आईपीएल का प्रसारण सोनी मैक्स पर नही होगा, इस चैनल पर दिखेगा आईपीएल - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल का प्रसारण सोनी मैक्स पर नही होगा, इस चैनल पर दिखेगा आईपीएल

Mumbai Indians
Mumbai Indians celebrate their title win. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 11वे प्रसारण में कई बदलाव किए गए है. एक तरफ जहां दो नए टीम को शामिल किया गया है. वही प्रसारण का अधिकार सोनी चैनल से छीन गया है. अब सोनी के बजाए स्टार इंडिया पर आईपीएल मैच का प्रसारण होगा. स्टार इंडिया ने यह अधिकार रेकॉर्ड 16 हज़ार करोड़ रुपये की बोली लगाकर सोनी से छीन लिया.

सट्टेबाजी के आरोप में चेन्नई सुपर किंग्स ओर राजस्थान रॉयल्स को बाहर कर दिया गया था. लेकिन इन दोनों टीम को एक बार आईपीएल में खेलने का अधिकार मिल गया है. वहीं चैन्नई सुपर किंग्स ने अपने कुछ पुराने खिलाड़ी को रिटेन भी किया है. महेंद्र सिंह धोनी, रबिन्द्र जडेजा, सुरेश रैना एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स में खेलते नज़र आएंगे. जबकि पहले ये अलग-अलग में खेलते थे.

आईपीएल 11वे संस्करण प्रसारण का अधिकार भी बदल गया है. प्रसारण का अधिकार स्टार इंडिया ने सोनी चैनल से छीन लिया है. स्टार इंडिया ने यह अधिकार रिकॉर्ड 16 हज़ार करोड़ में खरीद है. जब से आईपीएल शुरू हुआ, तब से प्रसारण का अधिकार सोनी के पास ही रहा, लेकिन इस बार स्टार इंडिया ने यह अधिकार छीन लिया. अब स्टार स्पोर्ट्स पर आईपीएल के मैच का आनंद आप ले सकते है.

आईपीएल के खिलाड़ियों की नीलामी अगले साल 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में होगी. पहले भी बेंगलुरु में आईपीएल के सभी सीजन की नीलामी हुई है. पहले आईपीएल की नीलामी का बजट 66 करो रुपए था लेकिन साल 2018 में होने वाली आईपीएल का बजट 80 करोड़ रुपए रखा गया है. 2018 के आईपीएल सीजन में फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को रिटर्न कर सकती है जिसमें दो राइट टू मैच कार्ड भी शामिल है.