आईपीएल 2023: जानिए रिटेंशन के बाद सभी 10 टीमों के खाते में बची कितनी शेष राशि; मिनी-ऑक्शन में होगा SRH का दबदबा - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2023: जानिए रिटेंशन के बाद सभी 10 टीमों के खाते में बची कितनी शेष राशि; मिनी-ऑक्शन में होगा SRH का दबदबा

फिलहाल शिखर धवन आईपीएल 2023 के लिए एकमात्र नए कप्तान हैं!

Tata IPL Trophy (Image Source: Twitter)
Tata IPL Trophy (Image Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सोलहवें सीजन की तैयारियां अब आधिकारिक तौर पर शुरू हो चुकी हैं, क्योंकि 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाली मिनी नीलामी से पहले, सभी दस प्रतिभागी फ्रेंचाइजियों के थिंक टैंकों ने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है।

आईपीएल 2022 की नीलामी में खरीददार पाए जाने वाले 248 खिलाड़ियों में से 85 को आईपीएल 2023 के रिटेंशन डे पर फ्रेंचाइजियों द्वारा बाहर का रास्ता दिखाया गया है, क्योंकि वे आगामी मिनी नीलामी में कुछ प्रसिद्ध टी-20 खिलाड़ियों पर अपना पैसा लगाकर अपनी-अपनी टीमों को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं।

आईपीएल 2023 मिनी-ऑक्शन में होगा सनराइजर्स हैदराबाद दबदबा

आपको बता दें, सभी प्रतिभागी फ्रेंचाइजियों को बीसीसीआई को रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की अंतिम सूची प्रस्तुत करने के लिए 15 नवंबर 17:00 बजे तक की समय सीमा दी गई थी। आईपीएल 2023 रिटेंशन डे पर 10 टीमों द्वारा सभी स्लॉट नहीं भरे गए हैं, और ये सभी फ्रेंचाइजियां 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाली मिनी-नीलामी में शेष स्लॉट को पूरा करेंगे, जहां सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स सबसे अधिक पैसो के साथ आएगी।

अगर कप्तानों की बात करे, तो फिलहाल शिखर धवन आईपीएल 2023 के लिए एकमात्र नए कप्तान हैं, जो पंजाब किंग्स का नेतृत्व करेंगे। वह PBKS के कप्तान के रूप में मयंक अग्रवाल की जगह लेंगे। वहीं, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, फाफ डु प्लेसिस, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, और श्रेयस अय्यर क्रमशः चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपर जायंट्स, गुजरात टाइटन्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान बने रहेंगे।

चूंकि सनराइजर्स हैदराबाद ने केन विलियमसन को रिलीज कर दिया है, जिन्होंने पिछले सीजन में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया था, आगामी आईपीएल 2023 में टीम की बागडोर नए खिलाड़ी को सौंपी जा सकती है।

यहां देखिए रिटेंशन के बाद प्रत्येक आईपीएल फ्रेंचाइजी के पास पर्स में कितनी राशि शेष है –

मुंबई इंडियंस – 20.55 करोड़ रुपये

चेन्नई सुपर किंग्स – 20.45 करोड़ रुपये

दिल्ली कैपिटल्स – 19.45 करोड़ रुपये

राजस्थान रॉयल्स – 13.2 करोड़ रुपये

लखनऊ सुपर जायंट्स – 23.35 करोड़ रुपये

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 8.75 करोड़ रुपये

गुजरात टाइटन्स – 19.25 करोड़ रुपये

कोलकाता नाइट राइडर्स – 7.05 करोड़ रुपये

पंजाब किंग्स – 32.2 करोड़ रुपये

सनराइजर्स हैदराबाद – 42.25 करोड़ रुपये