in , , , ,

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 49वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स इन 11 खिलाड़ियो को उतारेगी

आंद्रे रसेल ऑल राउंडर की भूमिका इस सीजन में नही निभा रहे है

Kolkata Knight Riders
Kolkata Knight Riders team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग का 49वाँ मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स आपस मे भिड़ेंगी. जहां कोलकाता नाइट राइडर्स वर्तमान में स्टॉप-स्टार्ट सीजन के बीच में हैं वहीं अंक के पायदान पर चौथे स्थान पर असुरक्षित रुप से चल रहे हैं और जहां कोलकाता को अगले दौर में प्रगति की संभावना को जिंदा रखने के लिए कम से कम एक मैच जीतने की जरूरत है इस कारण वह इस मैच में कोई भी रिस्क नहीं ले सकते हैं. क्योंकि ईडन गार्डन्स में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में उनकी न₹रन रेट गंभीर रूप से खराब हो गई थी.

वहीं राजस्थान रॉयल्स जो कि गेंदबाजी और बल्लेबाजी के क्षेत्र में बेहतर खिलाड़ी का ताज अपने नाम रखा है और इनके खिलाफ कोलकाता अपना अंतिम लीग मैच खेलेंगे और वे उन समर्थकों को निराश नहीं करना चाहेंगे. जिन्होंने पूरे समय उनके लिए अपने को समर्पित रखा है नीलामी में टीम में खिलाड़ियों के सीमित समूह को चुनने के बाद अब नाइट्स राइडर्स के पास से चुनने के लिए कोई बड़ा विकल्प नहीं है अभी हम आपको कोलकाता के संभावित ग्यारह खिलाड़ियों पर एक नजर डालते है.

सलामी बल्लेबाजी: (क्रिस लीन और सुनील नारायण)

क्रिस लिन और सुनील नारायण को उनके सलामी बल्लेबाज होने की उम्मीद है. लिन अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में नहीं रहे हैं हालांकि उनके पास कुछ रन है. पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ 17 गेंद पर 27 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन कोलकाता को तेज शुरुआत करने की जरूरत है.

नारायण ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 75 रनों का सर्वोच्च स्कोर बनाया और हमेशा वो धमाकेदार बल्लेबाज के रूप में नजर आए है. उन्होंने इस सीज़न की अपना दूसरा अर्धशतक भी लगाया है. कोलकाता को ऐसे खिलाड़ियो के साथ शुरूवात करने के साथ साथ सलामी बल्लेबाज पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

मध्य क्रम: (रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा और सुभमन गिल)

मध्य क्रम में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. रॉबिन उथप्पा एक अनुभवी हैं और हालांकि वह पर्याप्त रूप से पर्याप्त नहीं रहे हैं. नाइट्स उन्हें कुछ उपयोगी रन प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं. दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म के कारण ही कोलकाता बोर्ड पर पर्याप्त स्कोर प्राप्त कर पाई हैं. और इन्हें आगे और भी तेजी से रन बटोरने की जरूरत है.

नीतीश राणा और शुभमन गिल को जीतने पैसे मिले है उसके विपरीत काम किया है. पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ नीतीश राणा ने 4 गेंद पर 11 रन बना कर पवेलियन लौट गए जबकि शुभमन गिल 8 गेंद पर 16 रन बनाकर नॉट ऑउट रहे.

ऑल राउंडर: (आंद्रे रसेल)

आंद्रे रसेल ऑल राउंडर की भूमिका इस सीजन में नही निभा रहे है. लेकिन गेंदबाजी में काफी प्रभावशाली रहे है. पंजाब के खिलाफ इन्होंने पिछले मैच में 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए और कोलकाता को जीत तक पहुंचाया. लेकिन इन्हें आगे अपने ऑल राउंडर रूप में आने की जरूरत है और बल्ले से रन बटोरने होंगे.

गेंदबाज: (जेवन सर्ल्स, पीयूष चावला, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा)

गेंदबाजी लाइनअप बहुत अच्छी नहीं है. हालांकि कोलकाता ने 44वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को धूल चटाने में कामयाब रहे है. कुलदीप यादव पहले के मैचों में अच्छे रूप में रहे हैं और बल्लेबाजों को चाइनामैन गेंदबाज का सामना करने के लिए ज्यादा पसीना बहाना पड़ा है और वहां एक या दो छोटे मोटे प्रदर्शनों के अलावा पियुष चावला ने ठीक ठाक प्रदर्शन किया है.

प्रसिद्ध कृष्णा अब तक तीन मैचों में खेले है और अच्छी गेंदबाजी के साथ विकेट भी लेने में कामयाब हुए है. जेवन सर्ल्स ने होलकर स्टेडियम में अपनी शुरुआत की और अच्छी गति से गेंदबाजी की. 31 वर्षीय बारबाडोस क्रिकेट खिलाड़ी ने भी हारून फिंच की शानदार विकेट को उठाया जिसने किंग्स इलेवन पंजाब की नाइट्स द्वारा 245 के विशाल लक्ष्य को कम करने की उम्मीदों को तोड़ दिया. सुनील नारायण और आंद्रे रसेल उनके स्ट्राइक गेंदबाज बने रहे.

Rajasthan Royals

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 49वां मैच राजस्थान रॉयल्स इन 11 खिलाड़ियो के साथ खेलेंगी

AB de Villiers and his son. (Photo Source: Twitter)

एबी डी विलियर्स अपने दूसरे बेटे का नाम ताज रखना चाहते है