सभी IPL फ्रेंचाइजी को 30 नवंबर तक BCCI को देनी होगी रिटेन खिलाड़ियों की सूची - क्रिकट्रैकर हिंदी

सभी IPL फ्रेंचाइजी को 30 नवंबर तक BCCI को देनी होगी रिटेन खिलाड़ियों की सूची

इस लीग में अगले सीजन से कुल 10 टीमें भाग लेंगी।

BCCI
BCCI. (Photo by Aniruddha Chowhdury/Mint via Getty Images)

BCCI ने कथित तौर पर पुष्टि की है कि IPL की मौजूदा 8 टीमें नीलामी से पहले अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। वहीं, दो नई टीमों को तीन खिलाड़ियों को बिडिंग कार्यक्रम से बाहर रखने की अनुमति दी है। IPL 2022 में दो नई टीमों के आने से यह लीग और बड़ी हो जाएगी। अगले सीजन से पहले एक मेगा ऑक्शन भी होने वाला है जहां सभी टीमें खिलाड़ियों के पीछे भागते हुए दिखेंगी।

क्रिकबज्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने 30 अक्टूबर को सभी फ्रेंचाइजी को एक मेल किया जिसमें उन्होंने कहा है कि “लीग की मौजूदा 8 टीमों को सबसे पहले अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा। उसके बाद दो नई टीमें नीलामी से पहले अधिकतम तीन खिलाड़ियों को ड्राफ्ट कर सकेंगी।”

मेगा ऑक्शन में खर्च करने के लिए सभी फ्रेंचाइजी के पास 90 करोड़ रुपए होंगे

रिपोर्ट में आगे यह भी दावा किया गया है कि, “सभी फ्रेंचाइजी को 30 नवंबर तक अपनी रिटेंशन लिस्ट देनी होगी। एक बार रिटेन किए गए खिलाड़ियों की पुष्टि हो जाने के बाद नई टीमों के पास नीलामी से पहले खिलाड़ियों को चुनने का मौका होगा। साथ ही अगले मेगा ऑक्शन के लिए सभी टीमों के पास खर्च करने के लिए 90 करोड़ रुपए होगा।”

मेल में आगे यह भी कहा गया है कि, मौजूदा आठ टीमों के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने का समय 1 नवंबर से 30 नवंबर 2021 तक होगा। इसके बाद दो नई टीमों को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को चुनने के लिए 1 दिसंबर से 25 दिसंबर 2021 तक का समय दिया जाएगा।

हालांकि, इससे पहले दो नई टीमों के नामों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, इसके लिए शहर और उनके मालिकों के नाम सभी को पहले से पता है। संजीव गोयनका के RPSG समूह ने लखनऊ को 7,090 करोड़ रुपए देकर खरीदा, वहीं CVC कैपिटल ने 5,625 करोड़ रुपए में अहमदाबाद को अपने नाम किया।