IPL मीडिया अधिकार जीतने के मामले में स्टार इंडिया, वायकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट ने मारी बाजी - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL मीडिया अधिकार जीतने के मामले में स्टार इंडिया, वायकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट ने मारी बाजी

विश्व में अब इंडियन प्रीमियर लीग दूसरी सबसे महंगी लीग बन चुकी है।

IPL Trophy. (Photo Source: IPL/BCCI)
IPL Trophy. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन प्रीमियर लीग के साल 2023 से 2027 तक के प्रसारण अधिकारों को लेकर चल रही ई-ऑक्शन के तहत बोली का अंत आखिरकार 14 जून की शाम को हो गया। जिसमें डिज्नी प्लस स्टार ने जहां पैकेज-ए के लिए सर्वाधिक बोली लगाते हुए अगले 5 सालों के लिए अपनी साझेदारी को एकबार फिर से बढ़ाने का काम किया है।

जिसमें अगले 5 साल तक भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी पर मैच के लाइव प्रसारण के लिए डिज्नी प्लस स्टार ने 23,575 करोड़ रुपए की कुल बोली लगाई। वहीं पैकेज-बी जो पहले डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास था इस बार रिलायंस इंडस्ट्री के अधिकार वाली वायकॉम 18 के पास चले गए हैं। जिसके मीडिया अधिकार को उन्होंने ई-ऑक्शन में 20,500 करोड़ रुपए में खरीदा है।

इसके अलावा वायकॉम-18 ने पैकेज-सी को भी अपने नाम किया जो नॉन एक्सक्लूजिव डिजिटल राइट्स हैं और इसे उन्होंने 3257.52 करोड़ रुपए में अपने नाम किया है। पैकेज-सी के तहत प्रत्येक सीजन के 18 चुने हुए मैचों को डिजिटल पर दिखाने का अधिकार मिलेगा।

इस बात की जानकारी इंडियन प्रीमियर लीग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए ट्वीट करते हुए दी गई। जिसमें उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स इंडिया के फिर से शामिल होने की खुशी को जताने के साथ वायकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट के रूप में उनका भी स्वागत किया।

BCCI सेक्रेट्री जय शाह ने भी ट्वीट कर जताई खुशी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (BCCI) के सचिव जय शाह ने भी मीडिया अधिकारों को लेकर ई-ऑक्शन के दौरान लगी बोली को लेकर भी ट्वीट कर अपनी खुशी को व्यक्त किया। जिसमें उन्होंने लिखा कि, IPL के शुरू होने के बाद से इसको लगातार प्रत्येक दिन के साथ अलग ऊंचाई पर जाते हुए देखा गया है। जिसमें अब IPL ने एक अलग मुकाम हासिल किया है और ई-ऑक्शन के दौरान 48,390 करोड़ रुपए की बोली लगी है। अब IPL विश्व में प्रत्येक मैच कीमत के आधार पर दूसरी सबसे महंगी लीग बन चुका है।

मुझे यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि स्टार इंडिया ने भारत में टीवी राइट्स को अपने नाम किया जिसको लेकर उन्होंने 23,575 करोड़ रुपए की बोली लगाई। वहीं जय शाह ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि वायकॉम 18 को 23,758 करोड़ रुपए के साथ डिजिटल राइट्स मिले हैं। भारत ने एक डिजिटल क्रांति देखी है और इस क्षेत्र में अनंत संभावनाएं हैं। डिजिटल मीडिया ने क्रिकेट को देखने के तरीके को बदल दिया है। यह खेल के विकास और डिजिटल इंडिया विजन के लिए एक बड़ा कदम भी साबित होगा।

BCCI ने ई-ऑक्शन के तहत इन चार कैटेगिरी में बोली आमंत्रित की थी

पैकेज-ए – टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स भारतीय उपमहाद्वीप के लिए 410 IPL मैच

पैकेज-बी – डिजिटल राइट्स भारतीय उपमहाद्वीप के लिए 410 IPL मैच

पैकेज-सी – नॉन एक्सक्लूजिव डिजिटल राइट्स डील

पैकेज-डी – टीवी और डिजिटल राइट्स ओवरसीज ब्रॉडकॉस्टिंग