in , , , ,

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 48वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियो को उतारेंगी

पार्थिव पटेल विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम के लिए अच्छा विकल्प है

Royal Challengers Bangalore. (Photo Source: Twitter)
Royal Challengers Bangalore. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल का सीजन 11 अभी जारी है और आईपीएल की 48 वाँ मैच किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाना है जहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए यह मैच करो या मरो की स्थिति में है हालांकि अभी भी एक मौका है आरसीबी के पास अपने खेल में सुधार करने के लिए और अपने खराब शुरूआत के अभियान को वापस पटरी पर लाने का.अपने पिछले मैच मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेले गए करो या मरो मुकाबले में आरसीबी ने 5 विकेट से जीत दर्ज की है अब आरसीबी वही खेल दोहराने की उम्मीद के साथ प्रदर्शन करेगी और अपने प्ले ऑफ में जाने की उम्मीद को जीवित रखेगी. हम आरसीबी के लिए इस महत्वपूर्ण मुकाबले में संभावित 11 खिलाड़ियों पर एक नजर डालेंगे.

सलामी बल्लेबाज (पार्थिव पटेल, मोईन अली)

सलामी बल्लेबाज ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेले गए पिछले मुकाबले में अपना काम को पूरा नही किया था और दोनों ही सलामी जोड़ी मैदान पर आए और पवेलियन लौट गए लेकिन यह संभावना नहीं है कि जोड़ी बदला जाएगा जहां टीम अब भी इस मैच के लिए अपने सलामी जोड़ी से आशा करेगी कि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे जिससे कि टीम इस करो या मरो की स्थिति में जीत दर्ज कर पाए हलाकि की दोनों सलामी बल्लेबाज में पूरी क्षमता है कि अपने टीम को अच्छी शुरुआत दे पाए. हालांकि यह इंग्लैंड का खिलाड़ी मोईन अली आरसीबी के लिए खेल में तुर्क का इक्का साबित हो सकते है.

पार्थिव पटेल विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम के लिए अच्छा विकल्प है इन्होंने पिछले कुछ मैच में अच्छे खेल का प्रदर्शन भी किया है और अर्धसतक भी जड़े है थोड़ी अवसर की कमी हुई है बाकी यह विकेटकीपर बल्लेबाज सीमित क्षेत्ररक्षण के ओवर में टीम को अच्छी और तेज शुरुआत देने में कामयाब हो सकते है बस इस किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ होने वाले मुक़ाबले में बेहतर प्रदर्शन करे ताकि टीम को एक मजबूत स्थिति मिल पाए.

मध्य क्रम (विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स मनदीप सिंह, सरफराज खान),

मध्यक्रम में यह दिग्गज बल्लेबाज जो कि दिल्ली से खिलाफ हुए पिछले मैच में खूब धुआँधार बल्लेबाजी किया विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने पिछले में अर्धसतक जड़ा था और 100 से अधिक रनों की साझेदारी की थी और ऐसी बल्लेबाजी के बदौलत टीम को जीत दिलाया था दोनों ही खिलाड़ी अपने खेल में अपनी सकारात्मक सोच के साथ बल्लेबाजी की थी और पंजाब के खिलाफ मुकाबले में भी टीम को इस प्रकार के बल्लेबाजी प्रदर्शन की जरूरत है. जिससे की आरसीबी अपने इस महवपूर्ण मुकाबले में जीत दर्ज कर सके. मनदीप सिंह की भी इस मैच में सर्वश्रेठ प्रदर्शन करने की जरूरत है और सरफराज खान भी टीम के किसी भी जरूरत के लिए अपना योगदान देने के लिए तैयार रहेंगे.

आलराउंडर (कॉलिन डी ग्रैंडहोम्मी और टिम साउथी) 

कॉलिन डी ग्रैंडहोम्मी पिछले मैच में महज 3 रन नाबाद बनाकर लौट गए थे जबकि इस ऑलराउंडर के क्षेत्र में खिलाड़ी से टीम को बल्लेबाजी में अच्छे रन और डेथ के ओवरों मे रन बचाये और विकेट निकाल कर योगदान करें यही टीम की जरूरत होती है ऑलराउंडर को रविंद्र चंद्र अश्विन की तरह  खेलने की जरूरत है

टिम साउथी आरसीबी का गेंदबाजी के क्षेत्र में आक्रमक चेहरा है और जहां साउथी के बल्लेबाजी क्षमता की बात करें तो वह लंबे शॉट्स खेलने में काफी माहिर है इस तरह से ऑलराउंडर के क्षेत्र में आरसीबी के लिए टीम साउथी एक परफेक्ट खिलाड़ी है साथ ही टीम को इस तरह के स्थिति में इस खिलाड़ी का योगदान बहुत महत्वपूर्ण रखता है.

गेंदबाज (उमेश यादव, मोहम्मद, सिराज, युजवेंद्र चहल) 

गेंदबाजी के क्षेत्र में इंदौर की पिच को देखते हुए राह आसान नहीं दिखती है जहां अभी टीम के जरूरत के अनुसार उमेश यादव इस विकेट पर उत्कृष्ट गेंदबाज है और जहां तेज गेंदबाजी की जरूरत  क्या अनुसार उपस्थिति को देखें तो इनके सामने पंजाब के बल्लेबाज  घुटने टेक सकते हैं.

मोहम्मद सिराज काफी प्रभावी नहीं रहे हैं लेकिन इनकी गेंदबाजी अच्छा कर सकती है और वही युजवेंद्र चहल के बात करें  तो  पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ उन्होंने  4 ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए थे साथ ही गेंदबाजी के क्षेत्र में आरसीबी के लिए यह गेंदबाज काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इस करो या मरो के खेल में इंदौर के पिच पर गेंदबाजी का एक अहम रोल होगा.

Jos Buttler

राजस्थान रॉयल्स की मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार जीत के बाद फैन्स ने इस तरह से दी अपनी प्रतिक्रिया

Chennai Super Kings

आईपीएल 2018: जाने कैसे बनी धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स प्लेआफ किंग