in , , , ,

आईपीएल 2018: पांचवें मैच में कोलकाता के खिलाफ चेन्नई 11 खिलाड़ियों को उतारेगी

हरभजन सिंह जिनको हम टर्मिनेटर के नाम से भी जानते हैं. अपने पहले मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर सके

Chennai Super Kings
Chennai Super Kings celebrate their win. (Photo Source: Twitter)

एक तरफ जहां धोनी के अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के पहले ही दिन मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन को हराकर अपना परफॉर्मेंस सबको दिखा दिया है. चेन्नई सुपर किंग पूरी तरह से संतुलित टीम दिखाई दे रही है. पिछले मैच में जिस तरह से ब्रावो ने बैटिंग करके चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलवाई. उससे एक बात तो साफ है उपरी क्रम से लेकर निचले क्रम तक हर बैट्समैन अच्छे फॉर्म में है. लेकिन कोलकाता के घातक गेंदबाजी के आगे किस तरह की रणनीति बनाते हैं यह देखना दिलचस्प होगा.

ओपनिंग बल्लेबाजी: (अंबाती रायडू और मुरली विजय)

अंबाती रायडू ने अपने पहले ही मैच में 19 गेंद पर 22 रन बनाकर अपने फॉर्म का आईना सबको दिखा दिया है. इस दौरान उन्होंने 4 बेहतरीन चौके भी लगाए लेकिन कोलकाता की घातक गेंदबाजी के सामने वह अपने आप को किस तरह संभाले रखते हैं. यह देखने वाली बात है.

मुरली विजय घरेलू सीजन में काफी अच्छा परफॉर्मेंस किए हैं. लेकिन उन्होने IPL का पहला मैच नहीं खेला लेकिन अगले मैच में वह ओपनिंग बल्लेबाजी कर सकते हैं. अपने लाजवाब शॉर्ट्स के कारण मुरली विजय को ओपनर के तौर पर काफी प्रमोट किया जाता है. लेकिन कोलकाता के घातक गेंदबाजी के आगे वह किंग्स रणनीति के तौर पर खेलते  खेलते हैं.

मध्यक्रम बल्लेबाजी: (सुरेश रैना, केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी) 

सुरेश रैना पिछले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन हर मैच में रैना को रोक के रखना किसी भी टीम के लिए बहुत ही मुश्किल है. बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाजों में से रैना को भी एक बल्लेबाज माना जाता है खासकर के टी-20 में रैना जैसा बैट्समैन बहुत ही कम देखने को मिलते हैं जो कि हर मैच में रन बनाएं. कोलकाता उनके लिए क्या रणनीति बनाती है इस पर विशेष जोर होगा.

महेंद्र सिंह धोनी विश्व क्रिकेट मैं जैसा किसी का नहीं है नाम जो किसी वक्त मैच का पासा पलट सकता है. लेकिन पिछले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए. अपने हेलीकॉप्टर शॉट के कारण मशहूर विश्व क्रिकेट के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं. जो यार्कर गेंद को भी बाउंड्री के बाहर पहुंचाने की क्षमता रखते हैं. लेकिन आगे के मैच में कैसा परफॉर्मेंस देते हैं इस पर सबकी निगाहें टिकी होंगी.

दाहिने हाथ के बल्लेबाज केदार जाधव कभी भी मैच का पासा पलटने का क्षमता उनमें है .मध्यक्रम की बल्लेबाजी में एक तरह से टीम का का कामान संभालने का काम केदार जाधव के ऊपर होता है. पिछले मैच में शानदार बैटिंग करते हुए 22 गेंद पर 24 रन बनाए थे जिसमें एक चौका और 2 छक्का भी शामिल था.

ऑलराउंडर: (ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा) 

ड्वेन ब्रावो ने पिछले मैच में मुंबई के हाथों से जीत छीन लिया था. अपनी शानदार बल्लेबाजी के बदौलत उन्होंने 30 गेंद पर 68 रन बनाए 68 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 3 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के भी लगाए इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 226 का था ड्वेन ब्रावो के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स को एक अलग से रणनीति तैयार करनी होगी. पिछले मैच में जिस तरह से उन्होंने हारा हुआ मैच अपनी टीम की झोली में डाल दिया था. उससे सभी विरोधी टीमों के होश उड़े हुए हैं. और गेंदबाजी भी उनकी  काफी अच्छी रही. गेंदबाजी के दौरान उन्होंने 4 ओवर में 25 रन दिए.

रवींद्र जडेजा ने 13 गेंद खेलकर 12 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने एक चौका भी लगाया था. लेकिन उनकी बल्लेबाजी मे वह धार नहीं दिखी जैसे वह पहले बल्लेबाजी करते थे. उनकी गेंदबाजी भी कोई खास नहीं रही. एक ओवर में उन्होंने 9 रन दिए थे.

गेंदबाजी: (हरभजन सिंह, दीपक चौहान, मार्क वुड और इमरान ताहिर) 

हरभजन सिंह जिनको हम टर्मिनेटर के नाम से भी जानते हैं. अपने पहले मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर सके. पहले मैच में हरभजन सिंह ने 2 ओवर में 14 रन दिए थे. आगे आने वाले मैचों में क्या रणनीति बनाते हैं यह देखना होगा.

इमरान ताहिर पिछले मैच में उनकी उनकी गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही परंतु एक विकेट में जरूर मिला था. इमरान ताहिर ने 2 ओवर में 23 रन रन देकर में 23 रन रन देकर एक विकेट प्राप्त किया था इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 12 का था.

दीपक चाहर ने अपने पहले मैच में काफी सदी हुई. गेंदबाजी की इस दौरान उन्होंने 3 ओवर में 14 रन देकर 1 विकेट भी प्राप्त किया.

मार्क वुड का पहला मैच कुछ खास नहीं रहा इस दौरान उन्होंने 4 ओवर में 49 रन देकर एक भी सफलता नहीं पाई .अब यह देखना होगा कि देखना होगा कि आगे वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ किस तरह की रणनीति बनाते हैं.

Sunrisers Hyderabad

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स की पारी के दौरान ट्विटर पर फैन्स ने इस तरह से दी अपनी प्रतिक्रिया

Shikhar Dhawan

आईपीएल के चौथे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की जीत के बाद ट्विटर पर फैन्स ने ऐसे व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया