in , , , ,

सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 51वें मैच में इन 11 खिलाड़ियो को उतारेंगी

एबी डिविलियर्स ने कई चुनौतियों की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है

Mohammed Siraj of Royal Challengers Bangalore celebrates fall of Karun Nair’s wicket. (Photo by IANS)
Mohammed Siraj of Royal Challengers Bangalore celebrates fall of Karun Nair’s wicket. (Photo by IANS)
आईपीएल 2018 का मैच 51वाँ आरसीबी और एसआरएच के बीच खेला जाना है जहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दो लगातार जीत के साथ शानदार वापसी की है. इसके अलावा जीत के साथ नेट रेट को भी बढ़ाने में कामयाब रहा है और जिसने उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के 2018 संस्करण के प्लेऑफ के लिए जीवित रखा है.
उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में लगातार बदलाव किए हैं उनकी अधिकांश रणनीति खराब होने के बाद वे काफी उधेर बुन में चल रहे थे. अंततः फ्रेंचाइजी की राहत के लिए उनकी टीम संयोजन ने अच्छे तरीके से काम करना शुरू कर दिया है आज हम आरसीबी के उन संभावित 11 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके ऊपर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ विजय दिलाने की पूरी जिम्मेदारी होगी.

सलामी बल्लेबाज (मोईन अली और पार्थिव पटेल)

मोईन अली और पार्थिव पटेल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए बल्लेबाजी में खेल की शुरुआत करने की संभावना है मोईन को अपने बल्लेबाजी का जौहर दिखाने का बहुत ज्यादा मौका नही मिल पाया है. आखिरी मैच में भी उन्हें सलामी बल्लेबाज के स्लॉट से हटा दिया गया था और खुद कप्तान इस स्लॉट में बल्लेबाजी करने आये थे. जो कि बल्लेबाजी की नजर से हिट रहे. इस मैच में अगर मोईन को मौका मिलता है तो वह जरूर अपना सर्वश्रेठ देने की चाहत में होंगे.
क्विंटन डी कॉक के स्थान पर पार्थिव पटेल को तैयार किया गया था और जिससे टीम किसी भी माध्यम से निराश नहीं हुई हैं विकेटकीपर बल्लेबाज ने चार मैचों में 119 रन बनाए और केवल दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ निराश किये थे. पिछले मैच की बात करें तो पंजाब के खिलाफ पार्थिव ने 22 गेंद में नाबाद 40 रन लगाए थे. इस नजरिए से कोहली के टीम 11 में यह निश्चित ही होंगे जिससे कि टीम को पार्थिव एक मजबूत शुरुआत दे सकते है.

मध्य क्रम (विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, मनदीप सिंह और सरफराज खान)

मध्य क्रम में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स टीम को एक सम्मानजनक स्कोर के लिए आगे ले जा सकते है कोहली ने पंजाब के खिलाफ बल्लेबाजी क्रम में खुद को पदोन्नत कर ओपनिंग के लिए गए थे और टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए 28 गेंद में नाबाद 48 रन बनाए थे.
एबी डिविलियर्स ने कई चुनौतियों की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है. मनदीप सिंह प्रभावशाली रहे हैं और टीम को कम करने में उनकी भूमिका को कमजोर नहीं किया जा सकता है. इस बीच सरफराज खान अपने आक्रामक रोल के साथ अपने भयानक धुंआधार पारी को फिर से पुनर्जीवित करने की उम्मीद कर रहे हैं.

ऑल राउंडर्स (कॉलिन डी ग्रैंडहोमे और टिम साउथी)

कॉलिन डी ग्रैंडहोमे को धीमी गति के साथ बहुत कुछ नहीं करना पड़ा है. फिर भी बल्लेबाजों के लिए उनकी समझदार मध्यम गति को समझना मुश्किल हो गया है. ऑलराउंडर को अपनी ताकत लाने की जरूरत है और आरसीबी ने अपने प्रभावशाली रन को जारी रखने में मदद की है.
टिम साउथी एक कारण है कि फ्रैंचाइजी ने वापसी की है. उन्होंने पॉवरप्ले में विकेट लिए हैं और कम गेंद पर रन बनाया है. उनके रन बनाने की क्षमता को भी कम नही आंका जा सकता है.

गेंदबाजों (उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और यजुवेंद्र चहल)

आखिरी मैच में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था. उमेश यादव ने पंजाब के खिलाफ क्रिस गेल और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी के तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए और 17 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं और विराट की आर्मी को चालू करने के लिए उनका फॉर्म बेहद महत्वपूर्ण होगा. यजुवेंद्र चहल ने क्रमशः दिल्ली और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले कुछ मुकाबले में अपने पुराने फॉर्म में नजर आए है.
चिन्नास्वामी के ट्रैक ने स्पिनरों की सहायता की है बल्लेबाजो पर नियंत्रण बनाये रखने के लिए लेग ब्रेक गेंदबाज की अहम भूमिका होगी.
Hardik Pandya and KL Rahul exchange their jerseys. (Photo Source: Twitter)

लोकेश राहुल और हार्दिक पंड्या के जर्सी बदलने के बाद ट्विटर पर फैन्स ने इस तरह से व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया

Kings XI Punjab’s Yuvraj Singh. (Photo: IANS)

अक्षर पटेल को युवराज सिंह से पहले भेजने पर फैन्स ने दिखाया ट्विटर पर बेहद गुस्सा