in

Good

आईपीएल में नहीं होगा द्विपक्षीय सीरीज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी होगा परिवर्तन

टी20 क्रिकेट ही मेन फॉर्मेट बन सकता है क्रिकेट का. क्योंकी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड सबसे ज्यादा पैसे टी20 मैच से कमाती है

Mumbai Indians
Mumbai Indians team celebrate their title win. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट के इतिहास में आईपीएल के आने से कई तरह के परिवर्तन हुए हैं. जहां क्रिकेट के दर्शकों का आकर्षण क्रिकेट के प्रति बढ़ा है. वही खिलाड़ियों को भी अपने जौहर दिखाने का ज्यादा से ज्यादा मौका मिल सका है. लेकिन अब आईपीएल की वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट शेड्यूल पर भी बड़ा असर पड़ सकता है. और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बदलाव हो सकता है.

वही अगर आईपीएल की बात करे तो आईपीएल के सीजन में द्विपक्षीय सीरीज पर भी रोक लग सकता है. जिसका असर  साल 2020 में होने वाले आईपीएल पर भी पड़ेगा. क्योंकी 2019 में होने वाले आईपीएल मैच के दौरान आयोजनकर्ता अप्रैल और मई महीने में आईपीएल में होने वाले द्विपक्षीय सीरीज पर रोक लगाने पर सहमति भी बन सकती है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हो सकता है परिवर्तन: 

आईपीएल मैच के आयोजनकर्ता ने आईपीएल के सीजन में द्विपक्षीय सीरीज पर भी रोक लगाने में अगर सहमती बना लेते है. तो आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बदलाव हो सकते है. और टी20 क्रिकेट ही मेन फॉर्मेट बन सकता है क्रिकेट का. क्योंकी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड सबसे ज्यादा पैसे टी20 मैच से कमाती है और बीसीसीआई दुनिया की सबसे आमिर बोर्ड भी है.

हाल ही में सिंगापुर में हुई आईसीसी की दो दिवसीय बैठक के दौरान बोर्ड के चीफ एक्सक्यूटिवस के सामने बोर्ड के सदस्यों ने फ्यूचर प्रोग्राम सामने रखा. वही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी अपना प्रस्ताव सामने रखते हुए आईपीएल के सामने बताया की आईपीएल के दौरान होने वाले द्विपक्षीय सीरीज को खत्म किया जाए. और सभी देशो के खिलाडियों को खेलने का अवसर दिया जाए. वही इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने 2 महीने के लिए द्विपक्षीय सीरीज आयोजन ना करने के प्रस्ताव पर असहमति जताई है. लेकिन बीसीसीआई का मानना है जल्दी उसके लिए उन्हें राजी कर लिया जाएगा. बीसीसीआई को भरोसा है कि अप्रैल माह के दौरान इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के द्विपक्षीय सीरीज के लिए खुद को पूरी करने को तैयार हो जाएगी.

Written by Sujeet Kumar

Reporting is My Passion

Virat Kohli and Anushka Sharma

अनुष्का-विराट की शादी में शामिल होने विराट के करीबी मित्र यूरोप रवाना

Dwayne Bravo

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो मराठा अरेबियन्स के लिए टी10 लीग में खेलेंगे