आईपीएल 11 अब इन 6 भाषाओं में होगी प्रसारित - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 11 अब इन 6 भाषाओं में होगी प्रसारित

IPL trophy
IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसा नाम जिसने क्रिकेट जगत में क्रिकेट की लोकप्रियता एक नया आयाम दिया है साथ ही आईपीएल सीजन 11 की तैयारी जोरों पर है वहीं इस बार आईपीएल के ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया ने क्रिकेट फैंस को एक नयाब तोहफा दिया है आईपीएल का प्रसारण अब हिंदी और अंग्रेजी के साथ साथ के चार और भाषाओं में किया जाएगा इन भाषाओं में शामिल है हिंदी. अंग्रेजी. बंगाली. तमिल. तेलगु और कन्नड़.

क्रिकेट प्रसारण में एक बड़ा नाम है स्टार इंडिया जिसने इंडियन प्रीमियर लीग का प्रसारण को अगले 5 साल के लिए अनुबंध किया है इसके लिए स्टार इंडिया ने 16347.5 करोड़ रुपए की कीमत अदा की है जिसके बाद अब क्रिकेट प्रशंसकों को स्टार स्पोर्ट्स पर अगले 5 साल के लिए आईपीएल का प्रसारण किया जाएगा.

एक प्रेस वार्ता को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए बीसीसीआई के कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी और स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता ने बताया कि आईपीएल के 11 वॉ सीजन के लिए हमने खासतौर पर इंतजाम रखे हैं जिसमें क्रिकेट के प्रशंसकों के लिए सारी सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है.

जहां आईपीएल का प्रसारण अपने देश के छः भाषाओं में किया जाएगा वहीं संजय गुप्ता ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टूर्नामेंट हो गई है पिछले वर्ष IPL को तकरीबन 5 करोड़ 53 लाख लोगों ने ब्रॉडकास्टिंग के माध्यम से देखा था लेकिन इस बार मेरा लक्ष्य है कि मैं इस 5 करोड़ 53 लाख को बढ़ाकर 700 करोड़ में बदल दूँ जिसके लिए हमने फैसला लिया है की आईपीएल का प्रसारण हॉटस्टार पर भी किया जाएगा.

जहां उन्होंने बताया कि जनवरी 27 और 28 को होने वाली नीलामी का सीधा प्रसारण भी हॉटस्टार पर किया जाएगा और लक्ष्य होगा की आईपीएल का प्रसारण हर एक दर्शक तक पहुंच पाए भारत में करीब 80 करोड़ लोग आईपीएल मैच देखते हैं जिसमें से दो से तीन करोड़ लोग ही स्टेडियम में बैठकर देख पाते हैं.

वही बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने बताया के आईपीएल मैच देश के हर एक कोने में हर एक दर्शक के पास पहुंच पाए ताकि हम देश के हर एक  क्रिकेेट प्रतिभाओं को खोज पाए और उन्हें अपना प्रतिभा दिखाने का मौका मिल पाए क्रिकेट का विकास हो यह बीसीसीआई की प्राथमिकता है और हम मिलकर इस और सकारात्ममक काम करेंगे.

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में खिलाड़ियों की नीलामी में कुछ ही दिन बचे है. नीलामी 27 और 28 जनवरी को होगी. इसबार नीलामी में लगभग 1000 से ऊपर खिलाड़ियों की मंडी सजने वाली है. 4 जवनरी को हुए रिटेंशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जिसमें सभी 8 फ्रेंचाइजी टीम ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को रिटेन भी कर लिया है.