IPL के हर सीजन में आरोन फिंच के टीम बदलने के पीछे का अब वसीम जाफर ने अपने बयान में बताया बड़ा कारण - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL के हर सीजन में आरोन फिंच के टीम बदलने के पीछे का अब वसीम जाफर ने अपने बयान में बताया बड़ा कारण

आईपीएल में 9 फ्रेंचाइजियों के लिए खेलना उनकी अस्थिरता को दर्शाता है: वसीम जाफर

Aaron Finch. (Photo Source: IPL/BCCI)
Aaron Finch. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के मेगा ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम ने इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज एलेक्स हेल्स को अपनी टीम में शामिल किया था। लेकिन उसके बाद हेल्स के IPL में ना खेलने के फैसले के चलते KKR की टीम ने उनकी रिप्लेसमेंट के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई लिमिटेड ओवर्स कप्तान आरोन फिंच को अपनी टीम का हिस्सा बनाया था।

हालांकि आरोन फिंच के लिए यह संस्करण काफी साधारण रहा है। अभी तक उन्होंने पांच मुकाबलों में बतौर ओपनर 17.20 के औसत से मात्र 86 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 58 रन है जो उन्होंने राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ बनाया था।

KKR ने अपने पिछले मुकाबले में आरोन फिंच को प्लेइंग XI में जगह नहीं दी थी। ये मुकाबला मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ था। टूर्नामेंट में KKR के प्रदर्शन और बचे हुए मुकाबलों को देखते हुए भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने आरोन फिंच और टीम के फॉर्म को लेकर अपनी प्रतिक्रिया सामने रखी है।

वसीम जाफर ने कहा कि फिंच ने आईपीएल में अब तक कुल 9 फ्रेंचाइजियों के लिए खेला है जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है लेकिन कहीं ना कहीं ये उनके प्रदर्शन को भी दिखलाता है जो कि काफी अस्थिर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि फिंच को IPL में उनके फॉर्म को देखते हुए नहीं बल्कि उनके कद को देखते हुए लिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि फिंच ने अपनी आक्रमक बल्लेबाजी कहीं खो दी है जिससे गेंदबाज उनको आसानी से आउट कर दे रहे हैं। अंदर आने वाली गेंदें फिंच के लिए कमजोरी साबित हो रही हैं।

वसीम जाफर ने SKY247.NET की तरफ से क्रिकट्रैकर के नॉट जस्ट क्रिकेट शो में कहा कि, IPL में 9 फ्रेंचाइजियों के लिए खेलने उनके अस्थिरता को दर्शाता है। अगर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया होता तो फ्रेंचाइजी उन्हे अपनी टीम में रिटेन करती। मुझे लगता है कि उनके कद को देखते हुए टीम उनको लेती है और कुछ नहीं। इस सीजन में वो एलेक्स हेल्स की जगह टीम में शामिल हुए थे लेकिन एक पारी के अलावा उन्होंने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

उन्होंने आगे कहा कि फिंच हमेशा से एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज के रूप में जाने गए हैं लेकिन अब उनका खेल काफी बदल गया है। गेंदबाजों को अब उनसे डर नहीं लगता है और वो उनका विकेट आसानी से ले लेते हैं। अंदर आने वाली गेंदो के चलते वो अपने बाकी रन बनाने वाले ऑप्शन खोते जा रहे हैं।

कोलकाता टीम के खिलाड़ियों को अपना प्रदर्शन बेहतर करना होगा: वसीम जाफर

जाफर की मानें तो टीम ने अभी तक अपने रिटेन खिलाड़ियों और तेज गेंदबाज पैट कमिंस के ऊपर भरोसा नहीं दिखाया है। उन्होंने आगे कहा कि, टीम में अस्थिरता के कारण खिलाड़ी खुद पर संदेह करते हैं और अपनी जगह रखने के लिए खेलने की कोशिश करते हैं, जो खिलाड़ियों के मन की खराब स्थिति को दर्शाता है। अपने पिछले मुकाबले में मुंबई के खिलाफ कोलकाता ने पांच बदलाव किए थे।

उन्होंने आगे कहा कि जब आपके पास 7वें या 8वें पोजीशन तक बल्लेबाजी क्रम है और आप 101 के स्कोर में आउट हो जा रहे हैं तो यह काफी शर्म की बात है। उनका बल्लेबाजी क्रम सही नहीं रहा है और रिटेन खिलाड़ी के ऊपर उन्होंने भरोसा नहीं दिखाया है साथ ही तेज गेंदबाज पैट कमिंस के ऊपर भी।

उन्होंने आगे कहा कि लगातार बदलाव करने से एक खिलाड़ी खुद पर संदेह करता है और अपनी जगह को बनाए रखने की कोशिश करता है जिससे मन की स्थिति काफी बुरी हो जाती है।