in , , , ,

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होने वाले आईपीएल के 6 वें मैच में कुछ इस तरह के रहेंगे हालात

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में होने वाले इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की

Rajasthan Royals
Rajasthan Royals. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें सीजन में अब सफर रजवाड़ो के शहर राजस्थान में पहुँच गया है जहाँ पर इस सीजन का 6 वां मैच राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच में खेला जाएगा. इन दोनों ही टीमों के लिए इस सीजन की शुरुआत बेहतर नहीं हुयीं है और अब दोनों ही इस सीजन की अपनी पहली जीत की तरफ देख रही है.

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में होने वाले इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम 4 साल के बाद इस मैदान में खेलने के लिए उतरेगी और वह इस मैदान में अपने घरेलू फैन्स के सामने लाफि अच्छा महसूस करेगी क्योंकिं उनका अपने घरेलू मैदान में रिकॉर्ड भी काफी अच्छा रहा है.

पिच और हालात

सवाई मान सिंह स्टेडियम के पिछले आईपीएल सीजन के दौरान जो पिच थी वह बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए काफी अच्छी थी. शुरू के समय इस पिच पर गेंद जरुर कुछ हरकत करती है जिस कारण तेज़ गेंदबाजों के लिए पहले 6 ओवर में काफी मदद रहती है. इस पिच पर बल्लेबाजों के लिए जो अच्छी बात है वह गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है जिससे शॉट खेलने में कोई भी तकलीफ नहीं होती है.

इस मैच में ओस काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है, जिस कारण बाद में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को काफी लाभ होगा क्योंकि गेंद उस समय बल्ले पर और अच्छे से आने के साथ स्पिन गेंदबाजों के लिए भी कुछ तकलीफ बढ़ जाएगी. बल्लेबाजों को इस पिच पर शुरू में खुद को थोडा समय देने की जरुरत है जिसके बाद वे इस पर बड़ी आसानी से शॉट खेल सकते है.

दोनों टीम

राजस्थान रॉयल्स

बदलाव – राहुल त्रिपाठी, बेन लौग्लिन की जगह पर स्टुअर्ट बिन्नी और हेनरिक क्लासें आयेंगे.

राहुल त्रिपाठी को एक बाद टीम से बाहर निकालना सहीं नहीं होगा लेकिन राजस्थान रॉयल्स को ये बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें टॉप आर्डर में खिलाया नहीं जा सकता है क्योंकि वहां पर पहले से ही अजिंक्य रहाणे, डी आर्के शोर्ट और संजू सैमसन है.

हेनरिक क्लासें को राहुल त्रिपाठी की जगह पर टीम में शामिल किया जाएगा जो एक बेहतर विकल्प इस मैच में हो सकते है क्योंकि टीम को मध्यक्रम में क्लासें के आ जाने से मजबूती मिलेगी. इस वजह से टीम में बेन लौग्लिन को बाहर करना पड़ेगा और उनकी जगह पर स्टुअर्ट बिन्नी को टीम में शामिल किया जा सकता है जो निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करने के साथ गेंदबाज़ी में भी काफी अच्छा कर सकते है.

संभावित अंतिम 11 – अजिंक्य रहाणे (कप्तान), डी आर्के शोर्ट, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर (विकेटकीपर), हेनरिक क्लासें, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, कृष्णाप्पा गौतम, जयदेव उनादकट.

दिल्ली डेयरडेविल्स

बदलाव – डेनियल क्रिश्चियन और अमित मिश्रा बाहर, ग्लेन मैक्सवेल और शहबाज़ नदीम

ग्लेन मैक्सवेल दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए इस आईपीएल सीजन के पहले मैच में टीम के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि वह एरोन फिंच की शादी में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलिया में रुके थे लेकिन अब वह टीम के लिए दूसरे मैच के लिए जुड़ चुके है और इस समय उनका जिस तरह अक फॉर्म चल रहा है उसके बाद डेनियल क्रिस्चियन का इस मैच से बाहर होना तय है.

गौतम गंभीर इस मैच में शहबाज़ नदीम को शामिल करेंगे क्योंकि जिस तरह अक पहले मैच में राहुल तेवतिया और अमित मिश्रा ने प्रदर्शन किया था उसके बाद सभी को जाफी हैरानी हुयीं थी गंभीर के इस निर्णय पर क्योंकिं नदीम का इस समय काफी अच्छा फॉर्म चल रहा है. मिश्रा और तेवतिया ने अपने 8 ओवर की गेंदबाज़ी में 70 रन पहले मैच में दे दिए थे जिसमे सिर्फ 1 विकेट हासिल हो सका था.

संभावित अंतिम 11 – कॉलिन मुनरो, गौतम गंभीर (कप्तान), ऋषभ पन्त (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, विजय शंकर, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस मौरिस, राहुल तेवतिया, शहबाज़ नदीम, मोहम्मद शमी, ट्रेंट बोल्ट

टीमों की तुलना

राजस्थान रॉयल्स टीम की यदि बल्लेबाज़ी को देखा जाएँ तो वह काफी मजबूत दिखाई दे रही है और क्लासें को इस टीम में और शामिल किया जाता है तो शोर्ट, स्टोक्स और बटलर के साथ टीम के पास एक और आक्रमक खिलाड़ी होगा जो अपने दम पर टीम को मैच में जीत दिया सकता है. दिल्ली टीम के पास पॉवर हिटिंग बल्लेबाज मौजूद है जिसमे कॉलिन मुनरो और ऋषभ पन्त किसी भी टीम के लिए घातक साबित हो सकते है.

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के पास दिल्ली से बेहतर गेंदबाज़ी नहीं है क्योंकिं टीम के पास कोई ऐसा स्ट्राइक गेंदबाज़ मौजूद नहीं जो विकेट निकाल से लेकिन उनके पास बचाव करने वाले गेंदबाज़ अच्छे है. क्योंकि दिल्ली टीम के पास ट्रेंट बोल्ट और क्रिस मौरिस के रूप में काफी गेंदबाज़ है.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

जॉस बटलर (राजस्थान रॉयल्स), क्रिस मौरिस (दिल्ली डेयरडेविल्स)

आमने – सामने

मैच – 16, राजस्थान रॉयल्स ने जीते – 10, दिल्ली डेयरडेविल्स ने जीते – 6

मैच का समय

रात 8 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम राजस्थान रॉयल्स को हरा देगी

                                यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमानित

IPL match prediction
IPL match prediction

Csk (Photo source: Twitter)

आईपीएल 2018: मैच के दौरान चेन्नई की टीम पर फेंका गया जूता, डुप्लेसिस को लगा जूता

Ajinkya Rahane of Rajasthan Royals. (Photo Source: Twitter)

राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होने वाले आईपीएल के 6 वें मैच में कुछ ऐसा रहेगा मौसम का हाल