किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 40वें मैच में राजस्थान रॉयल्स अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है - क्रिकट्रैकर हिंदी

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 40वें मैच में राजस्थान रॉयल्स अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

Rajasthan Royals
Rajasthan Royals team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

राजस्थान रॉयल्स इस सीजन में सबसे कमजोर टीम की लिस्ट में आ गई है. इस सीजन में राजस्थान की टीम 9 में से 3 मैच ही जीत सकी है और 6 मैच हार गई है. वही अब जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला फिर किंग्स इलेवन पंजाब से होना है. वही पिछले मैच में पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हराया था. राजस्थान की टीम की बात करें तो टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज टीम के लिए बेहतर साबित नहीं हो रहे हैं और यही वजह है कि राजस्थान आज आखिरी पायदान पर खड़ी है.

राजस्थान रॉयल्स की टीम 1 दिन के बाद फिर किंग्स इलेवन पंजाब के साथ भिड़ंत करने वाली है लेकिन सबसे बड़ा सवाल उठता है कि जहां किंग्स इलेवन पंजाब अपने जबरदस्त फॉर्म में है और राजस्थान रॉयल्स की टीम फिसड्डी साबित हो रही है तो क्या इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए अगला एक भी मैच जीतना मील का पत्थर साबित हो सकता है 40वें मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम पंजाब के खिलाफ अपनी 11 खिलाड़ियों को उतार सकती है.

सलामी बल्लेबाज: (जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे)

आईपीएल सीजन 11 अब अपने इस पड़ाव में आ गई है की हर एक टीम के लिए एक एक मैच जीतना उनके टीम की किस्मत को तय कर सकता है राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर शुरुआती दौर से अपने फॉर्म में है लेकिन अजिंक्य रहाणे टीम के लिए कुछ खास साबित नहीं हो रहे हैं अजिंक्य रहाणे पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

वही सलामी बल्लेबाज जोस बटलर इस सीजन में राजस्थान के लिए संजीवनी साबित हो रहे हैं क्योंकि टीम में जोस बटलर शानदार पारी खेलते नजर आ रहे हैं लेकिन टीम के बाकी खिलाड़ी उनका साथ नहीं दे पा रहे हैं. जोस बटलर पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ अच्छे फॉर्म में दिखे. बटलर ने 39 गेंद में अर्धशतक जड़ दिया. लेकिन सिर्फ बटलर के फॉर्म में होने से टीम में जान नहीं आ सकता.

मध्य क्रम: (संजू सैमसन और राहुल त्रिपाठी)

राजस्थान रॉयल्स की मध्य क्रम की बल्लेबाजी में संजू सैमसन थोड़े फॉर्म में नजर आते हैं भले ही कुछ मैच में संजू सैमसन ने अच्छी पारी नहीं खेली है लेकिन पिछले मैच से उनकी बल्लेबाजी में थोड़ी धार आई है और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में संजू सैमसन ने 23 गेंदों पर 28 रन बटोरा था. लेकिन उन्हें और फॉर्म में आने की काफी जरूरत है तभी वह टीम को संकट से उबार सकते हैं.

वही मध्य क्रम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी राहुल त्रिपाठी इस पूरे सीजन में फ्लॉप साबित हुए हैं राहुल पर राजस्थान को बहुत ही भरोसा था लेकिन राहुल टीम के भरोसे पर खरा नहीं उतर सके. राहुल त्रिपाठी पिछले मैच में भी पंजाब के खिलाफ 13 गेंद पर 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और अब अगला मैच भी पंजाब के साथ होना है और उसमें राहुल त्रिपाठी के परफॉर्मेंस पर टीम की नजर भी होगी.

ऑल राउंडर (बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और के गोथम) 

टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी भी राजस्थान रॉयल्स को संकट से उबारने में मददगार साबित नहीं हो रहे हैं क्योंकि बेन स्टोक्स और के गोथम अपनी पारी ठीक-ठाक खेल रहे हैं लेकिन जोफ्रा आर्चर अब तक सफल साबित नहीं हुए हैं जोफ्रा गेंदबाजी में ठीक कर रहे है. लेकिन उन्हें यह याद रखना होगा कि वह एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं और बल्लेबाजी में भी उन्हें अपना जौहर दिखाने की जरूरत है ताकि राजस्थान रॉयल्स भी कुछ मैचों में जीत दर्ज कर सके.

वही इन तीनों बल्लेबाजों ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में 17 रन बनाए थे. लेकिन जोफ्रा आर्चर अपना खाता भी नही खोल सके. बेन स्टोक्स और के गोथम से टीम को काफी उम्मीद है और लगता है कि अगले मैच में पंजाब के खिलाफ यह दोनों टीम के लिए कुछ रन बटोर सकते हैं क्योंकि दोनों ही आक्रामक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं.

गेंदबाज: (ईश सोढ़ी, अंकित शर्मा, अनुरीत सिंह और धवल कुलकर्णी)

ईश सोढ़ी को एक अच्छा गेंदबाज माना जाता है लेकिन अभी तक इस सीजन में ईश सोढ़ी को एक मैच में ही खेलने का मौका मिला है. मगर टीम को उन्हें ज्यादा मौके देना चाहिए क्योंकि उनकी गेंदबाजी काफी अच्छी होती है. वहीं पंजाब के खिलाफ अगले मैच में अंकित शर्मा को भी उतारा जा सकता है क्योंकि अंकित की गेंदबाजी काफी अच्छी मानी जाती है और उन पर राजस्थान की टीम को भरोसा करना होगा.

वहीं पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ अनुरीत सिंह को भी उतारा गया था और उन्होंने 1 विकेट भी अपने नाम किया अनुरीत ने 2 ओवर में 20 रन भी दिए. राजस्थान की टीम इस पूरे सीजन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है और गेंदबाजी में भी उतना खास नही है इसलिए दो गेंदबाजों के बदलाव के साथ राजस्थान की टीम पंजाब के खिलाफ मंगलवार को 40वां मैच खेलेगी जो राजस्थान की टीम के लिए बहुत ही अहम होगा.