आईपीएल 2018: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 24 वे मैच चेन्नई सुपर किंग्स अपने इन 11 खिलाड़ियो को।उतरेगी - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2018: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 24 वे मैच चेन्नई सुपर किंग्स अपने इन 11 खिलाड़ियो को।उतरेगी

Ambati Rayudu of Chennai Super Kings celebrates his half-century. (Photo by IANS)
Ambati Rayudu of Chennai Super Kings celebrates his half-century. (Photo by IANS)

एक बार फिर भारतीय टीम के 2 सबसे सफल कप्तान की टीमें आमने-सामने होंगी जहां चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं. तो वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे हैं. वही दोनों टीमो के आंकड़ों पर नजर डालें तो चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 में से 4 मैच जीते हैं. वही बेंगलुरु 5 मे से अभी तक 2 मैच ही जीत पाई हैं. अब 24 मैच में जीत के इरादे से धोनी की टीम अपने इन 11 खिलाड़ियो को मैदान में उतारेंगी.

ओपनिंग बल्लेबाजी: (शेन वॉटसन और फॉफ डू प्लेसिस) 

शेन वॉटसन अभी तक 5 मैच में बहुत ही अच्छी बल्लेबाजी की है इस IPL उन्होंने एक शतक भी लगाया हैं. वही पिछले मैच की बात करें तो 15 बॉल पर 9 रन बनाए थे. लेकिन वॉटसन की बात की जाए तो कभी भी मैच में उलटफेर करने में माहिर है बेंगलुरु को सबसे पहले वॉटसन के लिए रणनीति तैयार करनी होगी.

फॉफ डू प्लेसिस की बात करें तो अभी तक इस IPL उन्होंने सिर्फ 1 मैच में 11 रन बनाए हैं. लेकिन फाफ डू प्लेसिस की बात करें तो उन्होंने हर IPL में रन बनाए हैं. आगे आने वाले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए अपने आप को किस तरह से तैयार करते हैं और किस तरह से चिन्नास्वामी स्टेडियम में बैटिंग करते हैं.

मध्य क्रम बल्लेबाजी: (सुरेश रैना, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी और सैम बिलिंग्स) 

सुरेश रैना की बात करें तो इन पर एक डायलॉग बहुत फिट बैठती है. ‘रैना है ना’ अभी तक हर मैच में सुरेश रैना ने साबित कर दिया कि ‘रैना है ना’ सुरेश रैना की बात करें तो अभी तक इस IPL में 4 मैच खेलते हुए 118 रन बनाए हैं. इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 132 के करीब रहा है. वहीं इन्होंने 14 चौके और 3 छक्के भी लगाए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को रैना के लिए किस तरह की रणनीति बनानी है विराट कोहली बखूबी जानते हैं.

अंबाती रायडू की बात करें तो अभी तक उन्होंने पांच मैच में 201 रन बनाए हैं वही उनका इस IPL में सर्वाधिक स्कोर 79 रन का रहा है. इस दौरान रायडू 23 चौके और 7 छक्के भी लगाए हैं वहीं रायडू के स्ट्राइक रेट की बात करें तो इनका स्ट्राइक रेट 2018 में 160 का है जोकि IPL में बहुत ही अच्छा कहा जा सकता है. बेंगलुरु के लिए अपने आप को किस तरह से तैयार करते हैं यह देखना होगा.

सैम बिलिंग्स की बात करें तो उन्हें पिछले मैच में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. सैम बिलिंग्स को हम उनके आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जानते हैं. वहीं उनकी बल्लेबाजी की बात करें तो इस IPL सैम बिलिंग्स ने 4 मैच खेलते हुए 68 रन की पारी खेली है. अब यह देखना है कि आगे आने वाले मैचों में वह किस तरह से बल्लेबाजी करते हैं और अपनी टीम को मैच में जीत दिलवाते हैं.

विश्व के महान फिनिशर कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो अभी तक बहुत ही शानदार बैटिंग की है 5 मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने 139 रन बनाए हैं पंजाब के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी ने जिस तरह की बल्लेबाजी की उससे विरोधी टीमों में एक भय का संदेश जाना तय है. महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो वो किसी भी वक्त किसी भी मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हैं अब यह देखना है कि पूर्व कप्तान वर्तमान कप्तान के सामने किस तरह की चुनौती पेश करते हैं.

ऑल राउंडर: (ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा) 

रविंद्र जडेजा की बात करें तो अभी तक मैच में खेलते हुए 44 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक सफलता भी हासिल की है रवींद्र जडेजा की बात करें तो अभी तक इस IPL उनकी इस तरह की परफॉर्मेंस नहीं दिखी है जिसके लिए वह हमेशा जाने जाते हैं.

ड्वेन ब्रावो की बात करें तो अभी तक इन्होंने पांच मैच में 104 रन बनाए हैं जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 200 के करीब रहा है ड्वेन ब्रावो इस IPL बहुत ही बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे हैं वहीं के गेंदबाजी की बात करें तो इन्होंने गेंदबाजी में चार सफलताएं हासिल की है अगर इसी तरह की प्रदर्शन आगे जारी रखते हैं तो बेंगलुरु के खिलाफ जीत मिलना तय है.

गेंदबाजी: (दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और करण शर्मा) 

दीपक चाहर की बात करें तो हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया 4 ओवर की गेंदबाजी में 15 रन खर्च कर उन्होंने तीन सफलताएं हासिल की. इस दौरान उनका एकनामी रेट भी 4 से नीचे का रहा वही पूरे IPL पर नजर डालें तो 5 मैच में इन्होंने 6 सफलताएं अर्जित की है अगर इसी तरह की गेंदबाजी उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सामने की तो बेंगलुरु के लिए मुसीबत बन सकते हैं.

करण शर्मा की बात करे तू पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ शर्मा ने 3 ओवर की गेंदबाजी में 30 रन खर्च कर एक सफलता हासिल की.  वही इनके एकनामी रेट पर नजर डालें तो इनका एकनामी रेट 10 से ऊपर का रहा अभी तक इस IPL में बात करें तो करण शर्मा ने दो मैच में तीन सफलताएं हासिल की है बेंगलुरु की घातक बैटिंग लाइनअप के लिए करण शर्मा किस तरह की रणनीति पर काम करते हैं यह देखना है.

शार्दुल ठाकुर की बात करें तो पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ काफी महंगे साबित हुए 4 ओवर में उन्होंने 45 रन खर्च कर सिर्फ एक सफलता हासिल की इस दौरान के एकनामी रेट को देखे तो 11 से ऊपर का रहा शार्दुल ठाकुर ने चार मैच में 6 सफलताएं अर्जित की है.