IPL 2022: आर अश्विन को नंबर तीन पर बल्लेबाजी कराने के पीछे के कारण का संजू सैमसन ने किया खुलासा - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2022: आर अश्विन को नंबर तीन पर बल्लेबाजी कराने के पीछे के कारण का संजू सैमसन ने किया खुलासा

राजस्थान रॉयल्स को गुजरात टाइटन्स के खिलाफ ट्रेंट बोल्ट की कमी खली।

Sanju Samson. (Photo Source: IPL/BCCI)
Sanju Samson. (Photo Source: IPL/BCCI)

जारी आईपीएल 2022 (IPL 2022) का 24वां मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बीच 14 अप्रैल को नवी मुंबई के डॉ डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया, जहां हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली नई फ्रेंचाइजी ने संजू सैमसन एंड कंपनी को 37 रनों की शिकस्त दी।

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने टॉस जीतकर गुजरात टाइटन्स (GT) को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा। हार्दिक पांड्या की नाबाद 87 रनों की तूफानी पारी और अभिनव मनोहर की ताबड़तोड़ 43 रनों की पारी के बदौलत गुजरात टाइटन्स (GT) ने 20 ओवरों में 192 रन जोड़े, जबकि राजस्थान ने केवल तीन विकेट (मैथ्यू वेड रन-आउट) झटके।

जीत के लिए 193 रनों का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स (RR) 155/9 पर सिमिट गई, क्योंकि टीम को जोस बटलर (54) के अलावा किसी भी बल्लेबाज से पर्याप्त रन नहीं मिले। गुजरात टाइटन्स (GT) के लिए लॉकी फर्ग्यूसन और यश दयाल ने तीन-तीन विकेट झटके और नई फ्रेंचाइजी को राजस्थान के खिलाफ 37 रनों जीत दिलाई।

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) के तरफ से एक आश्चर्यजनक कदम देखने को मिला, क्योंकि संजू सैमसन, जो अब तक तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते थे, ने आर अश्विन को नंबर तीन पर खिलाया और नतीजा ये रहा कि अनुभवी स्पिनर आठ रन बनाकर पवेलियन लौटे तो वहीं कप्तान केवल 11 रन बटोर पाए।

जल्द से जल्द वापसी करना बहुत जरुरी है: संजू सैमसन

मैच के  बाद कप्तान संजू सैमसन ने टीम के इस फैसले को समझाया और साथ ही कहा कि वह टीम के लिए नंबर चार-पांच पर भी बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं। हालांकि, उन्होंने कहा राजस्थान रॉयल्स (RR) को जल्द से जल्द जारी आईपीएल 2022 (IPL 2022) में जीत की लय में वापस आना होगा।

संजू सैमसन ने पोस्ट-मैच प्रेजेंटेशन के दौरान बताया: “मैं पिछले सीजन तक लगातार नंबर तीन पर बल्लेबाजी कर रहा था। इसलिए, हमने टीम में अनुकूलनशीलता लाने के लिए अश्विन को तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा, मैं नंबर चार या पांच या जहां भी टीम को मेरी जरूरत हो, बल्लेबाजी करने तैयार हूं। आर अश्विन जैसे अनुभवी खिलाड़ी की उपस्थिति हमें ऐसा करने की अनुमति देती है। देवदत्त पडिक्कल ने पहले तीन मैचों में तीन नंबर पर बल्लेबाजी की, इसलिए यह सब उस संयोजन पर निर्भर करता है जो हम खेल रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा: “इस हार से सीखना बहुत जरूरी है और हमें अगले मैच में मजबूत वापसी करना ही होगा। हमने 15-20 रन अधिक दे दिए, लेकिन गुजरात के बल्लेबाजों को श्रेय देना होगा। मुझे लगता है कि अगर हमारे पास विकेट शेष होते तो हम इस लक्ष्य को हासिल कर सकते थे। हम रन रेट के मामले में आगे थे लेकिन बात विकेटों की थी। ट्रेंट बोल्ट आखिरी ट्रेनिंग सेशन के दौरान चोटिल हो गए थे, हमें इस मैच में उनकी कमी खली। उनका अनुभव और पावरप्ले में उनके कौशल को हमने मिस किया। उम्मीद हैं कि वह जल्द से जल्द लौटेंगे। हार्दिक पांड्या का अच्छा दिन था। उन्होंने तीनो क्षेत्रों में लाजवाब प्रदर्शन किया। मेरे अनुभव से मैं कह सकता हूं कि हमें अगले मैच में दमदार वापसी करनी होगी। जल्द से जल्द वापसी करना बहुत जरुरी है।”