आईपीएल 2018: तीसरे मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने इन 11 खिलाड़ियों को उतारेगी - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2018: तीसरे मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने इन 11 खिलाड़ियों को उतारेगी

 

Royal Challengers Bangalore. (Photo Source: Twitter)
Royal Challengers Bangalore. (Photo Source: Twitter)

हर वर्ष की तरह इस बार भी IPL 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु एक बार फिर सबकी फेवरेट टीम मानी जा रही है.इसके पीछे सबसे बड़ी वजह विराट कोहली हैं विराट कोहली जिस तरह के फॉर्म में अभी चल रहे हैं में फॉर्म में अभी चल रहे हैं. वह हर टीम की गेंदबाजी की लाइन ऑफ को खराब कर सकते हैं. साथ ही इस टीम में एबी बी विलियर्स, ब्रैंडन मैकुलम, कोरी एंडरसन, क्विंटन डी कॉक ,जैसे बैटमैन से भरी टीम पूरी तरह से संतुलित दिख रही है ,लेकिन आज तक यह टीम कभी किताब के नजदीक तक नहीं पहुंच पाई ,देखने वाली बात यह होगी कि क्या इस बार वह किताब तक पहुंचते हैं या नहीं. अगर हम इसके प्लेइंग इलेवन की बात करें तो टीम कुछ इस प्रकार से हो सकती है.

सलामी बल्लेबाज: (पार्थिव पटेल, ,ब्रैंडन मैकुलम) 

ब्रैंडन मैकुलम एक ऐसे बल्लेबाज जो कभी भी मैच का पासा पलट सकता है. अपने कलात्मक शॉट और लंबे लंबे छक्के लगाने के कारण ,उन्हें बेस्ट ओपनर के तौर पर देखा जाता है. पिछले IPL 11मैच खेलते हुए ब्रैंडन मैकुलम ने 320 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 18 छक्के और 29 चौके भी मारे थे.

पार्थिव पटेल अपने आक्रमक शैली के लिए IPL में वह सबसे ज्यादा जाने जाते हैं ।शुरुआत के ओवरों में  पार्थिव पटेल काफी आक्रमक शॉट लगाते हुए देखे जाते हैं. अपनी इसी आक्रमक शैली के कारण बॉलर अभी भी उनसे खौफ खाते हैं. पिछले सीजन उन्होंने 16 मैच खेलते हुए 395 रन बनाए थे. जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 135 कथा इस दौरान उन्होंने 49 चौके और 8 छक्के भी लगाए थे. इसी आक्रमक शैली के कारण उन्हें हमेशा ओपनिंग करने का मौका मिलता है.

मध्यक्रम बल्लेबाज: (विराट कोहली एबी डी विलियर्स विलियर्स सरफराज खान) 

विराट कोहली अपने उम्दा फार्म के चलते पूरे विश्व में सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी के रूप में जाने जा रहे हैं. उनके IPL कैरियर  पर नजर डालें तो 149 मैच में 4418 रन बनाए हैं. जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 129 का रहा है इस दौरान उन्होंने 382 चौके 160 छक्के भी लगाए हैं पिछले सीजन उन्होंने 10 मैच में 308 रन बनाए थे इस दौरान उन्होंने  चौके और 11 छक्के भी लगाए थे क्विंटन डी कॉक एक ऐसा नाम जो किसी भी विरोधी टीम के लिए बहुत बड़ा है. अपने चिरपरिचित कलात्मक शार्ट खेलने के कारण क्विंटन डी कॉक IPL के सभी मैच खेलते हैं. मध्यक्रम के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं जो कि इन की सबसे बड़ी खासियत है.

एबी डी विलियर्स विलियर्स एक ऐसा नाम जो सिर्फ नाम से ही बौलरो के अंदर खौफ भर देता है। 360 डिग्री पे खेलने वाले विश्व के यह एकमात्र प्लेयर हैं हैं प्लेयर हैं हैं। जो कभी भी किसी भी मैच का पासा पलट सकते हैं. 30 बॉल पर 100 रन मारने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम पर दर्ज है. एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज जो कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए हर वर्ष सबसे ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं. पिछले सीजन इन्होंने नौ मैच  में 216 रन बनाए थे जिनमें 12 चौके और 16 छक्के भी शामिल थे.

मध्यक्रम को और मजबूत बनाने का काम सरफराज खान करते हैं सरफराज खान यह ऐसा बैट्समैन है जो अपनी काबिलियत पर किसी भी मैच जिताने का क्षमता रखते है इस साल घरेलू टूर्नामेंट में में सरफराज खान का प्रदर्शन बहुत ही अच्छा रहा देखने वाली बात यह है कि वह विराट कोहली के भरोसे को कितना कायम रख पाते हैं.

ऑलराउंडर: (क्रिस वोक्स  पवन नेगी) 

ऑलराउंडर के तौर पर पवन नेगी एक सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं पवन नेगी पिछले IPL 12 मैच में 144 रन बनाए थे इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 130 का था तथा 12 मिनट में में 197 रन देकर देकर 16 विकेट भी झटके थे जिनमें 10 रन देकर तीन विकेट उनका बेस्ट है.

क्रिस वोक्स पिछले IPL  13  मैंच में 264 साल में में 386 रन देकर 17 विकेट झटके थे जिनमें 6 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट है वहीं क्रिस वोक्स बॉक्स बल्लेबाजी से कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाए थे.

गेंदबाज: (उमेश यादव, वाशिंगटन सुंदर, यजुवेंद्र चहल, टीम साउथी) 

रॉयल चैलेंज बेंगलुरु की गेंदबाजी की बात करें तो टीम साउटी यजुवेंद्र चहल उमेश यादव कमान संभाल सकते हैं. उमेश यादव भारत के बेहतरीन गेंदबाजी में  से एक गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं अपनी फास्ट गेंदबाजी के कारण हमेशा बैट्समैनों को दुविधा में डाले रहते हैं पिछले IPL इन्होंने 14 मैच में 410 रन देकर 17 विकेट झटके थे 33 रन देकर चार विकेट इनका बेस्ट है.

यजुवेंद्र चहल एक ऐसा  नाम जो हर IPL में कुछ ना कुछ कमाल जरूर करते हैं हर IPL बहुत ही बड़े-बड़े प्लेयर को आउट करने का कारनामा भी चहल करते हैं यजुवेंद्र चहल ने पिछले IPL 13 मैच खेलते हुए 333 रन देकर 14 विकेट झटके थे 16 रन देकर 3 विकेट इनका बेस्ट है.

घरेलू मैच के  दम पर वाशिंगटन सुंदर IPL में जगह बनाने में कामयाब रहे लेकिन देखने वाली बात यह  रहती है  कि क्या वह घरेलू फार्म को बरकरार रख पाते हैं कि नहीं.

टीम साउथी के लिए साल के लिए साल बहुत ही अच्छा रहा न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए उन्होंने इंटरनेशनल मैचों में काफी सारे विकेट लिए इस दौरान उनका इकॉनॉमी रेट बहुत ही कम रहा अपनी किफायती गेंदबाजी के कारण आज टीम साउथी साउथी पूरे विश्व में एक खतरनाक बॉलर के रूप में जाने जाते हैं.