IPL 2022: उमेश यादव ने अभ्यास सत्र के दौरान युवा तेज गेंदबाजों को सिखाए गेंदबाजी के गुर, देखिए वीडियो - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2022: उमेश यादव ने अभ्यास सत्र के दौरान युवा तेज गेंदबाजों को सिखाए गेंदबाजी के गुर, देखिए वीडियो

उमेश यादव को रिवर्स स्विंग में काफी महारथ हासिल है।

Umesh Yadav (Image Source: KKR Twitter)
Umesh Yadav (Image Source: KKR Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अक्सर युवा खिलाड़ियों को सीनियर खिलाड़ियों से कुछ ना कुछ सीखने का मौका मिलता है। आईपीएल (IPL) मैचों के बाद अक्सर युवा खिलाड़ियों को सीनियर खिलाड़ियों से बातचीत करते और खेल के टिप्स साझा करते देखा जाता है, ऐसा ही एक दृश्य हाल ही में देखने को मिला।

दरअसल, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के सीनियर तेज गेंदबाज उमेश यादव अपनी टीम के युवा गेंदबाजों को टिप्स देते हुए नजर आए। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 21 अप्रैल को ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया हैं, जहां उमेश यादव को एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान युवा तेज गेंदबाजों के एक समूह का मार्गदर्शन करते देखा गया।

उमेश यादव ने KKR के युवा गेंदबाजों को सिखाए गेंदबाजी के गुर

केकेआर (KKR) द्वारा पोस्ट किये गए वीडियो में उमेश यादव युवा गेंदबाजों को गेंदबाजी के दौरान गेंद की ग्रिप को सही ढंग से पकड़ने के बारे में बता रहे हैं। 34-वर्षीय तेज गेंदबाज जारी आईपीएल 2022 (IPL 2022) में शानदार फॉर्म में है, और उन्होंने अब तक 7 मैचों में 10 विकेट चटकाए हैं। उमेश यादव को रिवर्स स्विंग में काफी माहिर माना जाता है, और उन्होंने भारतीय परिस्थतियों में इसका बखूबी इस्तेमाल किया है।

केकेआर (KKR) द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो में, दाएं-हाथ के तेज गेंदबाज को यह कहते हुए देखा जा सकता है: “अगर आप इस तरह (बेहतर ग्रिप के साथ) गेंद डालते हैं, तो यह आपको बेहतर नियंत्रण प्रदान करेगी। जब आप गेंद छोड़ते हैं तो यह बेहतर एलाइनमेंट और संतुलन सुनिश्चित करेगा। हाथ की स्थिति सीधी है, है ना? जब आप इस तरह से गेंद डालते हैं, तो उंगलियां सीधी होती हैं। यदि आप गेंद को ऊंचा रखते हैं, तो आपके पास डिलीवरी को नियंत्रित करने का समय होगा।”

उमेश यादव ने आगे कहा: “इसे अपनी उंगली की नोक से पकड़ने की कोशिश करें। आप उंगली के इस हिस्से को देखते हैं? यह डिलीवरी पर एक प्रभावी नियंत्रण प्रदान करता है। इसे टिप पर रखने का प्रयास करें। इसके बाद यह जिस तरह से आप चाहते हैं, वैसे डिलीवर होगी। यह जरूरी नहीं कि यह नेचुरल हो, लेकिन मेरी है।”

यहां देखें वीडियो –