in , , , ,

आईपीएल 2018: चौथे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स अपने इन 11 खिलाड़ियों को मैदान में उतारेगी

राजस्थान टीम अजिंक्य रहाणे के कप्तानी में एक बहुत ही मजबूत टीम के रूप में देखी जा रही है

Ajinkya Rahane of Rajasthan Royals. (Photo Source: Twitter)
Ajinkya Rahane of Rajasthan Royals. (Photo Source: Twitter)
किसी भी गेम को कभी भी उलटफेर करने में माहिर राजस्थान टीम अजिंक्य रहाणे के कप्तानी में एक बहुत ही मजबूत टीम के रूप में देखी जा रही है. वहीं बेन स्टोक के आ जाने से टीम पूरी तरह से संतुलित दिख रही है. हर बार सबसे कम पैसा खर्च कर सबसे बेहतरीन टीम राजस्थान रॉयल्स बनाती है. आइए इनके प्लेइंग इलेवन पर नजर डालते हैं.

ओपनिंग बल्लेबाजी: (राहुल त्रिपाठी, डी आर्सी शार्ट)  

राहुल त्रिपाठी शुरुआत के ओवरों में काफी अच्छे हिट्स मारते हैं. राहुल त्रिपाठी पिछले IPL अपने  शानदार परफॉर्मेंस के अपने शानदार परफॉर्मेंस के बदौलत 14 मैच में 391 रन बनाए थे. जिनमें इनका 146 का स्ट्राइक रेट था. इस दौरान उन्होंने 46 चौके और 17 छक्के भी लगाए थे.

डी आर्सी शार्ट इस साल IPL में अपना डेब्यू करेंगे लंबे लंबे शॉट्स मारने में माहिर ,शॉट्स इस IPL  क्या कारनामा करेंगे. यह देखने वाली बात होगी. बाएं हाथ के बल्लेबाज डार्शी घरेलू सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किए थे.

मध्यक्रम बल्लेबाज: (अजिंक्या रहाणे, संजू सैमसन ,जोस बटलर) 

अजिंक्य रहाणे एक बहुत ही बेहतरीन प्लेयर है. अपनी कलाइयों का उपयोग करने के चलते बहुत ही कलात्मक शॉट खेलने के लिए माहिर हैं. अजिंक्य रहाणे मध्यक्रम बल्लेबाजी में दीवार का काम करते हैं. पिछले IPL इन्होंने 16 मैच खेलते हुए 382 रन बनाए थे जिनमें इनका  सर्वाधिक स्कोर था.
एक युवा बल्लेबाज के तौर पर संजू सैमसन ने काफी ख्याति बटोरी है. बैटिंग स्टाइल के लिए जाने जाने वाले संजू  पिछले IPL में 14 मैच में 386 रन बनाए थे. जिनमें उनका हाईएस्ट 102 रन था. इस दौरान उन्होंने 1 शतक 2 अर्धशतक भी लगाए थे जिनमें 32 चौके और 19 छक्के भी शामिल थे.
इंग्लैंड के दाहिने हाथ के बल्लेबाज जोस बटलर इस घरेलू सीजन बहुत ही अच्छे फॉर्म में चल चल रहे थे. लेकिन IPL 2017 में कुछ खास कमाल नहीं कर सके थे. 10 मैच खेलते हुए उन्होंने 272 रन बनाए थे. जिनमें 77 रन उनका सर्वाधिक स्कोर था. मात्र एक हाफ सेंचुरी बनाया था.

ऑलराउंडर: (बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गोथम)

पिछले IPL सबसे महंगे सबसे महंगे  खिलाड़ी के रूप में बेन स्टोक्स बिके थे. पिछले IPL में 12 मैच में एक शतक और 1 अर्धशतक के बदौलत 316 रन बनाए थे जिनमें 103 रन उसका सर्वाधिक स्कोर था. इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 143 का था जिसमें उन्होंने 22 चौके और 15 छक्के लगाए और 12 विकेट भी लिए जिनमें उनका 7.18 का इकॉनमी रेट था. जो कि बहुत ही सधी हुई गेंदबाजी का सबूत है.
IPL में के डेब्यू कर रहे घरेलू सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. इसलिए इस बार IPL में उन्हें जगह मिली लंबे लंबे शॉट मारने में माहिर जोफ्रा आर्चर इस IPL क्या कारनामा करते हैं यह देखने वाली बात होगी.
इस बार आईपीएल में डेब्यू करने जा रहे हैं हैं कृष्णप्पा गोथम. गोथम घरेलू सीरीज के दम पर जगह बनाने में कामयाब रहे. देखने वाली बात यह होगी कि इस IPL में वो क्या कारनामा करते हैं. उनको एक ऑलराउंडर के तौर पर जाना जाता है.

गेंदबाज: धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अंकित शर्मा) 

IPL में ओपनिंग गेंदबाजी के लिए जाने जाने वाले धवल कुलकर्णी को पिछली बार ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इस दौरान उन्होंने अपने प्रदर्शन से काफी निराश भी किया 6 मैच में 173 देकर 3 विकेट हासिल किए.
जयदेव उनादकट पिछले IPL बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 12 मैच में 24 विकेट झटक कर अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया.
अंकित शर्मा को पिछले IPL को पिछले IPL खेलने का मौका बहुत ही कम मिला. उन्होंने एक मैच खेलते हुए सिर्फ 1 ओवर की गेंदबाजी की ओवर की गेंदबाजी की थी .इस दौरान उन्होंने एक ओवर में 16 रन दिए थे.

AB de Villiers

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु की पारी के बाद ट्विटर पर इस तरह से आयीं फैन्स प्रतिक्रिया

Kings XI Punjab

किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल के दूसरे मैच में ये थी टॉप 10 मीम