेज गेंदबाज: (ट्रेंट बोल्ट और हर्षल पटेल) 

ट्रेंट बोल्ट की बात की जाए तो अभी तक 4 मैच में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की है. इस दौरान उन्होंने 6 सफलता भी हासिल की है. ट्रेंट बोल्ट की अगर हम बोलिंग के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने 8.6 इकॉनमी रेट से रन दिए है.

हर्षल पटेल को अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. लेकिन पिछले IPL में बात करें तो उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला था. इस दौरान उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी में 45 रन खर्च किए थे. देखना है कि क्या इस IPL में उन्हें अगले मैच में मौका मिलता है या नही.

Ajinkya Rahane & MS Dhoni

राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर लिया गेंदबाजी करने का निर्णय

Shane Watson

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शेन वाट्सन के शतक लगाने के बाद ट्विटर पर फैन्स ने इस तरह दी प्रतिक्रिया