ऐसे खिलाड़ी जिन्हें आप जानते है लेकिन आपको पता नहीं वह इस टीम का भी हिस्सा रहे है आईपीएल में - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऐसे खिलाड़ी जिन्हें आप जानते है लेकिन आपको पता नहीं वह इस टीम का भी हिस्सा रहे है आईपीएल में

Eoin Morgan. (Photo by GLYN KIRK/AFP/Getty Images)
Eoin Morgan. (Photo by GLYN KIRK/AFP/Getty Images)

इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट जगत का एक ऐसा खेल जिसने क्रिकेट को एक नया आयाम दिया है जिसकी वजह से दिन प्रतिदिन नए-नए खिलाड़ी सामने आते है. कई विदेशी खिलाड़ी भी भारतीय दर्शकों को खूब भा चुके हैं विदेशी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी अपनी टीमों को कई बार खिताब भी दिला चुके हैं वही आज हम ऐसे पांच भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबके चहेते तो रहे हैं लेकिन वो आईपीएल की की किस टीम में खेल चुके हैं शायद ही पता हो.

1. स्टीव स्मिथ: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 

Steve Smith. (Photo Source: Twitter)
Steve Smith. (Photo Source: Twitter)

अब यह हर किसी के लिए एक पूर्ण झटका होगा, लेकिन यह सच है! स्टीव स्मिथ 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मैं खेलते थे विराट कोहली  की कप्तानी में  उनके साथ कई विदेशी खिलाड़ी भी  शामिल थे और उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में खेलने का मौका मिला. अगले सीजन में, स्टीव स्मिथ को कोच्चि टस्कर्स केरल ने खरीदा था, लेकिन एक बार फिर, वह उनके लिए किसी भी सीजन में खेलने में नाकाम रहे. बाद में उन्होंने पुणे वारियर्स के लिए प्रदर्शन किया और खुद को राजस्थान रॉयल्स कैंप में देखने के लिए एक खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया. और बाकी, जैसा वे कहते हैं, इतिहास है.आरसीबी की ताकत की कल्पना कीजिए अगर उन्होंने उसे और कोहली को आज तक बनाए रखने में कामयाब रहे.

2. मनीष पांडे: मुंबई इंडियंस: 

Manish Pandey
Manish Pandey. (Photo Source: Getty Images)

आईपीएल ने पिछले कुछ सालों में बेहतरीन प्रतिभाओं में से एक है मनीष पांडे. मनीष का पहला आईपीएल मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ था. सभी आरसीबी और केकेआर प्रशंसकों के लिए उस नीली जर्सी में उन्हें कल्पना करना मुश्किल है. लेकिन उन्होंने 3-बार चैंपियंस का प्रतिनिधित्व किया. मनीष रॉयल चैलेंजर्स चले गए जहां वह आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने. मनीष सबसे प्रतिभाशाली संभावनाओं में से एक है.

3. क्रिस लीन: डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद: 

Chris Lynn KKR
Chris Lynn KKR. (Photo Source: Twitter)

क्रिस लिन  कि आने वाले सीजन में बैंगनी जर्सी में टीम की अगुवाई करते नजर आएंगे. लेकिन उन्होंने आईपीएल कैरियर की शुरूआत डेक्कन चार्जर्स के तहत हुई है. उन्होंने 2012 में उनके लिए सिर्फ एक ही मैच खेले. उन्होंने उस गेम में सिर्फ 12 रन बनाए और अंत में टीम से बाहर हो गया. डेक्कन चार्जर्स फ्रेंचाइजी के समाप्त होने के बाद, सनराइजर्स हैदराबाद ने बाद में 2013 की सीज़न में उन्हें अपने दल में तैयार किया लेकिन एक मैच खेलने का मौका नहीं मिला.कोलकाता ने उन्हें 2014 में नीलामी में उठाया और उन्होंने 2018 में ऐसा ही किया.

4. मोहम्मद कैफ: किंग्स इलेवल पंजाब:

Mohammad Kaif (Photo by Santosh Harhare/Hindustan Times via Getty Images)

कैफ 2000 के दशक के शुरूआती दौर में अपने सबसे बड़े सम्मानित क्रिकेटरों में से एक है. अपने क्षेत्ररक्षण के लिए जाने जाते थे. फमोहम्मद कैफ के करियर में गिरावट ने बहुत से प्रशंसकों को निराश किया फिर भी उन्होंने आईपीएल राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छी तरह खेलते हुए जीत गए. लेकिन कई लोगों को नहीं याद है कि उन्होंने बाद में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व 2010 में किया था. आरसीबी की ओर बढ़ने से पहले उन्होंने उनके लिए सिर्फ तीन गेम खेले. मोहम्मद कैफ ने धीरे-धीरे सज्जन के खेल से अलग-अलग तरीकों से हिस्सा लेना शुरू कर दिया और वापस कभी नहीं देखा। उन्होंने राजनीति में अपनी किस्मत की भी कोशिश की लेकिन 2014 के चुनावों में सांसद बनने में विफल रहे.

5. इयोन मोर्गन: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 

Eoin Morgan. (Photo by GLYN KIRK/AFP/Getty Images)
Eoin Morgan. (Photo by GLYN KIRK/AFP/Getty Images)

ईओन मॉर्गन ने कुछ अच्छे परिणाम दिए हैं जिनमें सीमित ओवरों में इस पुरानी इंग्लिश टीम का नेतृत्व किया गया है. आईपीएल में उनका पहला बड़ा योगदान तब आया जब उन्होंने 2011 और 2013 के बीच कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व किया. लेकिन कई लोग नहीं जानते कि वे शुरू में 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से थे. लेकिन एक भी मैच नही खेल सके. स्टीव स्मिथ और मॉर्गन ने आरसीबी को एक नया मुकाम दिलाया. दोनों खिलाड़ियों ने अपने जीवन में बहुत लंबा सफर तय किया है और आईपीएल ने इसमें हिस्सा लिया है.