in , , ,

सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच में आज इस टीम को मिल सकती है जीत

लीग मैचों के खत्म होने के बाद पहले 2 स्थानों पर रहने वाली टीमों को क्वालीफायर 1 खेलने को मिलता

Chennai Super Kings. (Photo by IANS)
Chennai Super Kings. (Photo by IANS)

आखिरकार 6 हफ़्तों के बाद 8 टीमों के बीच में चल रही जंग अब इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें सीजन में अब प्लेऑफ की तरफ बढ़ चुकी है. सीजन का पहला क्वालीफायर मैच सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई उपर किंग्स के बीच में मुंबई के वानखेड़े मैदान में आज खेला जाएगा. चेन्नई और हैदराबाद की टीम ने 14 लीग मैच में से 9 जीत कर पहले 2 स्थान पर रही है जिसमें हैदराबाद का नेट रनरेट बेहतर होने की वजह से वह पॉइंट्स टेबल पर पहले स्थान पर रही जबकि चेन्नई दूसरे स्थान पर.

लीग मैचों के खत्म होने के बाद पहले 2 स्थानों पर रहने वाली टीमों को क्वालीफायर 1 खेलने को मिलता है जो एक तरह से एलीमिनेटर नहीं होता है. इस मैच में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाएगी वहीँ हारने वाली टीम को क्वालीफायर 2 खेलने का मौका मिलेगा जिसके जरिये वह फाइनल में पहुँचने का एक और प्रयास कर सके.

पिच और हालात

मुंबई के वानखेड़े मैदान में होने जा रहा इस आईपीएल सीजन के पहले क्वालीफायर मैच में यदि पिच की बात करे तो यहाँ पर पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है सिर्फ पहले के कुछ ओवरों में क्योंकिं उस समय पिच में नयीं गेंद से तेज़ गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. इसके अलावा जो दूसरा कारण है वह यहाँ पर मौजूद ओस जो मैच में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को निभा सकता है. जो भी टीम दूसरी पारी में गेंदबाजी करेगी उसके लिए काफी नुकसानदायक रहने वाला है. इसलिए दोनों टीमों के कप्तान आज इस महत्वपूर्ण मैच में टॉस को जीतकर सीधे गेंदबाज़ी करने का निर्णय लेंगे.

दोनों टीम :

सनराइजर्स हैदराबाद

Sunrisers Hyderabad. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
Sunrisers Hyderabad. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

अनुमानित बदलाव – कोई बदलाव नहीं

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ एलेक्स हेल्स को टीम से बाहर रखा था जिसके बाद धवन के साथ ओपनिंग करने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी को भेजा गया जिन्होंने पहले विकेट के लिए धवन के साथ अच्छी साझेदारी की थी और हैदराबाद की टीम गोस्वामी के साथ आज भी जाना चाहेगी.

मनीष पाण्डेय का ये आईपीएल सीजन कुछ खास नहीं बीता है अभी तक लेकिन पिछले कुछ मैचों में यदि उनकी बल्लेबाज़ी को देखा जायें ऐसा लगता है कि वह अपने पुराने फॉर्म में वापस आ रहे है और हैदराबाद की टीम उनकी जगह पर दीपक हुड्डा को किसी भी हालात में शामिल करना चाहेगी.

संभावित अंतिम 11 – शिखर धवन, केन विलियमसन (कप्तान), श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर),मनीष पाण्डेय, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रेथवेट, भुवनेश्वर कुमार,राशिद खान, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा.

चेन्नई सुपर किंग्स

Chennai Super Kings. (Photo by IANS)
Chennai Super Kings. (Photo by IANS)

अनुमानित बदलाव – फाफ डू प्लेसी की जगह पर शेन वाट्सन

चेन्नई सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में शेन वाट्सन को आराम दिया था जो इस खिलाड़ी के लिए बेहद जरुरी भी था. इस सीजन वाट्सन ने चेन्नई की टीम के लिए बल्ले और गेंद से काफी शानदार प्रदर्शन किया है. हैदराबाद के खिलाफ उन्हें फाफ की जगह पर टीम में शामिल किया जाना लाजिमी है.

सैम बिलिंग्स लगातार फ़ैल हो रहे और वह मिले मौकों का लाभ उठाते हुए बिल्कुल भी नहीं दिख रहे है, लेकिन सैम चेन्नई की टीम में उन कुछ शानदार फील्डरों में से एक है जो डीप में टीम के लिए अच्छी फील्डिंग करके चेन्नई को लाभ दे सकते है और इस वजह से धौनी उन्हें किसी भी हालात में नहीं निकालना चाहेंगे.

संभावित अंतिम 11 – शेन वाट्सन, अम्बाती रायडू, सुरेश रैना,महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान, विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह , रविंद्र जडेजा, दीपक चहर, लुंगी एन्गीडी, शार्दुल ठाकुर.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

शिखर धवन (सनराइजर्स हैदराबाद), लुंगी एन्गीडी (चेन्नई सुपर किंग्स)

आमने – सामने

मैच – 8,सनराइजर्स हैदराबाद ने जीते – 2, चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते – 6

मैच का समय

रात 7 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सनराइजर्स हैदराबाद को हरा देगी

                                 यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान

Rishabh Pant

आईपीएल 2018: ये है लीग मैच के टॉप 11 खिलाड़ी

Gautam Gambhir of Delhi Daredevils. (Photo Source: Twitter)

मैंने कभी भी खुद को टीम में शामिल करने से मना नहीं किया था – गौतम गंभीर