in , ,

आईपीएल 2018 में ये पांच गेंदबाज रहेंगे इस बार पर्पल कैप जीतने के सबसे बड़े हकदार

आईपीएल का 11 वां सीजन भी अब शुरू होने में अधिक समय नहीं बचा है और सभी टीम इस समय इस सीजन को जीतने के अपनी रणनीति बना रही है और इसके लिए टीमों ने अपने सहयोगी

Kuldeep Yadav. (Photo Source: Twitter)
Kuldeep Yadav. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले 10 सीजन में हमने कई खिलाड़ियों को अपनी टीमों के लिए मैच जिताने वाली पारी या गेंदबाजी करते हुए देखा है जिसके बाद उन्हें विश्व में हर कहीं पहचान मिलना शुरू हो गयीं थी और टीम में मौजूद हरक खिलाड़ी के साथ सहयोगी स्टाफ भी आईपीएल के दौरान अपनी टीम के लिए काफी अहम भूमिका को अदा करते है.

इस दौरान हमने आईपीएल के सभी सीजन में काफी अच्छी गेंदबाजी देखी जिसमे कई विश्व स्तर के गेंदबाजों के साथ घरेलू स्तर पर खेलने वाले गेंदबाजों ने भी अपने प्रदर्शन से टीमों को ना सिर्फ मैच जिताने में अहम योगदान दिया बल्कि उनके लिए पूरे सीजन में शानदार गेंदबाजी करके चैम्पियन बनाने का काम किया क्योंकी कोई भी टीम सिर्फ बल्लेबाजों के दम पर नहीं जीत सकती है और ऐसा पिछले 10 साल के आईपीएल सीजन में हमें कई बार देखने का मौका मिला, जब किसी गेंदबाज ने अपनी टीम के महत्वपूर्ण समय अच्छी गेंदबाजी करके टीम को मैच जिताया है.

आईपीएल का 11 वां सीजन भी अब शुरू होने में अधिक समय नहीं बचा है और सभी टीम इस समय इस सीजन को जीतने के अपनी रणनीति बना रही है और इसके लिए टीमों ने अपने सहयोगी दल में गेंदबाजी कोच के साथ गेंदबाजी सलहाकार की भी नियुक्ति कर रहे है क्योंकी वे इस सीजन कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहते है इसलिए हम आपको इस सीजन ऐसे पांच गेंदबाजों के नाम बताने जा रहे जो इस सीजन सबसे अधिक विकेट लेकर पर्पल कैप के हकदार बन सकते है.

इस आईपीएल सीजन इन पांच गेंदबाजों के बीच रहेगी पर्पल कैप जीतने की होड़ :

1. भुवनेश्वर कुमार

Bhuvneshwar Kumar. (Photo Source: Twitter)
Bhuvneshwar Kumar. (Photo Source: Twitter)

भुवनेश्वर कुमार इस समय इस गेंदबाज ने जिस तरह का उत्पात दक्षिण अफ्रीका में मचा रखा है उसके बाद इनकी तारीफ़ हर जगह हो रही है और इसी करना सनराइजर्स हैयदराबाद की टीम ने इस सीजन के लिए सिर्फ 2 खिलाड़ियों को रिटेन किया था जिसमे कप्तान डेविड वार्नर और दूसरे खिलाड़ी के रूप में भुवनेश्वर कुमार थे. भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल के 9 वें और 10 सीजन में 23 और 24 विकेट लेकर 2 बार लगातार पर्पल कैप अपने कब्ज़े में ली थी.

भुवनेश्वर इस समय भारतीय टीम के सबसे अच्छे गेंदबाज है जो लगातार हर फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे है. भुवि ने आईपीएल में अभी तक 90 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 111 विकेट अपने नाम पर किये है वो भी सिर्फ 21.07 के औसत से इसी कारण 28 साला के इस गेंदबाज पर टीम और फैन्स को पूरा भरोसा है कि वे इस सीजन भी अच्छा प्रदर्शन करके पर्पल कैप एक बार फिर से जीतेंगे.

Suresh Raina (Photo Source: Twitter)

सुरेश रैना ने वापसी के साथ बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में

MS-Dhoni

धोनी ने टी-20 क्रिकेट बनाया सबसे शानदार रेकॉर्ड, संगकारा को भी किया पीछे