in , , , ,

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 49वां मैच राजस्थान रॉयल्स इन 11 खिलाड़ियो के साथ खेलेंगी

राजस्थान रॉयल्स अपने ऑल राउंडर्स पर बहुत निर्भर हैं. बेन स्टोक्स टीम में एक बड़ा नाम है

Rajasthan Royals
Rajasthan Royals team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 11 में लगातार फ्रेन्चाइजी टीम के प्रदर्शन टूर्नामेंट में रोमांच बनाये हुए है. जहां इस टूर्नामेंट के 49 वाँ मैच कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. जहां राजस्थान रॉयल्स अबतक के खेल में 12 मैच खेले है जिसमे 6 मैच जीते है और 6 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा वही ऐसी ही स्थिति में केकेआर की टीम भी है इसने भी 12 मैच में 6 में हार और 6 मैच में जीत हासिल की है एक जैसी स्थिति में चल रही.

दोनों टीम का मुकाबला कोलकाता के ईडेन गार्डन मैदान में होगा जो कि केकेआर का होम ग्राउंड है और उन्हें इसका फायदा मिलेगा. तो देखना दिलचस्प होगा की ऐसी स्थिति में राजस्थान रॉयल्स किस तरह के रणनीति के साथ मैदान पर उतरती है.टीम प्रबंधन हाल के मैचों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को मद्देनजर किस खिलाड़ी पर भरोसा दिखाती है और किन्हें बेंच गर्म करने के लिए पवेलियन में बैठाती है और इस मैच में उनके टीम में संभावित 11 ख़िलाड़ियों के लिस्ट में कौन होंगे.

सलामी बल्लेबाज: (अजिंक्य रहाणे और जोस बटलर)

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे का नाइट राइडर्स के खिलाफ खेल के सलामी बल्लेबाजी में वापस आने की संभावना है इस सीजन में हाल के खेलों में रहाणे मध्य क्रम में खेल रहे हैं. हालांकि डी आर्सी शॉर्ट लगातार संघर्ष कर रहे है लेकिन राहणे और जोस बटलर की जोड़ी कुछ नया करामात कर सकती है.

दूसरी ओर बटलर टूर्नामेंट में रिकार्ड तोड़ पारी खेल रहे है. सलामी बल्लेबाजी में आने के बाद उन्होंने लगातार पांच अर्धशतक जड़े हैं. केकेआर के खिलाफ खेल में एक और पचास उन्हें आईपीएल के इतिहास में लगातार अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बना सकते है.

मध्य क्रम: (संजू सैमसन)

केरल के युवा बल्लेबाज ने सीज़न में शानदार शुरुआत की थी. लेकिन बीच मे उनका परफॉर्मेंस डाउन हो गया था लेकिंन पिछले दो मैच में मुंबई के खिलाफ उन्होंने बल्लेबाजी में सुधार लाया है और रॉयल्स का मानना ​​है कि वह फॉर्म में हैं.

ऑल राउंडर: (बेन स्टोक्स, के गोथम, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट बिन्नी)

राजस्थान रॉयल्स अपने ऑल राउंडर्स पर बहुत निर्भर हैं. बेन स्टोक्स टीम में एक बड़ा नाम है. लेकिन ये उम्मीदों पर निर्भर रहने में नाकाम रहे हैं और उन्होंने खुद के लिए निर्धारित किया है. रॉयल्स के लिए जल्द ही उन्हें एक जबरदस्त फॉर्म में आने की जरूरत है.

जबकि स्टोक्स का फॉर्म चिंता का कारण रहा है. अन्य ऑलराउंडर के गोथम का फॉर्म काफी अच्छा रहा है. गोथम ने बहुत ही अच्छी बल्लेबाजी से साबित कर दिया है कि वो समय का अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं. गेंद के साथ ये पावरप्लेक्स में बहुत प्रभावशाली रहे है.

इस समय सीजन में रॉयल्स ने स्टुअर्ट बिन्नी का काफी हद तक उपयोग किया है. वह पिछले दो मैचों में टीम का हिस्सा रहै है और टीम में अपनी जगह बरकरार रखने की संभावना है. उन्होंने बल्लेबाजी करने में सक्षम होने के बारे में झलक दिखाने के लिए कुछ धमाकेदार पारी खेली है.

जोफ्रा आर्चर रॉयल्स के लिए गेंदबाजी के साथ सीजन के कलाकार रहे है. विंडीज के क्रिकेटर का विकेट लेने का विकल्प चुना गया है और वह पिछली पारी में भी गेंद के साथ एक मैच विजेता साबित हुए वह मुंबई इंडियंस के खिलाफ चार ओवरों में 2/16 के आंकड़े के साथ लौट आए.

स्पिनर: (ईश सोढी और महिपाल लोमर)

सीजन के माध्यम से ईश सोढ़ी मिडवे की सेवाएं रखने के लिए रॉयल्स बहुत भाग्यशाली थे. सोढ़ी ने साबित कर दिया है कि उन्हें खेल के सबसे कम प्रारूप में एक महान खिलाड़ी के रूप में सम्मानित किया जाता है. सोढ़ी आने के साथ श्रेयस गोपाल के खेल के ग्यारह से बाहर निकलने की संभावना है.

पक्ष में दूसरा स्पिनर महिपाल लोमर हो सकता है. लोमर ने सीजन में कुछ गेम खेले हैं और ठीक ठाक रहे हैं. लोमर बल्लेबाजी में गहराई भी जोड़ सकता है. रॉयल्स के पास अंकित शर्मा के साथ जाने का विकल्प भी है.

तेज गेंदबाज: (जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी)

राजस्थान रॉयल्स के लिए तेज गेंदबाजी विभाग जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी जैसे अनुभवी के हाथों में है. उनादकट टूर्नामेंट में सबसे महंगे तेज गेंदबाज के रूप में आये लेकिन वह अपने मूल्य टैग साबित करने में असफल रहे है. इसके बावजूद प्रबंधन ने उस पर विश्वास दिखाया है और वह पक्ष में बनाए रखा जा सकता है.

धवल कुलकर्णी ने पिछले गेम में टीम की तरफ वापसी की. मुंबई के अनुभवी खिलाड़ी को एक और खेल के लिए रहने की उम्मीद है. वह पॉवरप्ले में नई गेंद के साथ अपनी लाइन और लंबाई के साथ बहुत घातक हो सकता है.

Dale Steyn

आखिर डेविड मिलर किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में क्यों नहीं है – डेल स्टेन

Kolkata Knight Riders

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 49वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स इन 11 खिलाड़ियो को उतारेगी