in ,

आईपीएल के इस सीजन में सभी टीमों के इन स्पिन गेंदबाजों पर रहने वाली है सभी की नजर

इस टीम की कप्तानी विराट कोहली कर रहे जिन्हें अभी भी अपने पहले आईपीएल ख़िताब का बेसब्री से इंतजार है

Ravichandran Ashwin (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)
Ravichandran Ashwin (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

इस बात को कहना गलत नहीं होगा कि किस भी टीम के लिए उसके स्पिन गेंदबाज रीढ़ की हड्डी होते है और वह भी तक जब क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट टी-20 खेला जा रहा हो क्योंकी इसमें बल्लेबाज खुलकर खेलता है और स्पिन गेंदबाज इस बात का लाभ उठाकर उनका विकेट झटक लेते है. टी-20 क्रिकेट आने के बाद रिस्ट स्पिन गेंदबाजों का काफी कमाल देखने को मिला है और इस कारण बल्लेबाजों को उन्हें समझपाना काफी मुश्किल भरा रहा है और आईपीएल के सीजन भी धमाल देखने को मिल सकता है.

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन शुरू होने में अब अधिक समय नहीं बचा है और फैन्स इसके शुरू होने का इंतजार काफी बेसब्री से कर रहे है. हमने सभी 8 टीमों के प्रमुख स्पिन गेंदबाज चुने है जो उनके लिए इस आईपीएल सीजन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते है.

1. रॉयल चेलेंजर्स बंगलौर (आरसीबी)

Yuzvendra Chahal. (Photo Source: Twitter)
Yuzvendra Chahal. (Photo Source: Twitter)

इस टीम की कप्तानी विराट कोहली कर रहे जिन्हें अभी भी अपने पहले आईपीएल ख़िताब का बेसब्री से इंतजार है. टीम में स्पिन गेंदबाजी के रूप में काफी सारे विकल्प मौजूद है जिसमे युजवेंद्र चहल, मोईन अली, पवन नेगी और मुरुगन अश्विन होंगे लेकिन इस स्पिन गेंदबाजी का पूरा जिम्मा चहल के उपर ही होगा जिनके नाम आईपीएल में 70 विकेट दर्ज है और इस बार फैन्स के साथ सभी को इस बात की उम्मीद है कि चहल टीम के लिए और अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

वहीँ इस टीम में चहल का साथ देने के लिए पवन नेगी को खिलाया जा सकता है जिनके आईपीएल में 30 विकेट दर्ज है लेकिन आरसीबी के लिए पिछली बार इस खिलाड़ी ने उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था. इसके अलावा टीम में मुरुगन अश्विन और वाशिंगटन सुंदर के रूप में भी स्पिन गेंदबाज मौजूद है. साथ इंग्लैंड टीम के आलराउंडर मोईन अली भी अपना जादू दिखा सकते है.

मजबूती – टीम में जब युजवेंद्र चहल के रूप में एक ऐसा अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मौजूद है जो टीम को अपनी गेंदबाजी के दम पर मैच में जीत दिला सकता है. साथ ही वह इस समय काफी अच्छे फॉर्म में भी चल रहे है.

कमजोरी – यदि इस टीम में स्पिन गेंदबाजों को देखा जाएँ तो चहल पर ही पूरी टीम निर्भर नजर आ रही जो टीम के लिए एक खतरे की बात भी हो सकती है.

Hybrid pitch in England

इस देश मे बनी प्लास्टिक की क्रिकेट पिच, अंडर-19 से होगा उद्घाटन

Virat Kohli & MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने विराट और धोनी की लोकप्रियता का लाभ उठाने का निकाला नायाब तरीका