PBKS SWOT Analysis IPL 2024 पंजाब किंग्स की STRENGTHS & WEAKNESS

PBKS SWOT Analysis: IPL 2024 के लिए क्या है पंजाब की ताकत और कमजोरी, किसके पास होगा मौका? पूरा विश्लेषण देखिए यहां

PBKS IPL 2024 Team SWOT Analysis: Check out the Punjab Kings (PBKS) team analysis for strengths, weaknesses, opportunities, and threats for IPL 2024.

Punjab Kings (Photo Source: BCCI/IPL)
Punjab Kings (Photo Source: BCCI/IPL)

PBKS SWOT Analysis: IPL 2024: पंजाब किंग्स (PBKS) 2014 सीजन के बाद एक बार भी प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई है, लेकिन 2024 में, वे शिखर धवन की कप्तानी में इस रिकॉर्ड को बदलना चाहेंगे। पंजाब का 2023 का अभियान निराशा के साथ समाप्त हुआ, उन्हें 14 मैचों में केवल छह में जीत मिली। PBKS एकमात्र ऐसी टीम है जिसने 2008 से लीग का हिस्सा होने के बावजूद केवल दो बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है।

2024 आईपीएल ऑक्शन में, पंजाब ने आठ खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 24.95 करोड़ रुपये खर्च किए। इन आठ खिलाड़ियों में हर्षल पटेल, क्रिस वोक्स और राइली रूसो जैसे कुछ प्रमुख नाम हैं। 2021 पर्पल कैप विजेता पटेल 11.75 करोड़ रुपये में टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। इस कीमत के साथ, तेज गेंदबाज 2024 की ऑक्शन में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए।

इसके साथ ही पंजाब ने आखिरी में दक्षिण अफ्रीका के टी-20 स्पेशलिस्ट राइली रूसो को 8 करोड़ रुपये की भारी रकम में खरीदा। वोक्स 4.2 करोड़ रुपये में फ्रेंचाइजी का हिस्सा बने। ऑक्शन के बाद, पीबीकेएस टीम मजबूत दिख रही है लेकिन SWOT विश्लेषण से उनके फैंस को यह पता चल पाएगा कि उनकी टीम आगामी सीजन में कैसा प्रदर्शन करेगी।

PBKS SWOT Analysis: IPL 2024

PBKS Strengths: पंजाब का मजबूत पक्ष (IPL 2024 SWOT Analysis)

स्टार बल्लेबाजों से लैश उनका बल्लेबाजी क्रम

PBKS के लाइनअप में कई शानदार बल्लेबाज हैं। शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो, रोसौव, सिकंदर रज़ा और सैम करन कुछ प्रमुख नाम हैं जो अपनी बल्लेबाजी प्रतिभा से टूर्नामेंट में धमाल मचाना चाहेंगे। इन प्लेयर्स ने अंतरराष्ट्रीय सर्किट में काफी क्रिकेट खेला है और उनका अनुभव टीम के लिए आगामी सीजन में काफी काम आ सकता है।

Talented finishers: अच्छे फिनिशर

पंजाब के पास जितेश शर्मा और लियम लिविंगस्टोन जैसे पावर हिटर हैं जो अपने आक्रामक स्ट्रोक प्ले के कारण टीम को मैच फिनिश करने में मदद कर सकते हैं। जितेश और लिविंगस्टोन के साथ, सिकंदर रजा और सैम करन भी पारी के अंतिम ओवरों में क्वालिटी गेंदबाजों के खिलाफ स्ट्रोक लगा सकते हैं।

Quality pace attack: अच्छा पेस अटैक

2024 की नीलामी के बाद, पीबीकेएस का तेज गेंदबाजी क्रम किसी भी अन्य टीम से बेहतर दिखता है। उनकी टीम में पहले से ही कगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह और सैम करन हैं। ऑक्शन में उन्होंने हर्षल पटेल में भारी रकम निवेश की। हर्षल 11 साल से भी अधिक समय से इस कैश-रिच लीग में खेल रहे हैं और वह अपने विशाल अनुभव और शानदार स्किल से मैच को बदल सकता है। यदि रबाडा या करन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में विफल रहते हैं, तो क्रिस वोक्स टीम को मजबूत कर सकते हैं।

PBKS Weaknesses: पंजाब का कमजोर पक्ष (IPL 2024 SWOT Analysis)

Limited spin-bowling options: कम गेंदबाजी ऑप्शन

स्पिन विभाग में गुणवत्ता की कमी के बावजूद पीबीकेएस टीम मैनेजमेंट ने ऑक्शन में किसी भी अनुभवी स्पिनर को नहीं खरीदा। 2023 में, राहुल चाहर और हरप्रीत बरार संकटपूर्ण परिस्थितियों में टीम को सफलता दिलाने में विफल रहे थे। दोनों स्पिनरों ने संयुक्त रूप से केवल 17 विकेट लिए, चाहर ने आठ विकेट लिए, जबकि बराड़ को केवल नौ विकेट मिले। उनका सामान्य प्रदर्शन सीजन में किंग्स की विफलता का एक कारण बन गया।

PBKS Opportunities: किसके पास होगा मौका (IPL 2024 SWOT Analysis)

जॉनी बेयरस्टो की वापसी से पंजाब को 2024 में फायदा मिल सकता है। इंग्लिश दिग्गज टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है। कप्तान शिखर धवन के साथ, वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली से टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा सकते हैं। वह धवन के साथ ओपनिंग भूमिका में टीम को सपोर्ट करते नजर आ सकते हैं।

PBKS Threats: पंजाब के लिए बड़ा खतरा (IPL 2024 SWOT Analysis)

पीबीकेएस में इंग्लैंड के कई खिलाड़ी हैं जो 2023 वर्ल्ड कप में अच्छी लय में नहीं दिखे। बेयरस्टो, लिविंगस्टोन, करन और वोक्स ने भारतीय परिस्थितियों में संघर्ष किया। उनके खराब प्रदर्शन की वजह से इंग्लैंड नॉकआउट में नहीं पहुंच पाई थी। 2024 के आईपीएल सीजन में इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर अत्यधिक निर्भरता पंजाब किंग्स को भारी पड़ सकती है।

IPL 2024 के लिए पंजाब किंग्स (PBKS) का पूरा स्क्वॉड देखें

close whatsapp