IPL 2022 सीजन को लेकर सनराइजर्स हैदराबाद के सपोर्ट स्टाफ में जुड़े वर्ल्ड क्रिकेट के कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2022 सीजन को लेकर सनराइजर्स हैदराबाद के सपोर्ट स्टाफ में जुड़े वर्ल्ड क्रिकेट के कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी

डेल स्टेन को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने गेंदबाजी कोच के तौर पर किया नियुक्त।

Sunrisers Hyderabad huddel
Sunrisers Hyderabad huddel. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन को लेकर अभी से सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिसमें रिटेंशन की प्रक्रिया पूरी होने के साथ अब सभी की नजरें मेगा ऑक्शन को लेकर टिकी हुई हैं। जहां यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा खिलाड़ी किस टीम के साथ शामिल होगा और नए सीजन में खेलता हुआ दिखाई देने वाला है।

लेकिन उससे पहले टीमों के सपोर्ट स्टाफ में भी कई बड़े बदलाव साफतौर पर देखने को मिल रहे हैं, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने अगले सीजन को लेकर अपने सपोर्ट स्टाफ का ऐलान 23 दिसंबर को कर दिया। इसमें कई बड़े नाम शामिल किए गए हैं, वहीं साल 2013 से 2019 तक टीम के लिए मुख्य कोच की भूमिका को निभाने वाले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी टॉम मूडी की एकबार फिर से इसी भूमिका में वापसी देखने को मिली है। जिसमें पिछले 2 सीजन से टॉम मूडी टीम के साथ जुड़े तो हुए थे, लेकिन वह डॉयरेक्टर ऑफ क्रिकेट की भूमिका को निभा रहे थे। जबकि मुख्य कोच के पद पर ट्रेवर बेलिस थे।

हालांकि साल 2021 के सीजन में टीम के बेहज खराब प्रदर्शन को देखने के बाद अब मूडी की एकबार फिर से मुख्य कोच की भूमिका में वापसी देखने को मिली है। इसके अलावा पूर्व दिग्गज बाएं हाथ के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा भी सनराइजर्स हैदराबाद टीम के सपोर्ट स्टाफ के साथ जुड़े हैं। जिसमें पूर्व कैरेबियाई बल्लेबाज को रणनीतिक सलाहाकार के साथ बल्लेबाजी कोच की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

वहीं गेंदबाजी कोच के तौर पर इस साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान करने वाले पूर्व दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ी डेल स्टेन की नियुक्ति की गई है। जबकि पूर्व महान श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने गेंदबाजी मेंटोर की भूमिका दी है। जिसमें स्टेन जहां तेज गेंदबाजों के विभाग को कोचिंग देने की जिम्मेदारी को संभालेंगे वहीं मुरलीधरन स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी को संभालते हुए दिखने वाले हैं।

इसके अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन जो सहायक कोच की भूमिका में दिखाई देते थे, अब उनकी जगह पर ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व खिलाड़ी साइमन कैटिच को नियुक्त किया गया है। इससे पहले साइमन IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के कोचिंग स्टाफ के साथ काम कर चुके हैं। जबकि पूर्व भारतीय खिलाड़ी हेमंग बदानी को टीम का फील्डिंग कोच नियुक्त किया गया है।

यहां पर देखिए IPL 2022 सीजन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम का सपोर्ट स्टाफ

मुख्य कोच – टॉम मूडी

सहायक कोच – साइमन कैटिच

तेज गेंदबाजी कोच – डेल स्टेन

फील्डिंग कोच और स्काउट – हेमंग बदानी

सलाहाकार और स्पिन गेंदबाजी कोच – मुथैया मुरलीधरन

रणनीतिक सलाहाकार और बल्लेबाजी कोच – ब्रायन लारा

पिछले 2 IPL सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से बेहद खराब प्रदर्शन देखने को मिला है। जिसके चलते उन्होंने अगले सीजन से पहले होने वाले मेगा ऑक्शन को लेकर सिर्फ 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला किया। जिसमें केन विलियमसन के अलावा उमरान मलिक और अब्दुल समद का नाम शामिल है।

इसके अलावा टीम का शुरुआती सीजन से अहम हिस्सा रहने वाले ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वार्नर और लेग स्पिनर राशिद खान पहली बार रिलीज किए गए हैं। जिसमें नए सीजन में यह दोनों ही खिलाड़ी किसी दूसरी टीम से खेलते हुए दिख सकते हैं।