in , , , ,

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 35वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स अपने इन 11 दिग्गज खिलाड़ियो के साथ उतरेगी.

चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला हुआ था

Chennai Super Kings
Chennai Super Kings team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)
आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को ईडन गार्डन में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के हाथों हार का सामना करना पड़ा इस सीजन में यह उनका यह शायद बहुत ही खराब प्रदर्शन के कारण हुआ हो. लेकिन उन्होंने मैदान पर जो कुछ भी किया चाहे वो क्षेत्ररक्षण में छोड़ें गए कैच हो या फिर डेथ के ओवरों में लिये गए गलत निर्णय या मिस फील्ड हो कारण कुछ भी हो. लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स तालिका में शीर्ष की स्थान को तो खो ही दिया. जहां यह टीम नंबर एक के स्थान से खिसक कर दूसरे पायदन पर आ गई है.जहां अब पुणे में शनिवार को इस सुपरस्टार के संघर्ष में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का सामना करना पड़ेगा.
पिछली बार जब चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला हुआ था तब महेंद्र सिंह धोनी ने यह पीली जर्सी की टीम का पटकथा लिखा था उन्होंने धुआंदार 34 गेंद में 70 रन लगाए थे जिसमें 7 छक्का और एक चौक्का शामिल था जिससे सीएसके 5 विकेट से जीत दर्ज की थी और अब जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अपनी पिछली मैच में मुम्बई इंडियंस पर जीत दर्ज कर बुलंद हौसले के साथ मैदान पर आएगा वहीं दूसरी ओर चैन्नई सुपरकिंग्स अपने पिछले मैच की हार से सबक लेकर पूरी तैयारी के साथ मैच में वापसी करने उतरेगी.
चैन्नई सुपरकिंग्स की पिछले मैच पर नजर डाले तो लगता है कि इसकी बल्लेबाजी मजबूत स्थिति में है थोड़ा अगर बदलाव किया जा सकता है तो वो है गेंदबाजी में. आइये देखते है कि इस मैच के लिए चैन्नई सुपरकिंग्स की संभावित टीम क्या होगी.

सलामी बल्लेबाज: (फॉफ डुप्लेसिस, शेन वाटसन)

जहां सलामी बल्लेबाज फॉफ डुप्लेसिस प्रदर्शन पर नजर डाले तो यह खिलाड़ी थोड़े समय लेकर खेल में वापसी कर रहे है और इनका फॉर्म में आना टीम के लिए अच्छा संकेत है पिछले मैच के मुकाबले डुप्लेसिस का केकेआर के खिलाफ खेली गई पारी 15 गेंद में 27 रन बेहतर रही. जिससे की टीम प्रबन्धन को आत्मविस्वास मिला है बस चावला के गुगली मे फँसकर उन्होंने अपना विकेट गवां दिया अब इन्हें बड़ी पारी के लिए ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है.
वहीं दूसरी ओर टीम की सलामी जोड़ी शेन वाटसन जो इस टूर्नामेंट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है और अपने पूरे फॉर्म में है पिछले मैच में वाटसन एक और अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे कि सुनील नरेन के शिकार हो गए यह सलामी जोड़ी टीम के लिए एक मजबूत कड़ी है जो कि टीम के उम्मीद पर खड़ा उतरी है और यह कप्तान धोनी को यह पसंद होगा साथ ही वाटसन का साथ टीम को बल्ले और गेंद दोनों से मिल रहा है.

मध्य क्रम (सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एम एस धोनी और ध्रुव शोरे)

वहीं अगर मध्यक्रम की बात की जाए तो सुरेश रैना ने इस सीजन में कई मैचों में काफी शानदार प्रदर्शन किया है और रन भी बटोरे है जबकि कुछ एक मैच में नही चले है लेकिन उम्मीद है की आरसीबी के साथ होने वाले मैच में रैना का जलवा दिखाई देगा.वहीं अंबाती रायुडू की बात करें तो पिछले मैच में वो असफल रहे जहां वो महज 21 रन बनाए और नरेन का शिकार हो गए जबकि इस सीजन मे रायडु अच्छे स्कोर भी किये है इस कारण रायडू की वापसी के लिए टीम भरोसा कर सकती है.
विजयी रथ पर सवार माही ब्रिगेड के लिए टीम के कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को श्रेय जाता है जिन्होंने अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर बात दिया कि क्रिकेट में उम्र मायने नही रखता बल्कि खेल के प्रति जज्बा महत्व रखता है.अब जबकि रबिन्द्र जडेजा का अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए उनकी जगह पर इस सीजन में पहली बार ध्रुव शौरी को खेलाया जा सकता है शीर्ष क्रम का यह बल्लेवाज इस स्थान पर भी टीम के लिए अपना बेस्ट प्रदर्शन कर सकता है.

आलराउंडर: (ड्वेन ब्रावो)

ड्वेन ब्रावो ने डेथ के ओवरों में शानदार गेंदबाजी की है साथ ही यह लंबे कद का कैरिबियन खिलाड़ी लास्ट के ओवर में लाजवाब बल्लेबाजी भी करता है चाहे क्यों न टीम कोई लक्ष्य का पीछा कर रहा हो हर स्थान पर यह खिलाड़ी सटीक बैठता है हलाकि इस सीजन में कुछ खास नही कर पाए हैं परंतु किसी भी परिस्थिति में ब्रावो पर टीम भरोसा दिख सकती है.

गेंदबाज: (हरभजन सिंह, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर और लुंगी नागिडी)

अनुभवी गेंदबाज हरभजन सिंह अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन कर रहे है पिछले मोच में इन्होंने एक विकेट भी लिया था रिंकू सिंह को इन्होंने फ्लाइटेड डिलीवरी पर बोल्ड किया था खेल में इनका ध्यान ज्यादा से ज्यादा रन को बचाने पर केंद्रित रहता है लेकिन धोनी को इस अनुभवी गेंदबाज से सटीक लाइन के साथ साथ विकेट निकालने की जरूरत भी है और कर्ण शर्मा पर भी अपने पूरे ओवर की गेंदबाजी में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद टीम रखता है पिछले मैच में कर्ण ने एक ओवर में 11 रन खर्च किये थे.
अगर पिछले मैच कि हार का ठीकरा गेंदबाजों पर फूटेगा तो आसिफ को स्थान्तरित करके शार्दुल ठाकुर को मौका दिया जा सकता है क्योंकि पिछले मैच में डेथ के ओवर में अच्छी गेंदबाजी नही हुई थी चुकी ठाकुर को पिछले मैच मुम्बई इंडियंस से हार के बाद टीम प्रबंधन के द्वारा हटा दिया गया था जिसके बाद टीम प्रबंधन इन पर एक बार फिर इस मैच में विश्वास दिखा सकती है हलाकि लुंगी नदिनि की गति से प्रभावित है धोनी इस कारण वह इस मैच में भी खेल सकते है जिससे कि यह और भी अच्छा प्रदर्शन करें.
Rohit Sharma

मुंबई इंडियंस की किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रोमांचक जीत के बाद ट्विटर पर फैन्स ने इस तरह से दी अपनी प्रतिक्रिया

Royal Challengers Bangalore team. (Photo Source: Twitter)

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 35वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अपने इन 11 खिलाड़ियों को उतार सकती है